×

Andhra Pradesh: वाईएसआरसीपी और टीडीपी भिड़े, पलनाडू में दंगा, अघोषित कर्फ्यू

Andhra Pradesh: वेंकटरामी रेड्डी ने आरोप लगाया है कि जब पार्टी नेताओं की कारों में कथित तौर पर तोड़फोड़ की गई तो तेदेपा समर्थकों की दुकानों में भी आग लगा दी गई।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 17 Dec 2022 2:15 AM GMT
YSRCP TDP clash in Andhra Pradesh
X

आंध्र प्रदेश में वाईएसआरसीपी और टीडीपी भिड़े (photo: social media )

Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश के पलनाडू जिले में शुक्रवार को सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी और विपक्षी टीडीपी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़पें हुईं। झड़प के बाद जमा हुई भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। तेदेपा ने झड़पों में अपने पार्टी कार्यालय और अपने नेताओं के वाहनों को हुए नुकसान की कड़ी निंदा की।स्थानीय विधायक पिनेली रामकृष्ण रेड्डी के भाई, जो कथित तौर पर वाईएसआरसीपी कार्यकर्ताओं द्वारा पार्टी की कथित तोड़फोड़ के दौरान मौजूद थे। वेंकटरामी रेड्डी ने आरोप लगाया है कि जब पार्टी नेताओं की कारों में कथित तौर पर तोड़फोड़ की गई तो तेदेपा समर्थकों की दुकानों में भी आग लगा दी गई। उन्होंने यह भी दावा किया कि स्थानीय पुलिस चुप रही और वाईएसआरसीपी कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रही।

इस बीच, टीडीपी महासचिव नारा लोकेश ने घटना की निंदा की और कहा कि वाईएसआरसीपी की "भीड़" ने पुलिस समर्थन के साथ टीडीपी रैंक पर हमला किया। टीडीपी महासचिव नारा ने कहा, "यह निंदनीय है कि वाईसीपी उपद्रवी भीड़ ने मचर्ला निर्वाचन क्षेत्र में पुलिस की मदद से टीडीपी रैंकों पर हमला किया। यह राज्य में अराजकता के शासन का प्रमाण है कि वाईसीपी के दबंगों ने टीडीपी पर हमला किया, जो खरमा राज्य के लिए एक कार्यक्रम आयोजित कर रहे थे।" उन्होंने कहा, 'टीडीपी कैडरों की कारों को जलाने और उन पर हमला करने वाले वाईसीपी के गुंडों को तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए। हम टीडीपी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ खड़े हैं, जो वाईसीपी उपद्रवी भीड़ के हमले में घायल हुए थे।''

पार्टी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि तेदेपा प्रमुख और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने गुंटूर के डीआईजी से संपर्क किया और पूछा कि माचेरला में स्थिति तनावपूर्ण होने पर पुलिस कार्रवाई करने में विफल क्यों रही। टीडीपी कार्यकर्ता वाईएसआरसीपी सरकार के खिलाफ रैली करने जा रहे थे।

दोनों पक्षों के समर्थक आपस में भिड़ गए

माचेरला पार्टी के प्रभारी जुलाकांति ब्रह्मा रेड्डी के नेतृत्व में टीडीपी समर्थक 'इधेमी खरमा' कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे थे, जब झड़पें हुईं। दोनों पक्षों के समर्थक आपस में भिड़ गए और पथराव किया, जिससे कई लोगों को मामूली चोटें आईं। एसपी रविशंकर रेड्डी ने बताया, क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है. स्थिति अब नियंत्रण में है। उन्होंने कहा राजनीतिक दलों से जुड़े कुछ गुट के नेता थे जो माचेरला पहुंचे और शहर में और उसके आसपास थे। उनके पास कोई हथियार नहीं था और न ही वे कोई हथियार ले जा रहे थे। उन्होंने कहा, जब टीडीपी की 'इधेमी खरमा' यात्रा यहां हुई, तो तनाव बढ़ गया, जिससे दोनों गुट एक-दूसरे के खिलाफ हिंसक कार्रवाई करने लगे।

एसपी ने कहा हालांकि हम कह सकते हैं कि यह यहां के राजनीतिक दलों द्वारा भड़काया गया था, यह 30 से 40 वर्षों से गुटों के बीच की लड़ाई है, यह एक राजनीतिक युद्ध नहीं है। हमने स्थिति पर नियंत्रण कर लिया है। इसके अतिरिक्त, बलों को तैनात किया गया है, और अब तक 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story