×

Delhi Liquor Case: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट के सामने पेश हुए केजरीवाल, अगली सुनवाई 16 मार्च को

Delhi Liquor Case: दिल्ली शराब घोटाला मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आज राउज एवेन्यू कोर्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुए।

Jugul Kishor
Published on: 17 Feb 2024 2:59 AM GMT (Updated on: 17 Feb 2024 4:54 AM GMT)
Delhi Liquor Scam
X

सीएम अरविंद केजरीवाल (सोशल मीडिया)

Delhi Liquor Case: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज शनिवार (17 फरवरी) को दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुए। मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने 16 मार्च अगली तारीख दी है। केजरीवाल की राऊज एवेन्यू कोर्ट में यह पेशी प्रवर्तन निदेशालय (ED) की शिकायत के बाद हुई। दिल्ली के शराब घोटाला मामले में कई बार समन जारी होने बाद भी सीएम केजरीवाल ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे। इसके बाद ईडी ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। कोर्ट ने ईडी की शिकायत का संज्ञान लिया और केजरीवाल को आज यानि 17 फरवरी को पेश होने का आदेश दिया था।

ईडी पांच बार जारी कर चुकी है समन

दरअसल, ईडी दिल्ली शराब घोटाले की जांच कर रही है। इसी क्रम में ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोे पांच बार समन जारी किया। लेकिन, केजरीवाल ने ये कहते हुए ईडी के समक्ष पेश होने से इनकार कर दिया कि यह समन गैरकानूनी है। इसके साथ ही केजरीवाल ने आरोप लगाया कि यह समन राजनीति से प्रेरित हैं। ईडी ने केंद्र सरकार के कहने पर ही समन जारी किया है। इसके बाद ईडी ने राऊज एवेन्यू कोर्ट में शिकायत दायर कर केजरीवाल से पूछताछ करने का निर्देश देने की मांग की है।

वहीं, इस पूरे मामले में 7 फरवरी को राऊज एवेन्यू की एडिशनल मुख्य मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट दिव्या मल्होत्रा ने शिकायत का संज्ञान लेकर समन जारी कर केजरीवाल को 17 फरवरी को पेश होने का आदेश दिया था। एसीएमएम ने कहा था कि कानूनी तौर पर आरोपी ईडी के समन पर व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए बाध्य था, लेकिन वह ऐसा करने में विफल रहा।

शराब घोटाले में आप के दो बड़े नेता हो चुके हैं गिरफ्तार

बता दें कि ईडी दिल्ली शराब घोटाला मामले में अब तक आम आदमी पार्टी के दो बड़े नेताओं को गिरफ्तार कर चुकी है। ईडी ने दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद व आप नेता संजय सिंह को गिरफ्तार कर चुकी है। दोनों ही नेता इस समय सलाखों के पीछे हैं। दोनों नेताओं की कई बार जमानत याचिकाएं खारिज हो चुकी हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story