×

Arvind Kejriwal को दिल्ली हाईकोर्ट से फिर झटका, रिमांड के खिलाफ अर्जी पर तत्काल सुनवाई से इनकार

Arvind Kejriwal Delhi HC : दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी और PMLA कोर्ट के रिमांड आदेश को चुनौती देते हुए दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

aman
Written By aman
Published on: 23 March 2024 1:00 PM GMT (Updated on: 23 March 2024 2:53 PM GMT)
Arvind Kejriwal
X

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Social Media)

Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट (Arvind Kejriwal Delhi HC) से बड़ा झटका लगा। हाईकोर्ट में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस मनमोहन (Justice Manmohan) की अदालत ने उनकी याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया। अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली शराब नीति मामले (Delhi liquor Scam Case) में अपनी गिरफ्तारी और PMLA कोर्ट के रिमांड आदेश को चुनौती दी थी।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट से एक बार फिर झटका लगा है। केजरीवाल ने ED की रिमांड के खिलाफ अपनी अर्जी में शनिवार शाम या रविवार (24 मार्च) की सुबह जल्द सुनवाई की मांग की थी।

होली की छुट्टी के बाद सुनवाई की उम्मीद

हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय के अनुसार, अब अरविंद केजरीवाल की याचिका पर होली की छुट्टी के बाद अर्थात 27 मार्च को कोर्ट खुलने के बाद सुनवाई की उम्मीद है। ज्ञात हो कि, सोमवार और मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट में भी होली का अवकाश है।

केजरीवाल को CM पद से हटाने के लिए PIL

बता दें, इससे पूर्व दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) में अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने का अनुरोध करते हुए एक जनहित याचिका दायर की गई। यह याचिका सुरजीत सिंह यादव ने 22 मार्च को दायर की। पिटीशन में रिक्वेस्ट किया गया है कि, केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल (LG) के प्रधान सचिव से यह बताने को कहा जाए कि किस अधिकार के तहत अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री पद पर बने हैं। याचिकाकर्ता सुरजीत सिंह ने केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने का अनुरोध किया।

28 मार्च तक ED की रिमांड पर

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार रात अचानक अरविंद केजरीवाल के घर पहुंची थी। उनके घर की तलाशी के बाद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया। शुक्रवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में उन्हें पेश किया गया। अदालत ने केजरीवाल को 28 मार्च तक ईडी की रिमांड पर भेज दिया है। ईडी ने केजरीवाल को अदालत में पेश करने के बाद 10 दिन की रिमांड मांगी थी। मगर, कोर्ट ने केंद्रीय जांच एजेंसी को 6 दिन की रिमांड दी। केजरीवाल को 28 मार्च को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

पत्नी सुनीता ने पढ़ा केजरीवाल का संदेश

वहीं, AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल (Sunita Kejriwal) ने आज यानी शनिवार को मीडिया के सामने एक संदेश पढ़ा। संदेश में दिल्ली सीएम की ओर से कहा गया है कि, उनकी जिंदगी का प्रत्येक क्षण देश की सेवा के लिए समर्पित रहा है। ED की हिरासत से दिए संदेश में अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'कोई भी जेल उन्हें अंदर नहीं रख सकती। वह जल्द लौटेंगे।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story