Arvind Kejriwal Resign: आप विधायक दल की बैठक कल, होगा नए CM के नाम का ऐलान, केजरीवाल के घर में PAC मीटिंग खत्म

Arvind Kejriwal Resign: आप के विधायक दल की बैठक में सीएम का नाम फाइनल होने के बाद अरविंद केजरीवाल मंगलवार शाम 4:30 बजे दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मिलेंगे और उन्हें अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 16 Sep 2024 1:01 PM GMT (Updated on: 16 Sep 2024 2:07 PM GMT)
Arvind Kejriwal Resign
X

Arvind Kejriwal Resign (सोशल मीडिया) 

Arvind Kejriwal Resign: अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे की घोषणा के बाद से दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, अब आम आदमी पार्टी (आप) का शीर्ष नेतृत्व इस पर मंथन करने पर जुट गया है। जेल से बाहर आने के बाद अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को घोषणा की थी कि वह 17 सितंबर को मुख्यमंत्री पद छोड़ देंगे। 17 सितंबर, मंगलवार को सीएम केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे, जिसके बाद दिल्ली का अलगा सीएम चुना जाएगा। दिल्ली में आप से अगला सीएम कौन होगा, इसको लेकर अरविंद केजरीवाल के सरकारी आवास पर आप की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी (PAC) की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में सीएम के नाम पर मंथन किया गया। सवाल ये है कि अरविंद केजरीवाल के बाद किसको विधानसभा चुनाव तक सीएम पद का भार सौंपा जाए, जो जनता के बीच सीधे अपनी बात सक्षम हों तो ऐसे दो ही नाम सामने दिख रहे हैं। एक आतिशी और दूसरा केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल।

इन दो नामों पर अधिक जोर

आतिशी ज्यादातर पार्टी के हर मामले को प्रमुखता से उठाती आ रहीं। केजरीवाल के जेल जाने के बाद जब पार्टी संकट में थी, तब भी आतिशी ने हर मोर्चे में पार्टी का साथ दिया और पार्टी और केजरीवाल पर लगे रहे आरोपों का मुख्यता से मीडिया के सामने अपना पक्ष रखा। इसके साथ ही, आतिशी अरविंद केजरीवाल की काफी करीबी मानीं जाती हैं और उनके पास सरकार के भारी भरकम मंत्रालयों की संभालने का अनुभव भी है। ऐसे में हो सकता है कि केजरीवाल और पार्टी आतिशी पर सीएम पर दांव खेल दे। इसके अलावा दूसरा सीएम पद के लिए जो प्रमुखता से सामने आ रहा है, वह केजरीवाल की पत्नी सुनाती केजरीवाल का है। अरविंद केजरीवाल आप के सर्वेसर्वा हैं। उन्होंने ही आप का गठन किया है। केजरीवाल के जेल जाने के बाद से सुनीता केजरीवाल ने राजनीति में अधिक सक्रिय होते हुए लोकसभा चुनाव में पार्टी के लिए चुनाव प्रचार से लेकर कई मुद्दों पर पार्टी का डिपेंट भी किया। इसको देखते हुए ये भी संभावना को बल मिल रहा है कि केजरीवाल को आप का शीर्ष नेतृत्व सुनीता केजरीवाल को भी मुख्यमंत्री बना सकता है। इसके अलावा कई और नाम भी चर्चा चल रही है, लेकिन इन दो नामों पर ज्यादा बल मिल रहा है।

केजरीवाल के घर में हुई PAC बैठक

अरविंद केजरीवाल के आवास पर PAC बैठक सोमवार शाम को हुई। बैठक में सीएम के नाम पर मंथन हुआ। बैठक में AAP के सीनियर नेता मनीष सिसोदिया और राघव चड्ढा, संजय शर्मा, दुर्गेश पाठक, अतिशी, गोपाल राय, इमरान हुसैन, राघव चड्ढा, राखी बिड़लान, पंकज गुप्ता और एनडी गुप्ता भाग लिया। हालांकि बैठक में किस के नाम पर अधिक चर्चा हुई, इसकी जानकारी सामने नहीं आ पाई। अब मंगलवार को सुबह 11 बजे विधायक दल की बैठक होगी। इस बैठक में सीएम के नाम पर आखिरी मुहर लगेगी, जिसके बाद यह साफ हो जाएगा कि दिल्ली का अलगा मुख्यमंत्री कौन होगा?

कल उपराज्यपाल को केजरीवाल सौंपेंगे इस्तीफा

आप के विधायक दल की बैठक में सीएम का नाम फाइनल होने के बाद अरविंद केजरीवाल मंगलवार शाम 4:30 बजे दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मिलेंगे और उन्हें अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं। सूत्रों की मानें तो अरविंद केजरीवाल इस्तीफे के साथ विधायक दल के नेता का नाम और समर्थन की चिठ्ठी भी उपराज्यपाल को सौंपेंगे, जिसमें सीएम पद के उम्मीदवार का नाम होगा।

एक हफ्ते में मिले जाएगा दिल्ली को मुख्यमंत्री

दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज सोमवार को मीडिया से बात करते हुए बताया कि सीएम केजरीवाल मंगलवार को अपना इस्तीफा देंगे, जिसके बाद नेता चुनने के लिए विधानसभा पार्टी की बैठक होगी। भारद्वाज ने कहा, "जो भी निर्वाचित होगा, वह उपराज्यपाल के माध्यम से राष्ट्रपति के समक्ष दावा पेश करेगा। विधायक हमारे साथ हैं, इसलिए जाहिर है कि उस व्यक्ति को बुलाया जाएगा और वह शपथ लेगा। मुझे लगता है कि यह पूरी प्रक्रिया एक सप्ताह के भीतर पूरी हो जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ कि कोई मौजूदा मुख्यमंत्री जेल से बाहर आने के बाद खुद यह घोषणा कर रहा हो कि अगर आप मुझे ईमानदार मानते हैं तो मुझे वोट दें... यह देश का पहला चुनाव होगा, जिसमें कोई मुख्यमंत्री कह रहा है कि यह चुनाव ईमानदारी के नाम पर लड़ा जाएगा और वह भी तब, जब देश की केंद्र सरकार समेत तमाम एजेंसियां, चाहे वह ईडी हो, सीबीआई हो, इनकम टैक्स हो, तमाम एजेंसियां मुख्यमंत्री के पीछे लगी हुई हैं और उन्हें बदनाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है।

जेल से आने के बाद केजरीवाल ने छोड़ा पद

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के सर्शत जमानत मिलने के बाद रविवार को अरविंद केजरीवाल ने पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया था। सीएम ने कहा कि दिल्ली के लोगों द्वारा उन्हें "ईमानदार" घोषित किए जाने तक मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठने के फैसले की घोषणा की। उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में चुनाव अगले साल फरवरी में निर्धारित होने के बजाय इस साल नवंबर में कराने की भी मांग की।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story