×

Kejriwal Arrested: चुनाव को लेकर जमानत पर कर सकते हैं विचार', केजरीवाल की याचिका पर SC की बड़ी टिप्पणी

Delhi Excise Policy Scam: ईडी और और केजरीवाल के वकील की दलीलें सुनने के बाद कहा कि हम अनुदान दे सकते हैं या नहीं दे सकते हैं, लेकिन हमें आपके प्रति खुला रहना चाहिए क्योंकि किसी भी पक्ष को आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

Viren Singh
Published on: 3 May 2024 11:02 AM GMT (Updated on: 3 May 2024 11:30 AM GMT)
Kejriwal Arrested: चुनाव को लेकर जमानत पर कर सकते हैं विचार, केजरीवाल की याचिका पर SC की बड़ी टिप्पणी
X

Delhi Excise Policy Scam: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को आबकारी घोटाले के मामले जेल में बंद अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई की। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने संकेत दिया कि वह इस बात पर विचार करने के लिए तैयार है कि क्या दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को चुनाव के कारण अंतरिम जमानत पर रिहा किया जाना चाहिए। साथ ही, कोर्ट ने आबकारी घोटाले मामले में मनी लॉड्रिंग की जांच कर रही ईडी से अगली सुनवाई में तैयार होकर आने का निर्देश किया है कोर्ट ने ईडी के वकील से कहा कि जब वह इस मामले को उठाए तो इस पहलू पर तैयार होकर आएं। इस मामले पर कोर्ट अगली सुनवाई 7 मई को करेगा।

राहत मिलती है या फिर नहीं भी

शुक्रवार को शीर्ष अदालत की दो जजों की बेंच ने गिरफ्तारी को चुनौती याचिका पर सुनवाई के दौरा ईडी और और केजरीवाल के वकील की दलीलें सुनने के बाद कहा कि हम अनुदान दे सकते हैं या नहीं दे सकते हैं, लेकिन हमें आपके प्रति खुला रहना चाहिए क्योंकि किसी भी पक्ष को आश्चर्य नहीं होना चाहिए। हालांकि इस पर मंगलवार को ही कोई फैसला होगा। कोर्ट ने कहा कि ईडी द्वारा गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवाल की याचिका पर बहस और उसके बाद उत्पाद नीति मामले में उनकी रिमांड में समय लग सकता है, इसलिए वह केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर दलीलें सुन सकते हैं। इस मामले की सुनवाई SC के जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता ने की।

ईडी को अदालत ने ये विचार करने को कहा

अदालत ने आप सुप्रीमो के लिए जमानत की संभावना के खिलाफ दोनों पक्षों को आगाह किया और प्रवर्तन निदेशालय को संभावित जमानत शर्तों का आकलन करने का निर्देश दिया। अदालत ने ईडी से यह भी विचार करने को कहा कि क्या केजरीवाल को मुख्यमंत्री के रूप में अपनी स्थिति को ध्यान में रखते हुए किसी भी फाइल पर हस्ताक्षर करना चाहिए। हालांकि केजरीवाल के वकील ने कोर्ट से इस मामले में सुनवाई के लिए मंगलवार की बजाय सोमवार को करने को कहा था, इस पर कोर्ट ने जवाब दिया कि वह अभी किसी तरह के कमेंट नहीं करेंगे, मंगलवार को ही फैसला सुनाएंगे।

21 मार्च को केजरीवाल हुई गिरफ्तार

बता दें कि दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) नौ समन जारी करने के बाद और आवास हुई लंबी पूछताछ के बाद 21 मार्च को ने गिरफ्तार किया था। 31 मार्च तक ईडी की रिमांड के बाद 1 अप्रैल से केजरीवाल 6 मई तक न्यायिक हिरासत में हैं और वह तिहाड़ जेल में बंद हैं। इस दौरान केजरीवाल की दो रिमांड और 3 बार न्यायिक हिरासत बढ़ चुकी है। बीते 15 अप्रैल को शीर्ष अदालत ने 15 अप्रैल को ईडी को नोटिस कर केजरीवाल की याचिका पर जवाब मांगा था। 9 अप्रैल को दिल्ली हाईकोर्ट ने सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी को बरकरार रखा और कहा था कि ईडी के पास बहुत कम विकल्प बचे थे, क्योंकि केजरीवाल ने ईडी के बार-बार समन जारी करने के बाद भी जांच में शामिल होने से इनकार कर दिया था। हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी, जिस पर सुनवाई जारी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story