×

कोटा में बच्चों की मौत पर ये क्या बोल गए CM गहलोत, सुनकर हो जाएंगे हैरान

राजस्थान के कोटा के जेके लोन हॉस्पिटल में पिछले एक महिने में 77 बच्चों की मौत हो गई।अब यह मामला गंभीर हो गया है। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने भी इस पर चिंता जाहिर की है। बीजेपी ने भी इसे लेकर गहलोत सरकार पर जमकर निशाना साधा है।

suman
Published on: 28 Dec 2019 2:36 PM GMT
कोटा में बच्चों की मौत पर ये क्या बोल गए CM गहलोत, सुनकर हो जाएंगे हैरान
X

कोटा : राजस्थान के कोटा के जेके लोन हॉस्पिटल में पिछले एक महिने में 77 बच्चों की मौत हो गई।अब यह मामला गंभीर हो गया है। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने भी इस पर चिंता जाहिर की है। बीजेपी ने भी इसे लेकर गहलोत सरकार पर जमकर निशाना साधा है। बच्चों की मौत पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हैरान करने वाली बात कही है। उन्होंने कहा कि पहले के सालों के मुकाबले इस साल बच्चों की कम मौत हुई हैं। ये कोई नई बात नहीं है।

यह पढ़ें...CAA पर केरल के राज्यपाल को बोलने से रोका, सुरक्षागार्ड्स के साथ धक्का-मुक्की

उन्होंने कहा, 'सबसे कम जानें 6 साल में इस साल गई हैं। एक भी बच्चे की मौत होना दुर्भाग्यपूर्ण है, पर मौतें 1500 भी हुई हैं एक साल के अंदर। 1400 भी हुई है, 1300 भी हुई है लेकिन इस साल करीब 900 बच्चों की मौतें हुई हैं।'ये 900 मौतें भी क्यों हुई हैं। ये भी नहीं होनी चाहिए।

लेकिन पूरे देश के अंदर, पूरे प्रदेश के अंदर, हर अस्पताल के अंदर 4-5 मौतें होती ही हैं, ये कोई नई बात नहीं है। जयपुर में भी होती है। अशोक गहलोत ने कहा, वे पूरी तरह वहां जांच करवाई है। क्या सुविधाएं हो सकते हैं, वो वहां भी हो और पूरे राज्य के अंदर हो। पिछले टर्म में भी सरकार ने ऑपरेशन थिएटर को अपग्रेड करने का काम किया था।

बच्चों की मौत के आंकड़े सामने आने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मामले की जांच का आदेश दिया है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने कहा था कि जेके लोन अस्पताल में बच्चों की मौत की जांच के लिए एक टीम कोटा भेजी गई है। उन्होंने कहा कि दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हॉस्पिटल के सूत्रों ने कहा कि सिर्फ दिसंबर में 77 बच्चों की मौत हुई है, जबकि सोमवार व मंगलवार को 10 मौतें हुईं हैं। चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गलेरिया को कोटा का दौरा करने और तत्काल आधार पर एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है।

यह पढ़ें...ATM-PAN ग्राहक अलर्ट हों जायें! बस तीन दिन हैं बचे, जल्दी करें नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

चिकित्सा शिक्षा सचिव ने कोटा में कहा, 'मुख्यमंत्री ने मामले को गंभीरता से लिया है और इसलिए नवजातों की मौत के कारणों का पता लगाने के लिए यहां आए हैं। एक स्पेशल कमेटी जांच करेगी कि क्या बच्चों की मौत की वजह हाईजीनिक या क्लिनिकल मुद्दे हैं या नहीं। इसके अलावा, सभी दूसरे मुद्दों को देखा जाएगा।

suman

suman

Next Story