×

Hemant Soren: हेमंत सोरेन ने हाईकोर्ट से वापस ली याचिका, अब SC में पैरवी करेंगे कपिल सिब्बल

Hemant Soren: बुधवार को लंबी पूछताछ के बाद एजेंसी ने उन्हें हिरासत में ले लिया। हेमंत सोरेन ने ईडी की इस कार्रवाई को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Feb 2024 2:39 AM GMT (Updated on: 1 Feb 2024 5:50 AM GMT)
Hemant Soren
X

Hemant Soren  (photo: social media )

Hemant Soren: झारखंड के कार्यवाहक मुख्यमंत्री और झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में हैं। बुधवार को रांची स्थित सीएम हाउस में सात घंटे तक चली लंबी पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। एजेंसी ने ये कार्रवाई जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में की है। सोरेन की गिरफ्तारी की अटकलें कई दिनों से लग रही थीं । कल रात ही उन्होंने ईडी की कार्रवाई को झारखंड हाईकोर्ट में चुनौती दी थी।

लेकिन अब उन्होंने हाईकोर्ट से याचिका वापस लेने का निर्णय लिया है। दरअसल, सीनियर वकील और राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में य़ाचिका दाखिल की है। उन्होंने अपनी याचिका में केंद्र पर हमला बोलते हुए कहा कि चुनाव से पहले सभी विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। सिब्बल की याचिका पर शीर्ष अदालत में कल यानी शुक्रवार को सुनवाई होगी।

इससे पहले झारखंड उच्च न्यायालय में दायर याचिका में हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी को बदले की भावना से की गई कार्रवाई बताते हुए कोर्ट से तत्काल इस पर रोक लगाने की गुहार लगाई थी। आज यानी गुरुवार एक फरवरी को साढ़े 10 बजे उनकी याचिका पर सुनवाई होनी थी। लेकिन उससे पहले ही उन्होंने याचिका वापस लेने का निर्णय ले लिया। उधर, सोरेन की गिरफ्तारी के बाद से राज्य में सियासी भूचाल आया हुआ है। सत्तारूढ़ जेएमएम के कार्यकर्ताओं पिछले कुछ दिनों से रांची में ही जमे हुए हैं और आज उन्होंने पूरा झारखंड बंद करने का ऐलान किया है। आदिवासी संगठनों ने भी इसका समर्थन किया है।

गिरफ्तारी के बाद सोरेन ने शेयर की कविता

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी से पहले जमकर ड्रामा हुआ। अचानक गायब रहने के कारण रांची से दिल्ली तक हड़कंप मच गया। मंगलवार को 40 घंटों बाद सोरेन अचानक रांची स्थित सीएम हाउस पहुंचे और विधायकों के साथ मीटिंग की। कल यानी बुधवार को लंबी पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें हिरासत में ले लिया। हेमंत सोरेन ने गिरफ्तारी से पहले शिवमंगल सिंह सुमन की कविता शेयर करते हुए लिखा कि अपनी लड़ाई जारी रखूंगा।

चंपई सोरेन राज्य के नए सीएम

हेमंत सोरेन कल रात सवा आठ बजे के करीब ईडी के अधिकारियों संग राजभवन पहुंचे और राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंपा। यहां उनकी सरकार में कैबिनेट मंत्री और दिग्गज नेता चंपई सोरेन ने नई सरकार बनाने का दावा पेश किया। हेमंत सोरेन पहले ही इसकी पटकथा तैयार कर चुके थे। उन्होंने अपनी पत्नी कल्पना सोरेन और चंपई सोरेन के नाम पर दो खाली कागज पर विधायकों से हस्ताक्षक करवाए थे।

सूत्रों के मुताबिक, अधिकांश विधायकों ने उनकी पत्नी के बजाय चंपई सोरेन को अपना समर्थन दिया। जानकारी के अनुसार, कल चंपई के साथ 43 विधायक राजभवन गए थे और खत में 48 विधायकों के समर्थन का दावा किया गया। 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 41 है। हेमंत सोरेन ने अपनी और सहयोगी पार्टियों के विधायकों से चंपई सोरेन का समर्थन करने की अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा, अगर मुझे गिरफ्तार किया जाता है तो गहन विचार-विमर्श के बाद मैंने चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता नामित करने का फैसला किया है।

इंडिया ब्लॉक की बैठक, राहुल ने साधा निशाना

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी इस हफ्ते विपक्षी इंडिया गठबंधन को दूसरा सबसे बड़ा झटका है। दिल्ली में बुधवार रात को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर सोनिया गांधी, शरद पवार, टीआर बालू और सीताराम येचुरी समेत गठबंधन के कई नेताओं ने बैठक की और आगे की रणनीति पर चर्चा की।

वहीं, भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर इन दिनों पश्चिम बंगाल में घूम रहे राहुल गांधी ने ईडी की कार्रवाई पर बीजेपी को घेरा है। उन्होंने एक्स पर लिखा, ED, CBI, IT आदि अब सरकारी एजेंसियां नहीं रहीं, अब यह भाजपा की ‘विपक्ष मिटाओ सेल’ बन चुकी हैं। खुद भ्रष्टाचार में डूबी भाजपा सत्ता की सनक में लोकतंत्र को तबाह करने का अभियान चला रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story