×

अब बिकेंगे अंडे-चिकन: दिल्ली में हुआ ये बड़ा ऐलान, इसलिए केजरीवाल ने किया फैसला

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से लगातार पक्षियों की मौत की खबरें सामने आ रहीं थीं। मयूर विहार में तीन दिन में 100 कौओं की मौत हुई थी

suman
Published on: 14 Jan 2021 12:27 PM GMT
अब बिकेंगे अंडे-चिकन: दिल्ली में हुआ ये बड़ा ऐलान, इसलिए केजरीवाल ने किया फैसला
X
बर्ड फ्लू: पोलट्री मार्केट पड़ा ठप, चिकन-अंडे की कीमतों में गिरावट

नई दिल्ली : देश की राजधानी अब में फिर से चिकेन अंडे बिकेंगे। बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए सरकार ने चिकेन की बिक्री पर रोक लगाई थी जो अब रोक को हटा लिया गया है। यह फैसला पोल्ट्री मार्केट्स से लिए गए नमूनों के बर्ड फ्लू टेस्ट में नेगेटिव आने के बाद लिया गया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि नमूने नेगेटिव आए हैं जिसके बाद उन्होंने पोल्ट्री मार्केट को खोलने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा चिकेन की बिक्री और जिंदा मुर्गे-मुर्गियों के आयात पर लगी रोक को भी हटा लिया गया है। बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए सरकार ने 9 जनवरी को सबसे बड़ी पोल्ट्री मार्केट गाजीपुर को बंद करने का आदेश दिया था।

यह पढ़ें...वैवाहिक संबंध में हो रहे बलात्कार, कानून को लेना चाहिए इस पर तगड़ा एक्शन

गाजीपुर मुर्गा मंडी से जालंधर

गुरुवार को एनिमल हसबैंडरी विभाग ने कहा कि दिल्ली की गाजीपुर मुर्गा मंडी से जालंधर भेजे गए 100 सैम्पल नेगेटिव पाए गए हैं । दिल्ली के संजय झील में बर्ड फ्लू की पुष्टि से पहले गाजीपुर मंडी से रेंडम सैम्पल जालंधर भेजे गए थे। हालांकि अब भी एनिमल हसबैंडरी विभाग की टीम अलर्ट है।एनिमल हसबैंडरी विभाग अभी भी अलग-अलग इलाकों से रेंडम सैंपल जुटा रही है।

दरअसल, दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से लगातार पक्षियों की मौत की खबरें सामने आ रहीं थीं। मयूर विहार में तीन दिन में 100 कौओं की मौत हुई थी।

Arvind Kejriwal

डीएम की निगरानी में सर्विलांस टीम बना दी गई

सीएम केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली के हर जिले के अंदर डीएम की निगरानी में सर्विलांस टीम बना दी गई हैं। रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई हैं, जो पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रही हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जितने भी बर्ड मार्केट, वाइल्ड लाइफ संस्थान और जल निकाय हैं, इन सभी पर लगातार हमारे वैटरनिरी अधिकारी निगरानी कर रहे हैं।

यह पढ़ें...दिल्ली: सफदरजंग अस्पताल के नर्सिंग रूम में शॉर्ट सर्किट के कारण लगी आग

चिकन और अंडे से जुड़े डिशेज नहीं परोसने के निर्देश जारी

इस बीच, उत्तर एमसीडी ,दक्षिण और पूर्व एमसीडी ने सभी रेस्टोरेंट्स को चिकन और अंडे से जुड़े डिशेज नहीं परोसने के निर्देश जारी किए है। राष्ट्रीय राजधानी में बर्ड फ्लू की स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने हालांकि, प्रतिबंध पर कोई आधिकारिक आदेश जारी नहीं किया है, लेकिन उन्होंने कहा कि वे बर्ड फ्लू के संबंध में दिल्ली सरकार की तरफ से जारी निर्देशों का पालन कर रहे हैं।

suman

suman

Next Story