×

जानिए मि. क्लीन मनोहर पार्रीकर के बारे में, जिसने IIT कर चुना राजनीति को

राज्य के सीएम मनोहर पार्रीकर का जन्म 13 दिसम्बर, 1955 को हुआ था वो भारत के रक्षा मंत्री रह चुके है। मनोहर यूपी से राज्य सभा सांसद चुने गए थे। उन्होंने 1978 में  आईआईटी मुम्बई से स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण करी. भारत के किसी राज्य के मुख्यमंत्री बनने वाले वह पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने आईआईटी से स्नातक किया।

Rishi
Published on: 17 March 2019 2:58 PM GMT
जानिए मि. क्लीन मनोहर पार्रीकर के बारे में, जिसने IIT कर चुना राजनीति को
X

पणजी : कैंसर से जूझ रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का 63 साल की उम्र में निधन हो गया है। मनोहर पार्रीकर का जन्म 13 दिसम्बर, 1955 को हुआ था वो भारत के रक्षा मंत्री रह चुके है। मनोहर यूपी से राज्य सभा सांसद चुने गए थे। उन्होंने 1978 में आईआईटी मुम्बई से स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की। भारत के किसी राज्य के मुख्यमंत्री बनने वाले वह पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने आईआईटी से स्नातक किया। 2001 में आईआईटी मुम्बई द्वारा विशिष्ट भूतपूर्व छात्र की उपाधि प्रदान की गई।

ये भी देखें :गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन, काफी लंबे समय से थे बीमार

बीजेपी से गोवा के पहले मुख्यमंत्री बने। 1994 में उन्हें गोवा द्वितीय व्यवस्थापिका के लिये चयनित किया गया था। जून 1999 से नवम्बर 1999 तक वह विरोधी पार्टी के नेता रहे। 24 अक्टूबर् 2000 को वह गोवा के मुख्यमन्त्री बने किंतु उनकी सरकार 27 फ़रवरी 2002 तक ही चल पाई। जून 5, 2002 को पुनः मुख्यमन्त्री पद के लिये चयनित हुए।

13 मार्च 2017 को मनोहर पर्रिकर ने गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, इसबार छोटे दलों और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई है और चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

ये भी देखें : लोकसभा चुनाव : जानिए पुडुचेरी लोकसभा सीट के बारे में, सिर्फ यहां…

दयानन्द सामाजिक सुरक्षा योजना जो कि वृद्ध नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है, साइबरएज योजना, सीएम रोजगार योजना इत्यादि में भी उनका प्रमुख योगदान रहा है।

कार्यशील तथा सिद्धांतवादी मनोहर को राज्य में मि. क्लीन के नाम से जाना जाता है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story