×

Bihar Politics: नीतीश का आरजेडी से मोहभंग! लालू ने पांच बार किया फोन, नीतीश का बात करने से इंकार

Bihar Politics: बिहार में जेडीयू और आरजेडी गठबंधन टूटने के कगार पर है। नीतीश का लालू के फोन का जवाब न देना इस बात का संकेत है कि गठबंधन की यह सरकार अब चलने वाली नहीं है। वहीं अब नीतीश कुमार बीजेपी के साथ जल्द सरकार बना सकते हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 26 Jan 2024 3:55 PM GMT
Nitishs disillusionment with RJD! Lalu called five times, Nitish refused to talk
X

नीतीश का आरजेडी से मोहभंग! लालू ने पांच बार किया फोन, नीतीश का बात करने से इंकार: Photo- Social Media

Bihar Politics: नीतीश कुमार के जेडीयू का अब आरजेडी से मोहभंग हो गया है। आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लैंडलाइन से पांच पर फोन मिलाया, लेकिन नीतीश कुमार ने उनका फोन नहीं उठाया। इससे अब साफ हो गया है कि जेडीयू और आरजेडी गठबंधन टूट चुका है। दोनों की राहें अलग-अलग हो गई हैं। वहीं इससे पहले शाम को नीतीश कुमार राज्यपाल के यहां पहुंचे तो वहीं नीतीश के बगल वाली कुर्सी उप मुख्यमंत्री के लिए होती है लेकिन वहां नीतीश की पार्टी के विधायक बैठे थे। इससे साफ हो गया था कि तेजस्वी आने वाले नहीं हैं। वहीं तेजस्वी आरजेडी विधायकों से बातचीत कर रहे हैं। माना जा रहा है कि नीतीश कुमार बीजेपी के साथ मिलकर फिर से बिहार में सरकार बनाएंगे। वहीं बीजेपी एक विधायक ने कहा कि हम इसका स्वागत करते हैं। बताया जा रहा है कि 28 जनवरी को जेडीयू और बीजेपी मिलकर सरकार बनाने जा रही है।

विधानसभा में किसकी कितनी सीटें-

बता दें कि बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 122 है। इस समय जो सरकार है उसमें आरजेडी, जेडीयू, कांग्रेस और लेफ्ट शामिल हैं। आरजेडी के 79, जेडीयू के 45, कंग्रेस के 19, लेफ्ट के 16 और एक निर्दलीय विधायक सत्तापक्ष में है जबकि विपक्षी एनडीए के घटक बीजेपी के 78 और एचएएम के पांच विधायक हैं। बीजेपी को सरकार बनाने के लिए 40 सीटें चाहिए। अगर जेडीयू साथ आ जाती है तो उसके लिए यह राह आसान हो सकती है।

Photo- Social Media

बीजेपी का दावा, कांग्रेस के दस विधायक हमारे संपर्क में-

बीजेपी का दावा है कि कांग्रेस के 19 में से 10 विधायक उसके संपर्क में हैं। इससे माना जा रहा है कि अब जो गठबंधन की सरकार बनेगी वह किसी तरह से बहुमत के आंकड़े से समझौता नहीं करना चाह रही है। अगर 10 विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं तो ऐसा माना जा सकता है कि बीजेपी अपने साथ और विधायकों को ला कर सकती है। नीतीश के इस रूख से यह तो तय माना जा रहा है कि अब उनकी आरजेडी के साथ बनती नहीं दिख रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि अब जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस का गठबंधन टूटने वाला है। नीतीश कुमार फिर से भाजपा के साथ जा रहे हैं और बिहार में एक बार फिर नई सरकार का जल्द गठन हो सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story