×

Nitish Kumar: महिलाओं पर विवादित बयान को लेकर नीतीश ने मांगी माफी,कहा- मैं शर्म करता हूं और अपनी निंदा करता हूं, राबड़ी भी बोलीं

Nitish Kumar: मेरे बयान से किसी को ठेस पहुंची हो तो मैं अपने शब्दों को वापस लेने के साथ माफी मांगता हूं। उन्होंने कहा कि मैं अपने बयान के लिए न केवल शर्म कर रहा हूं बल्कि अपनी निंदा भी करता हूं।

Anshuman Tiwari
Published on: 8 Nov 2023 6:23 AM GMT (Updated on: 8 Nov 2023 7:36 AM GMT)
Nitish Kumar
X

Nitish Kumar (Photo: Social Media)

Nitish Kumar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को विधानसभा में महिलाओं को लेकर की गई अपनी विवादित टिप्पणी पर माफी मांग ली है। नीतीश कुमार के इस बयान की जमकर आलोचना हो रही थी। भाजपा ने इस बयान पर तीखी आपत्ति जताते हुए नीतीश कुमार पर तीखा हमला बोला था। राष्ट्रीय महिला आयोग की ओर से भी नीतीश कुमार से माफी मांगने की मांग की गई थी। नीतीश कुमार ने आज सदन से बाहर और फिर बाद में सदन के भीतर हाथ जोड़कर अपने बयान के लिए माफी मांगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसंख्या पर नियंत्रण पाने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। मेरा मकसद सिर्फ यह बताना था कि शिक्षा के बाद जनसंख्या वृद्धि पर बेहतर तरीके से अंकुश लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मेरे बयान से किसी को ठेस पहुंची हो तो मैं अपने शब्दों को वापस लेने के साथ माफी मांगता हूं। उन्होंने कहा कि मैं अपने बयान के लिए न केवल शर्म कर रहा हूं बल्कि अपनी निंदा भी करता हूं।

राबड़ी देवी बोली- गलती से हो गया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान पर बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने कहा, "ऐसी बात उनके(नीतीश कुमार) मुंह से गलती से निकल गई, जिसपर उन्होंने माफी भी मांगी है। सदन चलते रहने देना चाहिए और मुख्यमंत्री को अपनी बात का पछतावा है।

नीतीश के बयान की तीखी आलोचना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जनसंख्या नियंत्रण वाले बयान को लेकर देश भर में हंगामा मचा हुआ है। भाजपा नेताओं ने बयान के बाद ही नीतीश कुमार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था और सोशल मीडिया पर भी नीतीश कुमार के बयान का वीडियो जमकर वायरल हुआ। सोशल मीडिया पर भी नीतीश के खिलाफ जमकर प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं। राष्ट्रीय महिला आयोग के अध्यक्ष रेखा शर्मा ने भी मांग की थी कि नीतीश कुमार ने देशभर की महिलाओं को शर्मसार किया है और इसलिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए।

मैं शर्म करता हूं और अपनी निंदा करता हूं

विवादित बयान को लेकर निशाने पर आने के बाद नीतीश कुमार ने आज कहा कि हमने महिलाओं के विकास के लिए काम किया। हम महिला सशक्तिकरण के पक्षधर हैं। अगर मैंने कुछ गलत कहा, किसी को मेरी बात सही नहीं लगी तो मैं इसके लिए माफी मांगता हूं। उन्होंने कहा कि मैं शर्म करता हूं, मैं अपनी निंदा करता हूं। उन्होंने अभी कहा कि इस मुद्दे पर मेरी निंदा करने वालों का मैं अभिनंदन करता हूं। मैं अपना बयान वापस लेता हूं। बाद में विधानसभा में भी नीतीश कुमार ने अपने बयान के लिए माफी मांगी।

विधानसभा में हंगामे के बाद माफी मांगी

नीतीश कुमार के बयान को लेकर इस कदर नाराजगी दिखी कि आज बिहार विधानसभा में सीएम नीतीश के पहुंचते ही महिला भाजपा विधायकों ने उनका घेराव किया। महिला विधायकों ने मुख्यमंत्री के बयान पर नाराजगी जताते हुए उनसे इस्तीफे की मांग की। इस मुद्दे को लेकर हंगामा इतना ज्यादा बढ़ गया है कि नीतीश कुमार को खुद मोर्चा संभालना पड़ा। उन्होंने विधानसभा में कहा कि अगर मेरी किसी बात को लेकर आपत्ति है तो कृपा करके बैठ जाइए,मैं सफाई दे देता हूं। मैं माफी मांगने को तैयार हूं, आप बैठिए तो सही।

महिलाओं के विकास के लिए काम करने का दावा

नीतीश कुमार ने विधानसभा में अपनी सफाई पेश करते हुए कहा कि मैंने हमेशा महिलाओं के विकास के लिए काम किया है। मेरा मानना है कि शिक्षा से प्रजनन दर में कमी आती है। अगर मेरी किसी बात से तकलीफ हुई है तो मैं अपने शब्द वापस लेता हूं और अपनी निंदा करता हूं। मैंने न सिर्फ शर्म महसूस कर रहा हूं बल्कि दुख भी प्रकट कर रहा हूं। बिहार में हमने महिलाओं के लिए इतना बड़ा बड़ा काम किया। अगर इस बार हमारे मुंह से कुछ गलत बात निकल गया तो हम उसके लिए माफी मांगते हैं।

माफी मांगने पर भी सदन में होता रहा हंगामा

मुख्यमंत्री ने कहा कि कल एक-एक निर्णय सबकी सहमति से लिया गया। हम लोग महिलाओं की पढ़ाई पर काफी ध्यान दे रहे हैं। अगर लड़की पढ़ी-लिखी है तो प्रजनन दर दो फीसदी है। लड़कियां इतना ज्यादा पढ़ रही हैं तो हमने कोई बात कही है। अगर मेरी बात से तकलीफ हुई है तो वापस लेता हूं।

नीतीश कुमार के माफी मांगने के बावजूद सदन में हंगामे का दौर जारी रहा। सदन में नीतीश कुमार के बयान के बाद विधानसभा के स्पीकर ने कहा कि यह आपका बड़प्पन है कि आपने अपने बयान के लिए माफी मांग ली है। उन्होंने कहा कि कोई मुख्यमंत्री अपनी निंदा नहीं करता मगर आपने खुद की निंदा करने के साथ ही अपने बयान पर माफी भी मांग ली है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story