×

योगी के 'हिंदू राष्ट्र' पर मत जुदा, नीतीश-ओवैसी ने साधा निशाना तो बर्क बोले-हिंदुस्तान न हिंदू राष्ट्र था, न है और रहेगा

Hindu Rashtra: सीएम योगी के हिंदू राष्ट्र वाले बयान पर विभिन्न राजनीतिक दलों ने प्रतिक्रिया दी है। बिहार सीएम नीतीश कुमार, ओवैसी और सपा सांसद बर्क ने प्रतिक्रिया दी है।

aman
Written By aman
Published on: 17 Feb 2023 11:29 AM GMT
योगी के हिंदू राष्ट्र पर मत जुदा, नीतीश-ओवैसी ने साधा निशाना तो बर्क बोले-हिंदुस्तान न हिंदू राष्ट्र था, न है और रहेगा
X

Hindu Rashtra: भारत को 'हिंदू राष्ट्र' घोषित किए जाने की मांग हाल के दिनों में तेज हो चली है। हिन्दू धर्म समर्थकों द्वारा इस मुद्दे को अमलीजामा पहनाने की कोशिशें शुरू भी हो गई है। मगर, सवाल वही कि क्या भारत हिंदू राष्ट्र बन जाएगा। इस मुद्दे पर देश के सभी राजनीतिक दल की विचारधारा जुदा है। इसी कड़ी में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा कि, 'देश में हर संप्रदाय के लोग रहते हैं। यदि कोई भारत को 'हिंदू राष्ट्र' बनाना चाहता है, तो वह देश को नष्ट करना चाहता है। इसी तरह का बयान एआईएमआईएम (All India Majlis-E-Ittehadul Muslimeen) के चीफ असदुद्दीन ओवैसी की भी है।

वहीं, हरियाणा (Haryana) के भिवानी कांड पर सियासी जंग छिड़ गई है। इसी मुद्दे को उठाते हुए ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने कई सवाल उठाए। ओवैसी ने कहा, भिवानी कांड में जुनैद और नासिर को हिंदू राष्ट्र बनाने वालों ने मार दिया। इस मसले पर सियासत गरम है।

जुनैद-नासिर के बहाने 'हिन्दू राष्ट्र' पर हमला

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भिवानी कांड पर हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) सरकार को कटघरे में खड़ा किया। हैदराबाद से सांसद ओवैसी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि, 'क्या वह इस मुद्दे पर कोई बयान देंगे। आपको बता दें, भिवानी में गुरुवार सुबह एक बोलेरो जाली हालत में मिली। गाड़ी में जले हुए दो नरकंकाल भी मिले थे। मृतकों की पहचान भरतपुर के जुनैद और नासिर के रूप में हुई है। ओवैसी जुनैद और नासिर की मौत के बहाने 'हिन्दू राष्ट्र' की मांग करने वालों पर हमलावर हैं।

ओवैसी बोले- दोनों को संगठित गिरोह ने मारा

असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने भिवानी मामले पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर हरियाणा की बीजेपी सरकार को घेरा। ओवैसी बोले, 'जुनैद और नासिर को एक संगठित गिरोह ने मारा है। हरियाणा की भारतीय जनता पार्टी सरकार इस घटना के लिए जिम्मेदार है। क्योंकि, वो इस संगठित गिरोह को संरक्षण देते हैं।' इस बयान के जरिए ओवैसी ने कथित गोरक्षकों पर निशाना साधा।

'हिंदुस्तान न हिंदू राष्ट्र था, न है और रहेगा'

उत्तर प्रदेश के संभल से सांसद शफीकुर्रहमान बर्क (Shafiqur Rahman Burke) ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हिंदू राष्ट्र वाले बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी। बर्क ने कहा, ये गलत है। हिंदुस्तान न हिंदू राष्ट्र था, न है और रहेगा। सपा सांसद ने ये भी कहा कि, हिंदुस्तान का हिंदू ही इस बात को कबूल नहीं करेगा, मुसलमान के मानने का तो सवाल ही नहीं उठता। ज्ञात हो कि, मुख्यमंत्री योगी ने ट्वीट कर कहा था कि 'भारत हिन्दू राष्ट्र है। क्योंकि यहां रहने वाला हर नागरिक हिंदू है। भारत हिंदू राष्ट्र था, हिंदू राष्ट्र है और हिंदू राष्ट्र रहेगा।'

बीबीसी मामले पर क्या बोले नीतीश?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों यात्रा पर हैं। बेगूसराय में मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने बीबीसी पर आयकर विभाग के सर्वे पर भी जवाब दिया। बिहार सीएम ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, 'जो कोई भी सरकार के खिलाफ बोलता है, उसे उसका परिणाम भुगतना पड़ता है।' इसके साथ ही नीतीश कुमार ने ये भी कहा कि, संसद में प्रत्येक सदस्य और पार्टी को किसी भी मुद्दे पर बोलने का अधिकार है। यह अधिकार संविधान ने दिया है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story