×

योगी ने संत रविदास के दर पर टेका मत्था, छुट्टी रद्द करने की बताई वजह

Rishi
Published on: 31 Jan 2018 1:47 PM GMT
योगी ने संत रविदास के दर पर टेका मत्था, छुट्टी रद्द करने की बताई वजह
X

वाराणसी : संत रविदास की जयंती पर सीएम योगी आदित्यनाथ वाराणसी पहुंचे। उन्होंने रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धन में बने मंदिर में मत्था टेकने के साथ ही श्रद्धालुओं के साथ लंगर का प्रसाद भी चखा। श्रद्धालुओं के साथ योगी भी भक्ती में लीन दिखे। उन्होंने कहा कि ‘इस देश के अंदर रविदास जी के सिद्धांत पर समतामूलक समाज की स्थापना हो, यही हम सबकी कामना है। यहाँ मैं देख रहा हूं कि सभी प्रान्त के पंडाल लगे हैं। सभी रविदास के प्रति श्रद्धा प्रकट कर रहे हैं। यही आस्था हम सबको जोड़ती है। इस आस्था पर प्रहार करने वाला चकनाचूर हो जाता है।‘

ये भी देखें : आउट आॅफ टर्न प्रोन्नति आदेश के खिलाफ सरकार की अपील खारिज

पीएम ने दिया था यहां जाने का आदेश

मुख्‍यमंत्री ने बताया कि वह प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार रविदासियों के बीच पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी खुद यहां आना चाहते थे,लेकिन अत्यधिक व्यस्तता के कारण वह नहीं पहुंच पाए। मुख्‍यमंत्री ने कहा, ”जाति छुआछूत के नाम पर भेद सबसे बड़ा अभिशाप है। सभी मनुष्य में ईश्वर का वास है। कोई अयोग्य नहीं है। एक ही भाव विचार है, हम सब भारत के वासी हैं। भारत सुरक्षित होगा तो हम सब सुरक्षित होंगे। भारत मजबूत होगा हम सब मजबूत होंगे।”

छुट्टी रद्द करने की बताई वजह

सीएम ने रविदास जयंती पर छुट्टी रद्द करने की वजह भी बताई। उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि महापुरुषों की जयंती पर बच्चे और लोग घरों में ना बैठे बल्कि अपने संस्थाओं में कार्यक्रम आयोजित कर इन महापुरुषों को याद करें। उन्होंने कहा कि आज के दिन जगह-जगह तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। मुझे इस बात की खुशी हो रही है कि बच्चे इस बात को जान रहे हैं कि आखिर कैसे काशी के एक संत ने पूरी दुनिया को मानवता और समता का संदेश दिया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story