×

CNG-PNG Price: बढ़ सकते हैं सीएनजी और पीएनजी के दाम, आज ही फुल करवा लें किट

CNG-PNG Price: महंगे पेट्रोल-डीजल से परेशान लोगों को अब महंगे सीनएजी-पीएनजी खरीदने के लिए जेब अधिक ढ़ीली करनी पड़ सकती है। ऐसे आसार इसलिए हैं क्योंकि सरकारी कंपनी गेल ने इनकी कीमतों में बढ़ोतरी का निर्णय लिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Aug 2022 10:52 AM GMT (Updated on: 2 Aug 2022 12:41 PM GMT)
CNG and PNG prices may increase, get the kit filled today
X

लखनऊ में सीएनजी-पीएनजी के दाम: Photo- Social Media

CNG-PNG Prices: महंगाई (Dearness) से परेशान जनता को एक और झटका लग सकता है। महंगे पेट्रोल-डीजल (petrol and diesel prices) से परेशान लोगों को अब महंगे सीनएजी-पीएनजी खरीदने के लिए जेब अधिक ढ़ीली करनी पड़ सकती है। ऐसे आसार इसलिए हैं क्योंकि सरकारी कंपनी गेल ने इनकी कीमतों में बढ़ोतरी का निर्णय लिया है। बताते चलें कि आम उपभोक्ताओं तक सीएनजी-पीएनजी (cng-png) पहुंचाने वाली सिटी गैस कंपनियों को गैस की सप्लाई गेल इंडिया (GAIL India) ही करती है। मासिक समीक्षा के बाद उसके दामों में 18 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इस मुल्यवृद्धि के बाद प्राकृतिक गैस की कीमत 10.5 डॉलर प्रति यूनिट हो गई है।

बढ़ सकते हैं सीएनजी-पीएनजी के दाम

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल इंडिया घरेलू और आयातित एलएनजी को मिलाकर ब्लैंड किया हुआ गैस सप्लाई करती हैं। ऐसे में गेल के द्वारा कीमतों में बढ़ोतरी करने का निर्णय लेने के बाद सिटी गैस कंपनियां इस मुल्यवृध्दि के भार को ग्राहकों के ऊपर ट्रांसफर कर सकती हैं यानी सीएनजी और पीएनजी के महंगे हो सकते हैं। इससे खाना पकाने से लेकर गाड़ी में सफर करना तक महंगा हो जाएगा।

लखनऊ में महंगी हुई सीएनजी-पीएनजी

गेल के फैसले का असर लखनऊ में दिखने लगा है। यहां ग्रीन गैस लिमिटेड ने सीएनजी के दाम 5.29 रूपये बढ़ाए हैं। मुल्यवृद्धि के बाद सीएनजी की नई कीमत 97.25 रूपये प्रति किग्रा हो गई है, जो पहले 91.96 रूपये प्रति किग्रा थी। इसी तरह घरेलू पीएनजी के दामों में भी ग्रीन गैस लिमिटेड ने चार रूपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर की वृद्धि की है।

पीएनजी की नई कीमत अब 56.20 रूपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो गई है, जोकि मूल्यवृद्धि से पहले 52.20 रूपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर थी। बता दें कि बीते एक सालों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएनजी 74 फीसदी तो मुंबई में 62 फीसदी महंगा हुआ है। पिछले साल प्राकृतिक गैस की कीमत 1.79 डॉलर प्रति यूनिट थी जो इस सासल 10.05 डॉलर प्रति यूनिट पर जा पहुंची है। खाने–पीने की चीजों में आई महंगाई के बाद अब लोगों के लिए खाना पकाना भी मुश्किल साबित हो रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story