×

CNG-PNG Price Hike: दिवाली से पहले महगांई की मार, फिर बढ़े CNG के दाम, जाने क्या है आपके शहर में दाम

CNG-PNG Price Hike: बात करें अगर दिल्ली की तो यहां सीएनजी (कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस) और पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) की कीमतों में तीन रूपए प्रति किलोग्राम की दर से बढ़ोत्तरी हुई है।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Oct 2022 6:00 AM GMT
cng price
X

सीएनजी के दाम (फोटो-सोशल मीडिया)

CNG-PNG Price Hike: महंगाई एक बार फिर से लोगों के सिर पर चढ़कर नाचने लगी है। जीं हां राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के तमाम शहरों में सीएनजी की कीमतों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। बात करें अगर दिल्ली की तो यहां सीएनजी (कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस) और पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) की कीमतों में तीन रूपए प्रति किलोग्राम की दर से बढ़ोत्तरी हुई है।

ऐसे में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमतें 75.61 से बढ़ातर 78.61 कर दी है। जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमतें 78.17 से 81.17 रुपए प्रति किलोग्राम कर दी गई है।

यहां जाने कहां-कितने बढ़े सीएनजी के दाम

शहर सीएनजी की कीमत

गुरुग्राम 86.94 रुपये

रेवाड़ी 89.07 रुपये

करनाल 87.27 रुपये

मुजफ्फरनगर 85.84 रुपये

कानपुर 89.81 रुपये

जानकारों का कहना है कि सीएनजी की कीमतें बढ़ने से ट्रांसपोर्ट अब पहले से भी महंगा हो जाएगा। ऐसे में ट्रैक्सी ड्राइवर पर भी ग्राहकों और तेल की जोरम-जोर मार पड़ेगी।

यहां जाने कहां-कितने बढ़े पीएनजी के दाम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पीएनजी की कीमतें 53.59 प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (एससीएम) हो गई हैं।

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद 53.46

मुजफ्फरनगर, शामली और मेरठ 56.97 प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर

राजस्थान के अजमेर, पाली और राजसमंद 59.23 रुपये

उत्तर प्रदेश के कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर 56.10 रुपये

मुंबई में पहले ही बढ़ चुके दाम

गौरतलब है कि मायानगरी मुंबई में बीते दिनों ही सीएनजी और पीएनजी दोनों की कीमतें बढ़ चुकी हैं। यहां पर सिटी गैस (City gas) डिस्ट्रिबियूशन कंपनी महानगर गैस लि. (MGL) ने सीएनजी की कीमतों (CNG Price) में 6 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए थे। जबकि पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस पीएनजी (Piped Natural Gas) की कीमतों (PNG Price) में 4 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोत्तरी की थी।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story