×

नहीं होगी कोई छटनी: इस कंपनी का बड़ा फैसला, कर्मचारियों की सैलेरी में की बढ़ोत्तरी

कोल्ड ड्रिंक की सबसे पुरानी कंपनी कोको-कोला की बॉटलिंग पार्टनर हिन्दुस्तान कोको-कोला बेवरेजेज ने अपने कर्मचारियों की सेलरी में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है।

Aradhya Tripathi
Published on: 27 April 2020 12:19 PM GMT
नहीं होगी कोई छटनी: इस कंपनी का बड़ा फैसला, कर्मचारियों की सैलेरी में की बढ़ोत्तरी
X

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है। देश में वायरस के बढ़ते मरीजों को देखते हुए सरकार ने पिछले एक महीने से ज्यादा समय से पूरे देश में लॉकडाउन लागू कर रखा है। ऐसे में हर कंपनी व फैक्टरी को घाटा हो रहा है। जिसके चलते अधिकतर कम्पनियां या तो अपने कर,मचारियों की छंटनी कर रहीं हैं या फिर उनके वेतन में कटौती कर रही हैं। लेकिन इसी बीच कोल्ड ड्रिंक की सबसे पुरानी कंपनी कोका-कोला की बॉटलिंग पार्टनर हिन्दुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज ने अपने कर्मचारियों की सेलरी में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है।

7-8 फ़ीसदी बढ़ेगी सेलरी

देश में जारी लंबे लॉकडाउन के चलते सभी कंपनियों को घाटा हो रहा है। ऐसे में कंपनियां अपने कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं। या उनका वेतन काट रही हैं। लेकिन देश में कोल्ड ड्रिंक की सबसे मशहूर और पुरानी कंपनी कोका-कोला की बॉटलिंग पार्टनर हिन्दुस्तान कोको-कोला बेवरेजेज ने अपने 7,000 कर्मचारियों की सैलरी में 7-8 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की है। ये 1 अप्रैल 2020 लागू होगी।

ये भी पढ़ें- चारबाग रेलवे स्टेशन पर आई दवाओं को गाड़ी पर लोड करते कर्मचारी, देखें तस्वीरें

हिन्दुस्तान कोको-कोला बेवरेजेज के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि सालाना इंक्रीमेंट का फायदा सभी कर्मचारियों को उनके पिछले साल के प्रदर्शन को ध्‍यान में रख कर दिया जायेगा। कंपनी प्रवक्ता ने बताया कि हमने अपने कर्मचारियों को 2019 के नियमों के मुताबिक ही सैलरी दी है। प्रवक्ता ने सपष्ट कहा कि कोरोना वायरस की वजह से काम रुकने के आधार पर ना तो किसी को निकाला जाएगा, ना ही किसी की सैलरी काटी जाएगी।

लॉकडाउन के चलते भारत में घाटी कोक की खपत

वहीं कोको-कोला के सीईओ जेम्स क्वींसी ने बताया कि भारत जैसे कुछ बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग के तरीकों से कोल्ड ड्रिंग्स की खपत घटी है। कंपनी CEO ने बताया कि जनवरी-मार्च तिमाही में दुनिया भर के बाजारों में कोका-कोला की बिक्री 5 फीसदी घटी है। कोका-कोला के अनुसार, यह गिरावट भारत में खपत घटने की वजह से आई है। वहीं हिन्दुस्तान कोको-कोला बेवरेजेज की पहुंच 30 लाख आउटलेट तक है।

ये भी पढ़ें- भूखा न रह जाए कोई: 21 दिनों से लगातार गरीबों को भोजन करा रहे सेवा भारती के लोग

वित्‍त वर्ष 2018-19 में कंपनी का रेवेन्‍यू 9,455 करोड़ रुपये और मुनाफा 322 करोड़ रुपये रहा था। एचसीसीबी कोका कोला की भारत में सबसे बड़ी स्‍वामित्‍व वाली बॉटलिंग कंपनी है। HCCB की भारत में कुल 15 फैक्ट्रियां हैं, जिसमें कोक, स्प्राइट और थम्सअप बनती है। फिलहाल ऐसे समय में HCCB द्वारा उठाया गया ये वाकई में एक बड़ा कदम है। जिसकी तहे दिल से सराहना करनी चाहिए।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story