×

बिहार में नदी तटों पर लगाए जाएंगे नारियल के पौधे : राधा मोहन

Rishi
Published on: 27 Jan 2018 4:18 PM GMT
बिहार में नदी तटों पर लगाए जाएंगे नारियल के पौधे : राधा मोहन
X

पटना : केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने यहां शनिवार को कहा कि बिहार में नारियल के उत्पादन, उत्पादकता, नारियल उत्पादों के प्रसंस्करण, मूल्यवर्धन, विपणन एवं निर्यात बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार में नदियों के किनारे नारियल के पौधे लगाए जाएंगे। पटना में नारियल विकास बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय भवन के उद्धघाटन के मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार में नारियल से जुड़ी योजनाओं को लागू करने के लिए वर्ष 2014 से वर्ष 2017 तक कुल 409.01 लाख रुपये नारियल विकास बोर्ड द्वारा मंजूर किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बिहार में नारियल की खेती को लेकर लोगों को प्रोत्साहित कर रही है।

ये भी देखें : कृषि की मुख्यधारा में महिलाओं को आगे लाने करें प्रयास : राधा मोहन सिंह

उन्होंने कहा, "बिहार में 14,900 हेक्टेयर भूमि में नारियल की खेती होती है। नारियल विकास बोर्ड का अनुमान है कि बिहार में तकरीबन 50 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में नारियल की खेती हो सकती है। ऐसे में किसान प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण लेने वाले किसान नारियल की खेती की ओर प्रोत्साहित होंगे, जिससे नारियल के उत्पादन में बढ़ोतरी भी होगी और लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा।"

सिंह ने कहा कि विश्व में नारियल उत्पादन और उत्पादकता में भारत अग्रणी देश है। भारत का वार्षिक नारियल उत्पादन 20़.82 लाख हेक्टर में 2,395 करोड़ नारियल है और उत्पादकता प्रति हेक्टर 11,505 नारियल है।

कृषि मंत्री ने कहा कि देश में नारियल उत्पादन में लगातार वृद्घि दर्ज की जा रही है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2013-15 में 421,040 लाख नट्स का उत्पादन हुआ, जबकि वर्ष 2015-17 के दौरान 444,050 लाख नट्स का उत्पादन हुआ।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story