×

Coimbatore Blast Case: कोयंबटूर कार धमाका मामले की जांच तेज, तमिलनाडु में कई जगहों पर NIA की छापेमारी

Coimbatore Blast Case: जांच एजेंसी की रडार पर धमाके से जुड़े संदिग्धों और आतंकी संगठनों से हमदर्दी दिखाने वाले लोग हैं। इनकी संपत्तियों को खंगाला जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Nov 2022 3:39 AM GMT
Coimbatore cylinder car Blast
X

कोयंबटूर कार धमाका मामले की जांच तेज (photo: social media )

Coimbatore Blast Case: दिवाली से एक दिन पहले यानी 23 अक्टूबर को तमिलनाडु के कोयंबटूर में एक मंदिर के पास खड़े कार में जोरदार धमाका हो गया था। इस घटना में कार में सवार 29 वर्षीय जमीशा मुबीन की मौत हो गई थी। जांच में पता चला कि कार में रखे सिलेंडर में ब्लास्ट हुआ था। इस केस का टेरर एंगल सामने आने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी ( एनआईए) की सक्रियता बढ़ गई है। जांच एजेंसी ने गुरूवार को राजधानी चेन्नई और कोयंबटूर में कई ठिकानों पर एकसाथ छापेमारी की है।

मिली जानकारी के मुताबिक, एनआईए ने चेन्नई के पुडुपेट, मन्नादी, जमालिया और पेरंबूर और कोयंबटूर के कोट्टैमेडु, उक्कदम, पोनविझा नगर और रथीनापुरी में भी रेड डाली है। मीडिया रिपोर्ट्स के बाद कुल 20 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई चल रही है। जांच एजेंसी की रडार पर धमाके से जुड़े संदिग्धों और आतंकी संगठनों से हमदर्दी दिखाने वाले लोग हैं। इनकी संपत्तियों को खंगाला जा रहा है।

तमिलनाडु सीएम की सिफारिश पर एनआईए ने शुरू की जांत

23 अक्टूबर को कोयंबटूर स्थित संगमेश्वर मंदिर के बाहर खड़ी एक कार में धमाके के दौरान जमीशा मुबीन नामक इंजीनियरिंग ग्रैजुएट मारा गया था। तमिलनाडु पुलिस ने घटना के बाद जब उसके घर को खंगाला तो कई आपत्तिनजक चीजें मिलीं। पुलिस ने उसके घर से पोटेशियम नाइट्रेट सहित 75 किलोग्राम विस्फोटक जब्त किया गया था।

इसके अलावा एक नोटबुक भी मिली है, जिसमें इस्लामिक विचारधारा और जिहाद के बारे में कई जानकारियां दर्ज हैं। उसके घर से एक कागज का टुकड़ा भी मिला था, जिसमें कोयंबटूर के पांच जगहों पुलिस कमिश्नर का दफ्तर, डीएम का दफ्तर, रेस कोर्स, रेलवे स्टेशन और विक्टोरिया हॉल का नाम लिखे हैं। इससे पता चलता है कि संदिग्ध पूरे कोयंबटूर को बम धमाकों से दहलाने के फिराक में था। इसके बाद मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने एनआईए जांच की सिफारिश की थी। 30 अक्टूबर को एनआईए ने मामले की आधिकारिक जांच शुरू कर दी थी।

बता दें कि इस मामले में एनआईए ने अब तक छह संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। इस आतंकी घटना का आईएसआईएस से कनेक्शन भी सामने आ रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story