×

Cold In North India: उत्तर भारत में कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड, नए साल में यूपी समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

Cold In North India: इस समय उत्तर भारत समेत पूरे यूपी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पूरा उत्तर प्रदेश घने कोहरे की चपेट में है। गुरुवार को भी सुबह घना कोहरा छाया रहा, दोपहर में थोड़ी देर धूप खिली लेकिन सर्द हवाओं के चलते धूप का कोई असर नहीं दिखा, वहीं शाम होते ही घना कोहरा छा गया।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 28 Dec 2023 2:29 PM GMT
Severe cold with fog in North India, rain alert in many states including UP in the new year
X

उत्तर भारत में कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड, नए साल में यूपी समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट: Photo- Social Media

Cold In North India: मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में 31 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने यूपी के 30 जिलों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

इस समय उत्तर भारत समेत पूरे यूपी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पूरा उत्तर प्रदेश घने कोहरे की चपेट में है। गुरुवार को भी सुबह घना कोहरा छाया रहा, दोपहर में थोड़ी देर धूप खिली लेकिन सर्द हवाओं के चलते धूप का कोई असर नहीं दिखा, वहीं शाम होते ही घना कोहरा छा गया।

सर्द हवाओं और गलन ने बढ़ाई ठंड-

सर्द हवाओं और गलन से ठंड बढ़ गई है। वहीं घने कोहरे और ठंड ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। इससे जहां वाहनों की रफ्तार भी धीमी पड़ गई है तो वहीं हादसों का खतरा भी बढ़ गया है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिनों तक घना कोहरा छाया रहने का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 31 दिसंबर, एक और दो जनवरी को उत्तराखंड, हिमाचल, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की भी संभावना जताई गई है।

बता दें कि प्रदेश में अब सर्दी का असर दिखने लगा है। सुबह और शाम के समय घना कोहरा छाया रहता है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश के कई जिलों में घना कोहरा छाए रहने का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं तापमान में भी गिरावट के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहेगा। गुरुवार को भी यहां घना कोहरा छाया रहा। अगले दो दिनों तक भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है। लेकिन इसके बाद 30 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखेगा। जिसके कारण नए साल पर प्रदेश के कई जिलों में बारिश देखने को मिलेगी। यह बारिश मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर में हो सकती है।

इन जिलों में छाया रहेगा घना कोहरा-

मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी लखनऊ, बांदा, फतेहपुर, रायबरेली, प्रतापगढ़, चित्रकूट, नोएडा, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, अलीगढ़, अमेठी, आगरा, हाथरस, कौशांबी, फिरोजाबाद, एटा, भीमनगर, बदायूं, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बहराइच, बाराबंकी, औरैया, हरदोई, उन्नाव, कानपुर, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, फैजाबाद और मथुरा में घना कोहरा छाया रहेगा। इसके लिए विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story