×

Munawar Faruqui: दिल्ली में रद हुआ कामेडियन मुनव्वर फारुकी का शो, सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ने की आशंका

Munawar Faruqui: विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय राजधानी में 28 अगस्त को होने वाले कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी के एक शो को रद्द करने की मांग करने के एक दिन बाद, दिल्ली पुलिस की लाइसेंसिंग शाखा ने अनुमति कैंसिल कर दी है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 27 Aug 2022 5:18 AM GMT
comedian munawwar farooqui
X

comedian munawwar farooqui (image social media)

Munawar Faruqui: विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के राष्ट्रीय राजधानी में 28 अगस्त को होने वाले कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी के एक शो को रद्द करने की मांग करने के एक दिन बाद, दिल्ली पुलिस की लाइसेंसिंग शाखा ने अनुमति कैंसिल कर दी है। यह पता चला है कि केंद्रीय जिला पुलिस ने शाखा को एक रिपोर्ट भेजी थी कि "शो से क्षेत्र में सांप्रदायिक सद्भाव प्रभावित होगा"। विहिप ने दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को पत्र लिखकर यह मांग की थी।

जेसीपी (लाइसेंसिंग शाखा) ने पुष्टि की कि स्थानीय (केंद्रीय) जिला पुलिस द्वारा एक रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद अनुमति को अस्वीकार कर दिया। 23 अगस्त को, लाइसेंसिंग शाखा ने पश्चिमी दिल्ली के विष्णु गार्डन के निवासी गुरसिमर सिंह रयात को 28 अगस्त को डॉ एसपीएम सिविक सेंटर, केदारनाथ साहनी ऑडिटोरियम में फारूकी का कॉमेडी शो आयोजित करने की अनुमति दी थी।

25 अगस्त को, विहिप दिल्ली के अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार गुप्ता ने पुलिस आयुक्त को एक पत्र भेजकर आरोप लगाया कि फारूकी ने "अपने शो में हिंदू देवताओं का मजाक उड़ाया" और उन्हें "भाग्यनगर झड़पों (हैदराबाद में)" के लिए दोषी ठहराया। सूत्रों ने बताया कि गुप्ता ने शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की और कमला मार्केट थाने में शिकायत दर्ज कराई।

इसके बाद स्थानीय पुलिस ने एक जांच की और अपनी रिपोर्ट लाइसेंसिंग शाखा को दी जिसमें उन्होंने सूचित किया कि शो क्षेत्र में सांप्रदायिक सद्भाव को प्रभावित करेगा और उन्हें अनुमति रद्द करनी चाहिए। लाइसेंसिंग शाखा ने केंद्रीय जिले से रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद, आयोजक को ईमेल पर एक पत्र भेजकर सूचित किया कि अनुमति रद्द कर दी गई है।

विहिप के प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा है हम शहर में शांति चाहते हैं। हम नहीं चाहते कि वह हमारे हिंदू देवताओं का मजाक उड़ाए। अगर पुलिस कुछ नहीं करती है, तो हम पूरे शहर में विरोध प्रदर्शन करेंगे। हमने दिल्ली पुलिस मुख्यालय को पत्र सौंपा और आयुक्त को एक ईमेल भी भेजा। हम चाहते हैं कि वह कार्रवाई करे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story