×

कम्युनिकेशन स्किल्स बेहतर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

tiwarishalini
Published on: 23 Sep 2017 1:29 PM GMT
कम्युनिकेशन स्किल्स बेहतर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स
X

अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी है तो आप सबकुछ हासिल कर सकते है। अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स की मदद से आप अपने सीनियर्स और साथियों का सम्मान हासिल कर सकते हैं। तेजी से विकास के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स जरूरी है। अगर आप कम्युनिकेशन स्किल्स सुधारना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

अपनी कमजोरी को पहचानें

कम्युनिकेशन कई तरह से होता है। वर्बल, नॉन-वर्बल और लिखित। सब पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके लिए आप सबसे पहले यह पता करें कि आप किस तरह की कम्युनिकेशन में सुधार करना चाहते हैं। हो सकता है कि आपकी बॉडी लैंग्वेज अच्छी हो पर ईमेल लिखने में गड़बड़ी हो। इसलिए आप कमजोरी पहचानकर समय का सदुपयोग कर सकते हैं। पहले इसका पता लगाकर आगे बढ़ें।

आई कॉन्टैक्ट बनाए रखें

कई बार कम्युनिकेशन के दौरान व्यक्ति कई गलतियां करता है। इन गलतियों को समय रहते दूर करें। आपको ऑडियंस से आई कॉन्टैक्ट बनाए रखना चाहिए और उनसे सवाल पूछने चाहिए। नियमित अभ्यास से ऑडियंस को अपनी बातों से आकॢषत कर सकते हैं। आपके पास आडियंस को बांधे रखने की कला होनी चाहिए।

शब्दों का सही प्रयोग करें

कम्युनिकेशन स्किल्स को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि आप बातचीत के दौरान सही शब्दों का प्रयोग करें। अगर आप सही शब्दों का प्रयोग सही जगह नहीं करेंगे तो लोग आपकी बात को लोग ज्यादा महत्व नहीं देंगे। इअसे आपकी मेहनत बेकार हो जाएगी। आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज के अनुरूप ही बात करनी चाहिए। अगर बॉडी लैंग्वेज और शब्दों में तालमेल होगा तो कम्युनिकेशन सफल हो सकता है।

अपने मेंटर से मदद लें

कम्युनिकेशन सुधारने के लिए 70:20:10 अप्रोच काम में लें। आपको जॉब के दौरान 70 फीसदी चीजें लिखकर, पढक़र या बोलकर सीखने का प्रयास करना चाहिए। 20 फीसदी चीजें मेंटर या कोच से सीखनी चाहिए और 10 फीसदी चीजें फोरम्स से सीखनी चाहिए। इसके लिए विशेष ध्यान देना चाहिए।

विश्वास बनाए रखें

कम्युनिकेशन स्किल्स को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि आप खुद पर विश्वास करें क्योंकि इसमें समय लगता है। अगर खुद पर विश्वास नहीं रखेंगे तो बातचीत के दौरान आपकी आवाज में उतार-चढ़ाव आएगा। आप जो भी बात कहें, उस पर आपका भरोसा होना चाहिए। ऐसे में आप किसी भी सवाल का सही जवाब दे सकेंगे। कम्युनिकेशन में जोर इसी बात पर रहता है कि आप अपनी बात को कितनी दृढ़ता और विश्वास के साथ कह रहे हैं। अगर इन बातों का ध्यान रखते है तो सफलता जरूर मिलेगी।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story