×

सक्सेस मंत्र : न लें झूठ का सहारा, सच के साथ पाएं स्थाई सफलता

Newstrack
Published on: 12 Jan 2018 10:35 AM GMT
सक्सेस मंत्र : न लें झूठ का सहारा, सच के साथ पाएं स्थाई सफलता
X

नई दिल्ली: कई बार देखने को मिलता है कि कुछ लोग तत्काल फायदे के लिए झूठ का सहारा लेते हैं। वर्कप्लेस पर झूठ का सहारा लेकर आगे बढऩे की कोशिश करते हैं, लेकिन वे कभी पूरी तरह से सफल नहीं हो पाते हैं। अगर आप वर्कप्लेस पर सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो सच का सहारा लेना सीखें क्योंकि अगर एक बार आपका झूठ पकड़ लिया गया तो आप एक्सपोज हो जाएंगे और आपके लिए कंपनी के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो जाएंगे। इसलिए जानते हैं इसके बारे में कि कैसे सच के साथ आगे बढ़ा जा सकता है।

काम समय से पूरा करें

कंपनी या फिर बॉस के द्वारा तय किए गए काम या टारगेट को समय पर पूरा करें। अगर आप ऐसा नहीं कर पाए हैं तो मीटिंग में झूठ बोलने से बचें। आपका झूठ ज्यादा देर तक नहीं टिक पाएगा। स्पष्ट करें कि आप टारगेट क्यों पूरा नहीं कर पाए। क्या आपको काम समझ में नहीं आया या समय पर पूरे संसाधन नहीं मिले। जब तक आप अपनी समस्या नहीं बताएंगे तब तक आपको समाधान नहीं मिलेगा। बॉस से कुछ भी छुपाने की कोशिश न करें। इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपना काम समय से पूरा करें और तनाव व झूठ से बचें।

ये भी पढ़ें : EducationIndia सक्सेस मंत्र : सफलता के लिए सॉरी बोलने की कला भी जरूरी

क्वालिटी और क्वालीफिकेशन बढ़ाएं

आप जहां भी काम करते हैं वहंा आपको अपनी क्वालिटी और क्वालीफिकेशन बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि इसके बिना ज्यादा दिनों तक सफलता नहीं पाई जा सकती है। अगर आपको लगता है कि आपके अंदर किसी खास स्किल का अभाव है तो यह बात बॉस को बताएं। बॉस से उस स्किल को सीखने में मदद लें। बॉस से अपनी स्किल के अनुरूप ही काम लें और उसे सही तरह से पूरा करके बताएं कि आप कॅरियर में आगे बढऩे के लिए तैयार हैं। अगर संभव है तो इस काम के लिए अपने अच्छे कलीग्स को भी प्रोत्साहित करें।

टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें

किसी भी संस्थान में कर्मचारी के टाइम पर ध्यान दिया जाता है। आपको समय पर ऑफिस पहुंचना चाहिए और अपने जरूरी काम निपटाने चाहिए। ऐसा न हो कि आपसे पहले आपका बॉस दफ्तर में मौजूद हो। इससे आपकी छवि खराब होती है। अगर बॉस आपसे ऑफिस आने का समय पूछे तो गलतबयानी न करें। आप लेट आने का कारण बता सकते हैं। अगर एक-दो बार किसी कारण से लेट हो जाते हैं तो भी कोई बात नहीं होती है। सच्चाई से पेश आइए।

ये भी पढ़ें : नौकरी की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स जानें एसएससी सीजीएल के बारे में

गलती स्वीकार करें

गलती उसी से होती है जो काम करता है। अगर आपसे काम के दौरान गलती हो जाती है तो आपको उसे स्वीकार कर लेना चाहिए। ऐसा न हो कि आप अपना बचाव करने के लिए किसी अन्य सहयोगी को फंसा दें या फिर कोई गलत एक्सयूज देने लगें तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। गलती स्वीकार करने पर आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है, नहीं तो आप पूरे दिन डरे-डरे रहते हैं। इससे आपके अन्य काम भी बिगड़ सकते हैं।

हमेशा सही के साथ रहें

कई बार कंपनी में ऐसा माहौल हो जाता है कि गलत और सही वाले दो गुट में बंट जाते हैं। ऐसे में आप हमेशा ही सही वाले के साथ रहें न कि अपने उस सहयोगी को साथ जो गलत कर रहा है। उसमें आप भी शामिल हो जाएंगे। इसके साथ ही कंपनी में नैतिकता का ध्यान रखें। वर्कप्लेस छोड़ते समय आपको लाइट बंद करनी चाहिए और ऑफिस के सामान घर ले जाने से बचना चाहिए। आपके सामने कोई गलत काम हो रहा है तो उसमें भागीदार बनने के बजाय आपको सीनियर मैनेजमेंट को इसके बारे में जानकारी देनी चाहिए। आपको हमेशा सच का साथ देना चाहिए। इससे आप हमेशा सच्चाई के साथ रहेंगे।

Newstrack

Newstrack

Next Story