×

नयी दिल्ली के कई इलाकों से ईवीएम में खराबी की शिकायतें मिलीं

भारती ने ट्वीट किया ‘‘हौजरानी के मतदान केंद्र 132 पर बिना कोई वोट डाले ही ईवीएम 50 वोट दिखा रही है।’’

Roshni Khan
Published on: 12 May 2019 11:33 AM GMT
नयी दिल्ली के कई इलाकों से ईवीएम में खराबी की शिकायतें मिलीं
X

नयी दिल्ली: लोकसभा चुनाव के छठे चरण के दौरान राष्ट्रीय राजधानी की सात सीटों पर रविवार को हो रहे मतदान के दौरान अलग-अलग जगहों से ईवीएम में खराबी की शिकायतें मिली हैं।

मटिया महल क्षेत्र के निवासी आदर्श गुप्ता ने दावा किया कि मतदान केंद्र 84, 85 और 86 पर सुबह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन काम नहीं कर रही थीं।

ये भी देंखे:बिना सनस्क्रीन के भी दे सकते हैं धूप को मात, दमकती त्वचा के लिए अपनाएं ये नुस्खे

आम आदमी पार्टी के मालवीय नगर से विधायक सोमनाथ भारती ने आरोप लगाया कि मतदान केंद्र संख्या 116, 117 और 122 पर ईवीएम काम नहीं कर रही हैं।

भारती ने ट्वीट किया ‘‘हौजरानी के मतदान केंद्र 132 पर बिना कोई वोट डाले ही ईवीएम 50 वोट दिखा रही है।’’

मुख्य चुनाव अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि सुबह 5.5 प्रतिशत ईवीएम को बदला गया है। ईवीएम में खराबी की शिकायतें चांदनी चौक और पश्चिम दिल्ली से आई हैं।

सिंह ने बताया, ‘‘ सुबह छद्म मतदान कराया गया और जहां मशीनें होने का पता चला वहां ईवीएम को बदल दिया गया। सुबह के समय में 5.5 फीसदी मशीनों को बदला गया है और हो सकता है कि इसकी वजह से मतदान शुरू होने में देरी हुई हो।’’

चांदनी चौक लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार जेपी अग्रवाल के बेटे मुदित अग्रवाल ने मटिया महल और बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्रों के कुछ मतदान केंद्रों में ईवीएम में खराबी का आरोप लगाया।

पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक, उन्हें रोहिणी के बेगमपुर में ईवीएम के काम नहीं करने के बारे में सूचना मिली थी लेकिन ईवीएम को ठीक कर दिया गया।

तिलक नगर से ‘आप’ के विधायक जरनैल सिंह ने भी मतदान केंद्र संख्या 27 में ईवीएम में खराबी का आरोप लगाया।

सिंह ने कहा, ‘‘ तिलकनगर विधानसभा के पृथ्वी पार्क मतदान केंद्र में ईवीएम सुबह से ही काम नहीं कर रही है। मतदान केंद्र की संख्या 27 है। यह वही इलाका है जहां आप का वोट बैंक अच्छा है।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने दावा किया कि खराब ईवीएम को 10 मिनट में बदला जा रहा है, लेकिन जमीन पर ऐसे दावे कुछ और ही कहानी बयान कर रहे हैं।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि मतदाताओं को नजफगढ़ विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सूची में अपना नाम ही नहीं मिला।

ये भी देंखे:सिद्धू ने संबित पात्रा पर तंज कसते हुए कहा- वो मौसमी मेंढक की तरह टर्र-टर्र करते हैं

गहलोत ने कहा कि यह सच है कि बड़े स्तर पर मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटा दिए गए हैं। ये सभी नजफगढ़ के जय विहार के निवासी हैं।

राजधानी में 1.43 करोड़ मतदाता हैं जिनमें से 78,73,022 पुरुष और 64,42,762 महिलाएं और 669 तीसरे लिंग के मतदाता हैं। ये मतदाता 164 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें 18 महिलाएं शामिल हैं।

(भाषा)

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story