×

देखते ही पता चल जाएगा सिलेंडर में कितना बचा है गैस, जानिए इस नए खास एलपीजी सिलेंडर के बारे में

Composite LPG Cylinder: यदि आप भी भारी सिलेंडर उठाने से दिक्कत महसूस करते हैं तो कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर आपके दिक्कत का सही हल हो सकता है। यह सिलेंडर ट्रांसपेरेंट और काफी ज्यादा हल्का है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 28 Jun 2022 5:42 AM GMT
Composite LPG Cylinder
X

Composite LPG Cylinder (Image Credit : Social Media) 

Composite LPG Cylinder : जिन्हें कमर या पैर से जुड़ी कोई समस्या होती है उन्हें भारी सामान उठाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। हम सभी लोगों के साथ महीने में एक बार ऐसा हालात जरूर आता है जब गैस सिलेंडर खत्म होने पर उसे बदलना पड़ता है तब भारी सिलेंडर को उठाना कहीं ना कहीं काफी दिक्कत भरा काम लगता है। इसके अलावा कई बार ठंड के वक्त हमें यह जानने में भी काफी दिक्कत होती है कि हमारे गैस सिलेंडर में कितना गैस बचा हुआ है। इन सभी समस्याओं के समाधान के लिए पेट्रोलियम कंपनियों (petroleum companies) ने कंपोजिट सिलेंडर लॉन्च किया है।

एलपीजी कंपोजिट सिलेंडर बहुत ही खास होता है। आकार में काफी छोटा तथा वजन में भी काफी हल्का होता है वजन हल्का होने का कारण यह है कि यह आम एलपीजी सिलेंडर की तरह लोहे के बजाय फाइबर से बना होता है जिसके कारण यह काफी ज्यादा सुरक्षित भी रहता है साथ ही इसे एक जगह से दूसरे जगह करने में भी आसानी होती है। इसने कम कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर से आपके किचन की खूबसूरती पर बढ़ जाएगी क्योंकि, इस एलपीजी सिलेंडर के कुछ हिस्सों को कंपनी ने ट्रांसपेरेंट बनाया है। साथ ही शानदार डिजाइन होने के कारण यह लोगों को काफी ज्यादा पसंद भी आ रहा है।

जानिए क्यों खास है कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर

कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर की सबसे बड़ी खासियत इसकी डिजाइन है या हल्का होने के साथ-साथ लोहे का ना बना होने के कारण काफी लंबे वक्त तक चलता है इस में जंग लगने की कोई समस्या नहीं हो सकती है। साथ ही आप गैस सिलेंडर को देखकर भी बड़े ही आसानी से पता लगा सकते हैं कि इसमें कितना बचा हुआ है। एक्सपर्ट का कहना है कि कम कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर में भी गैस की कीमत सामान्य सिलेंडर में पड़ने वाली गैस की कीमतों की तरह ही होगी। यह सिलेंडर मार्केट में सभी के लिए उपलब्ध होने से कम गैस खर्च करने वाले लोगों के लिए काफी लाभदायक साबित होगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story