×

Tatkal Rail Ticket: अब तुरंत बुक करें तत्काल रेल टिकट, कंफर्म सीट पाने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर बनाएं एकाउंट

Tatkal Rail Ticket: अगर आपका कहीं अचानक जाने का प्लान बना गया है, या फिर कुछ दिन की एक साथ छुट्टी पड़ जाने पर यात्रा करने का मन करता है तो इसके लिए आप तत्काल कोटे (Tatkal Quota) से टिकट बुक कर सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Aug 2022 12:36 PM GMT

Tatkal Rail Ticket: ट्रेन से यात्रा करने का मजा ही कुछ और है। लेकिन अगर ट्रेन की टिकट और सीट आसानी से मिल जाए। छुट्टियों के दौरान तो ट्रेन की टिकट की इतनी ज्यादा मारामारी चलती है कि वेटिंग टिकट भी ऐन मौके पर कैंसिल हो जाते हैं। जिस वजह से यात्रा ही निरस्त करनी पड़ती है। कभी कदार अगर कहीं अचानक जाने का प्लान बन जाता है तो फिर ट्रेन की तत्काल टिकट की बुकिंग एक अच्छा ऑप्शन है।

जीं हां अगर आपका कहीं अचानक जाने का प्लान बना गया है, या फिर कुछ दिन की एक साथ छुट्टी पड़ जाने पर यात्रा करने का मन करता है तो इसके लिए आप तत्काल कोटे (Tatkal Quota) से टिकट बुक कर सकते हैं। इस तत्काल टिकट बुकिंग में बस आपको सीट के लिए नॉर्मल टिकट से कुछ ज्यादा दाम देने होंगे। लेकिन इस कोटे में टिकट मिलने की संभावना करीब-करीब रहती है।

इसके लिए आपको अपने समय के हिसाब से IRCTC पर लॉगिन करके चेक करना होगा कि जिस ट्रेन से आप जाना चाहते हों, उसमें तत्काल कोटे की सीटें ठीक-ठाक संख्या में हैं या नहीं। क्योंकि ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ती संख्या की वजह से ये तत्काल कोटे की टिकट भी मिनटों में भर जाती है। इसलिए तत्काल टिकट बुक करने में जरा सी देर नहीं करनी चाहिए। आइए आपको तत्काल टिकट बुक करने की प्रक्रिया बताते हैं।

सबसे पहले आपको (IRCTC) के साथ एक लॉगिन अकाउंट बनाना होगा। इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको ईमेल-आईडी और फोन नंबर की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आपके पास आईआरसीटीसी पोर्टल की आईडी नहीं है, तो आप https://www.irctc.co.in वेबसाइट पर जाकर तुरंत अपनी आईडी बना सकते हैं। अब आप आईआरसीटीसी पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद आसानी से किसी भी प्रकार की ट्रेन टिकट बुक करने में सक्षम होंगे।

मास्टर लिस्ट

अब आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर तत्काल टिकट बुक करने के लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 'माई प्रोफाइल' सेक्शन में 'मास्टर लिस्ट' बनाएं। यह वास्तव में यात्रियों की एक सूची है जिसे आप अपनी प्रोफ़ाइल में प्री-स्टोर कर सकते हैं। आप उम्र, आधार संख्या, नाम और अन्य आवश्यक जानकारी जैसे विवरण जोड़ सकते हैं।

माई प्रोफाइल सेक्शन में, आप ड्रॉप डाउन में मास्टर लिस्ट देखेंगे। इस पर क्लिक करें। इस पेज पर आपको डिटेल्स भरनी होगी।

ट्रेवेल लिस्ट

इसके बाद, एक ट्रेवेल लिस्ट बनाएं। उपयोगकर्ता ध्यान दें कि यह सूची मास्टर सूची बनाने के बाद ही बनाई जा सकती है। यह My Profile के ड्रॉप डाउन में भी मिलेगा। ट्रेवेल सूची पृष्ठ पर जाएं। यहां सूची का नाम और विवरण पूछा जाएगा। इसके बाद मास्टर लिस्ट में से यात्री का नाम चुनने का विकल्प होगा। उन यात्रियों के नाम चुनें जिन्हें आप उस सूची में जोड़ना चाहते हैं।

मास्टर और ट्रेवेल लिस्ट का उपयोग करना

मास्टर लिस्ट का उपयोग करना, जिसमें पहले से सेव किए गए यात्रियों का विवरण होता है, आपको बहुत समय बचाने में मदद कर सकता है। उल्लेखनीय है कि मास्टर लिस्ट से यात्रियों के नाम का चयन करते समय 1 या 2 यात्रियों के लिए कारगर साबित होगा, बेहतर होगा कि अधिक यात्रियों के लिए ट्रेवेल लिस्ट का उपयोग किया जाए।

तत्काल टिकट बुकिंग

तत्काल टिकट बुक करने से कुछ मिनट पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर हमेशा लॉग इन करें। ट्रेन, और गंतव्य चुनें और फिर से जानकारी जोड़ने की जरूरत नहीं है। एक बार ये सभी चीजें हो जाने के बाद, आपको भुगतान इंटरफ़ेस पर निर्देशित किया जाएगा।

अब आप क्रेडिट कार्ड, UPI या डेबिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। इस तरह, आप आईआरसीटीसी पोर्टल पर अपने ट्रेन टिकट की जल्दी और आसानी से पुष्टि कर सकते हैं। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने तत्काल टिकट कन्फर्म करवा सकते हैं।

एसी टिकट की बुकिंग का पीक ऑवर्स सुबह 10 बजे शुरू होता है, जबकि स्लीपर टिकटों के लिए यह 11 बजे से शुरू होता है, सुनिश्चित करें कि आप पीक ऑवर्स से पहले अपने टिकट बुक कर लें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story