×

ठगबाज पर कसा ईडी का शिकंजा, मैसूर महाराजा के करीबी से 117 करोड़ की ठगबाजी

मैसूर में बुधवार को ईडी( प्रवर्तन निदेशालय) ने माइकल फ्लॉयड एशवेर के खिलाफ कार्रवाई करते हुए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत केस दर्ज किया। ईडी  ने इस एक्ट के तहत 117 करोड़ रु. की संपत्ति सीज की। मैसूर के राजा के लिए पशु ट्रॉफी बनाने वाले को धोखा देकर माइकल ने उसकी संपत्ति अपने नाम करवा ली थी। जब्त की गई संपत्ति में 70 जानवरों की ट्रॉफियां, रोजवुड फर्नीचर जैसी चीजें शामिल हैं। माइकल मैसूर का एक हॉर्स ट्रेनर है।

suman
Published on: 21 Nov 2019 4:22 AM GMT
ठगबाज पर कसा ईडी का शिकंजा, मैसूर महाराजा के करीबी से 117 करोड़ की ठगबाजी
X

जयपुर: मैसूर में बुधवार को ईडी( प्रवर्तन निदेशालय) ने माइकल फ्लॉयड एशवेर के खिलाफ कार्रवाई करते हुए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत केस दर्ज किया। ईडी ने इस एक्ट के तहत 117 करोड़ रु. की संपत्ति सीज की। मैसूर के राजा के लिए पशु ट्रॉफी बनाने वाले को धोखा देकर माइकल ने उसकी संपत्ति अपने नाम करवा ली थी। जब्त की गई संपत्ति में 70 जानवरों की ट्रॉफियां, रोजवुड फर्नीचर जैसी चीजें शामिल हैं। माइकल मैसूर का एक हॉर्स ट्रेनर है।

यह भी पढ़ें...दिल्ली: आनंद विहार इलाके में AQI 409, बवाना में 406, रोहिणी में 413 रिकॉर्ड किया गया

ईडी ने कहा कि माइकल के हैदर अली रोड स्थित घर और केरल के वायनाड में कॉफी बागान को सीज किया गया है। सभी संपत्तियों की कीमत करीब 117.87 करोड़ रुपए है। मैसूर के राजा के लिए ट्रॉफी बनाने वाले दिवंगत जुबर्ट वैन इन्गेन को माइकल ने धोखा दिया था। माइकल ने फर्जी अडॉप्शन डीड के जरिए मैसूर के महाराजा द्वारा जुबर्ट को तोहफे में दी गई संपत्ति को अपने नाम करवा लिया था।

यह भी पढ़ें...सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को दी ये बड़ी राहत, मिली इतने साल की मोहलत

2013 में माइकल के खिलाफ बेंगलुरु पुलिस की सीआईडी ने जालसाजी के केस में चार्जशीट दाखिल की थी। सीआईडी इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों पर जांच कर रही । ईडी ने कहा- माइकल यह बात अच्छी तरह जानता था कि जुबर्ट शादीशुदा नहीं है और बूढ़ा हो चुका है। उसने इस बात का फायदा उठाया और जुबर्ट के साथ विश्वासघात किया। जब जुबर्ट को इस बात का पता चला तो उसने पुलिस में शिकायत की। हालांकि, 2013 में 101 साल की आयु में जुबर्ट की मृत्यु हो गई थी।

suman

suman

Next Story