×

Dheeraj Sahu IT Raid: सांसद धीरज साहू के ‘कुबेर लोक’ से कांग्रेस ने झाड़ा पल्ला, अभी भी जारी है नोटों की गिनती

Dheeraj Sahu IT Raid: पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि धीरज साहू के घर से मिले पैसों का कांग्रेस पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Dec 2023 5:37 AM GMT (Updated on: 10 Dec 2023 5:49 AM GMT)
Dheeraj Sahu IT Raid
X

Dheeraj Sahu IT Raid (Photo:Social Media)

Dheeraj Sahu IT Raid. झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों से मिले कैश और आभूषण ने पूरे देश में सनसनी मचा दी है। किसी भी एजेंसी द्वारा एक ही ऑपरेशन में काले धन की ये अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है। अभी तक 300 करोड़ से अधिक की नकदी मिलने की पुष्टि हुई है। नोटों को गिनने के लिए कई मशीनों को काम पर लगाया गया है। पिछले चार दिनों से यह काम जारी है।

कांग्रेस सांसद के घर मिले इस कुबेर के खजाने ने देश की राजनीति में भूचाल ला दिया है। भारतीय जनता पार्टी इसको लेकर कांग्रेस पर हमलावर है। वहीं, कांग्रेस के लिए इस पर सफाई देना मुश्किल हो रहा है। पहली बार इस मामले पर पार्टी के एक बड़े नेता की ओर से प्रतिक्रिया आई है। पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि धीरज साहू के घर से मिले पैसों का कांग्रेस पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है।

रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, सांसद धीरज साहू के बिज़नेस से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का कोई लेना-देना नहीं है। सिर्फ़ वही बता सकते हैं, और उन्हें यह स्पष्ट करना भी चाहिए, कि कैसे आयकर अधिकारियों द्वारा कथित तौर पर उनके ठिकानों से इतनी बड़ी मात्रा में कैश बरामद किया जा रहा है।

मीडिया को कोई जवाब नहीं दे रहे साहू

कांग्रेस सांसद धीरज साहू आयकर विभाग की छापेमारी के बाद से चुप्पी साधे बैठे हैं। मीडिया ने उनसे कई बार संपर्क करने की कोशिश की लेकिन उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। ओडिशा के जिस बौध डिस्टिलरी ग्रुप के ठिकानों से सबसे अधिक कैश बरामद हुआ है, उसे भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं दिया जा रहा।

किन ठिकानों से कितने पैसे मिले

आयकर विभाग ने बुधवार 6 दिसंबर को धीरज साहू के पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा स्थित 10 ठिकानों पर एकसाथ छापा मारा था। अधिकारियों ने बोलांगीर स्थित बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज के कार्यालय पर छापेमारी के दौरान वहां अलमारियों में छिपाकर रखे गए 200 करोड़ कैश बरामद किया था। शुक्रवार को बालांगीर के ही सुदापड़ा में शराब कंपनी के मैनेजर बंटी साहू के घर पर छापेमारी के दौरान नोटों से भरे 156 बैग बरामद किए गए थे। इसमें 100 करोड़ से अधिक नकद होने की संभावना है। इसके बाद शनिवार को रांची के रेडियम रोड स्थित धीरज साहू के आवास से ज्वेलरी से भरे तीन सुटकेस बरामद किए गए।

एसबीआई के कर्मचारी कर रहे नोटों की गिनती

ओडिशा में धीरज साहू की शराब फैक्ट्री से मिले करोड़ों की नकदी की गिनती के लिए आयकर विभाग ने एसबीआई की मदद ली है। एसबीआई बालांगीर के रीजनल मैनेजर भगत मेहरा ने बताया कि 50 कर्मचारी नोटों की गिनती कर रहे हैं। अन्य कर्मचारियों को भी बुलाया गया है। इस काम में तीन दर्जन से अधिक मशीनों को लगाया गया है। बैंक परिसर में सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी है।

निशिकांत दुबे ने राहुल गांधी पर बोला हमला

आयकर विभाग के एक्शन के बाद से कांग्रेस पार्टी और खासकर राहुल गांधी भाजपा नेताओं के निशाने पर हैं। पार्टी के तमाम छोटे-बड़े नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कस रहे हैं। झारखंड के गोड्डा से सांसद निशिकांत दुबे ने एक्स पर कहा, कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू दो कंपनी बलदेव साहू व कंपनी तथा शिव प्रसाद साहू एंड संस जिनके यहाँ अभी तक 350 करोड़ की गिनती हो चुकी है, के 20 प्रतिशत हिस्से के घोषित पार्टनर हैं, अघोषित,बेनामी तो जांच से पता चलेगा । उनके रांची व लोहरदगा आवास पर 20 करोड़ नगद व 150 करोड़ के सोने,चांदी,हीरा की बरामदगी हुई है। राहुल गांधी जी की यात्रा भारत जोड़ो नहीं भ्रष्टाचारी जोड़ो यात्रा थी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story