×

Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा रोकने की सरकार की अपील पर कांग्रेस बिफरी, पूछा-क्या मोदी मास्क पहन कर गए थे गुजरात

Bharat Jodo Yatra: पूरी दुनिया में कोरोना की तेज होती रफ्तार के बीच सरकार की ओर से कांग्रेस नेता राहुल गांधी से भारत जोड़ो यात्रा को रोकने की अपील की गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 21 Dec 2022 7:42 AM GMT
Congress angry on governments appeal to stop Bharat Jodo Yatra, asked- Did Modi go to Gujarat wearing a mask
X

भारत जोड़ो यात्रा रोकने की सरकार की अपील पर कांग्रेस बिफरी,पूछा-क्या मोदी मास्क पहन कर गए थे गुजरात: Photo- Social Media

Bharat Jodo Yatra: पूरी दुनिया में कोरोना की तेज होती रफ्तार के बीच सरकार की ओर से कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) से भारत जोड़ो यात्रा को रोकने की अपील की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने इस बाबत राहुल गांधी को चिट्ठी लिखकर कोरोना के बढ़ते मामलों का हवाला दिया है। सरकार की ओर से लिखी गई चिट्ठी के बाद सियासी घमासान शुरू हो गया है।

कांग्रेस ने सरकार की ओर से की गई इस अपील का तीखा जवाब दिया है। पार्टी का कहना है कि भारत जोड़ो यात्रा को मिल रही कामयाबी से मोदी सरकार बौखलाई हुई है और इसी कारण यात्रा को रोकने की अपील की गई है। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने भाजपा को घेरते हुए कहा कि पार्टी को बताना चाहिए कि क्या गुजरात विधानसभा चुनाव के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मास्क लगाकर चुनाव प्रचार करने गए थे?

स्वास्थ्य मंत्री ने किया राहुल से अनुरोध

स्वास्थ्य मंत्री की ओर से राहुल गांधी को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि कई सांसदों की ओर से भारत जोड़ो यात्रा के जरिए कोरोना महामारी फैलने के संबंध में चिंता जताई गई है। इसलिए भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के दौरान कोविड संबंधी गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाना जरूरी है। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि यात्रा में हिस्सा लेने वाले सभी लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवा रखी हो।

स्वास्थ्य मंत्री की ओर से पत्र में यह भी कहा गया है कि इतनी बड़ी यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाना संभव नहीं दिख रहा है। इस कारण हेल्थ इमरजेंसी के हालातों को देखते हुए यात्रा को रोक देना ही बेहतर होगा।

जवाब में कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा

स्वास्थ्य मंत्री की ओर से यह पत्र लिखे जाने के बाद कांग्रेस ने सरकार को तीखा जवाब दिया है। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को पूरे देश में व्यापक जनसमर्थन हासिल हो रहा है। यात्रा की इस कामयाबी के कारण मोदी सरकार बौखलाई हुई दिख रही है। इसी कारण यात्रा को रोकने की अपील की गई है। सरकार की कोशिश महत्वपूर्ण मुद्दों से आम लोगों का ध्यान भटकाने की है।

उन्होंने गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की ओर से की गई बड़ी चुनावी रैलियों और रोड शो को लेकर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि भाजपा को इस सवाल का जवाब देना चाहिए कि क्या पीएम मोदी गुजरात में मास्क पहनकर चुनाव प्रचार करने गए थे? कांग्रेस की ओर से किए गए इस तीखे हमले से साफ हो गया है कि पार्टी भारत जोड़ो यात्रा रोकने को तैयार नहीं है।

सरकार की चिट्ठी को लेकर उठाए सवाल

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम और तृणमूल कांग्रेस की सांसद डोला सेन की ओर से कोविड प्रोटोकॉल को लेकर कोई सर्कुलर जारी न होने की बात कही गई है। चिदंबरम ने कहा कि मेरी जानकारी में अभी तक सरकार की ओर से कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। उन्होंने अचानक भारत जोड़ो यात्रा को रोके जाने की चिट्ठी को लेकर भी सवाल खड़े किए।

टीएमसी सांसद ने कहा कि कोविड को लेकर सरकार ने अभी तक कोई प्रोटोकॉल नहीं जारी किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अभी तक अपनी जिम्मेदारी निभाने में पूरी तरह विफल साबित हुई है। केंद्र सरकार की ओर से राज्य सरकारों पर हावी होने की कोशिश की जाती है। जबकि केंद्र सरकार को सरकार के जनता के प्रति अपना दायित्व निभाना चाहिए।

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सियासी घमासान शुरू हो चुका है। भारत जोड़ो यात्रा आज राजस्थान से हरियाणा में दाखिल हो चुकी है। माना जा रहा है कि यात्रा में भीड़ को लेकर आने वाले दिनों में कांग्रेस और भाजपा में सियासी तकरार और तेज होगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story