×

पीएम मोदी के 'ध्यान' को लेकर कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग, प्रसारण पर रोक लगाने की मांग

Election 2024 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अंतिम भाषण के बाद कन्याकुमारी स्थित ध्यान मंडपम में 24 घंटे के लिए साधना में लीन हो जाएंगे। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को लेकर कांग्रेस ने विरोध दर्ज कराया है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 29 May 2024 5:39 PM GMT (Updated on: 29 May 2024 5:40 PM GMT)
पीएम मोदी के ध्यान को लेकर कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग, प्रसारण पर रोक लगाने की मांग
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo - Social Media)

Election 2024 : देश में लोकसभा चुनाव के लिए सातवें यानी अंतिम चरण का मतदान एक जून को होगा, इसकी प्रचार अभियान 30 जून की शाम को समाप्त हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अंतिम भाषण के बाद कन्याकुमारी स्थित ध्यान मंडपम में 24 घंटे के लिए साधना में लीन हो जाएंगे। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को लेकर कांग्रेस ने विरोध दर्ज कराया है। कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात करके उनके 'ध्यान' कार्यक्रम के प्रसारण पर रोक लगाने की मांग की है।

पीएम मोदी के कार्यक्रम के प्रसारण पर रोक लगाने के लिए काग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला, अभिषेक मनु सिंघवी और नासिर हुसैन के एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात की। चुनाव आयोग से मिलने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने बताया कि अपनी शिकायत में कई बातों को रखा है। उन्होंने चुनाव आयोग से कहा कि मतदान से चुनावी शोर थमने के बाद कोई भी नेता प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से चुनाव प्रचार में नहीं कर सकता है।

प्रसारण पर रोक लगनी चाहिए

कांग्रेस नेता ने कहा कि पीएम मोदी 30 मई की शाम से साधना में लीन होंगे। हम सभी को पता है कि जब साइलेंट पीरियड चल रहा हो, उस दौरान प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रचार करना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी यह साधना 01 जून की शाम के बाद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि वह 30 मई से ही साधना शुरू करना चाहते हैं तो चुनाव आयोग को मीडिया प्रसारण पर रोक लगानी चाहिए। इसके साथ ही कांग्रेस ने चुनाव आयोग के सामने भाजपा के सोशल मीडिया हैंडल से किए जा रहे भद्दे और आपत्तिजनक विज्ञापनों की भी शिकायत की है।

ममता बनर्जी ने भी चुनाव आयोग जाने की बात कही

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कन्याकुमारी में प्रस्तावित ध्यान कार्यक्रम को लेकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का ध्यान कार्यक्रम टीवी पर प्रसारित करना आचार संहिता का उल्लंघन होगा ऐसे में यदि इस कार्यक्रम का टीवी चैनलों पर प्रसारण किया जाता है तो उनकी पार्टी इस मामले में चुनाव आयोग के पास शिकायत दर्ज कराएगी। उन्होंने कहा कि उनके ध्यान लगाने पर कोई रोक नहीं है। वे ध्यान लगा सकते हैं, लेकिन टीवी चैनल इसका टेलीकास्ट नहीं कर सकते।

30 मई की शाम से साधना में लीन होंगे पीएम मोदी

बता दें कि देश में लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होने वाला है और इसके लिए चुनावी शोर 30 जून की शाम को थम जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई को अपनी अंतिम चुनावी सभा में भाषण करने के बाद कन्याकुमारी रवाना हो जाएंगे। वह 30 मई की शाम से एक जून की शाम तक कन्याकुमारी स्थित ध्यान मंडपम में साधना में लीन रहेंगे। प्रधानमंत्री के ध्यान लगाने का यह स्थान भी बेहद खास है, क्योंकि यहीं पर स्वामी विवेकानंद ने भी तीन दिनों तक साधना की थी।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story