×

Chirag Patel Resigned: गुजरात में अब कांग्रेस विधायक ने दिया इस्तीफा, बीजेपी में जाने की अटकलें

Chirag Patel Resigned: लोकप्रिय पाटीदार नेता और खंभात से विधायक चिराग पटेल ने आज विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 Dec 2023 7:13 AM GMT (Updated on: 19 Dec 2023 7:21 AM GMT)
Congress Chirag Patel Resigned
X

Congress Chirag Patel Resigned  (photo: social media )

Chirag Patel Resigned: लोकसभा चुनाव से पहले गुजरात की सियासत में हलचल बढ़ गई है। राज्य में दलबदल का दौर शुरू हो गया है। मंगलवार को कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है। लोकप्रिय पाटीदार नेता और खंभात से विधायक चिराग पटेल ने आज विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। आज सुबह वे गांधीनगर स्थित विधानसभा पहुंचे और स्पीकर से मुलाकात कर अपना त्यागपत्र सौंपा। पटेल जब विधानसभा अध्यक्ष के चैंबर की ओर जा रहे थे, तब उन्होंने मीडिया से कहा था कि कांग्रेस में पार्टी तोड़ने की प्रक्रिया चल रही है। उनके बीजेपी में जाने की अटकलें हैं।

चिराग पटेल ने जल्द कांग्रेस पार्टी छोड़ने का संकेत भी दिया है। उनके भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के सवाल पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और पार्टी के प्रवक्ता ऋषिकेश पटेल ने कहा कि यह एक सतत प्रक्रिया है। हम किसी को नहीं बुलाते । हम किसी को नहीं बुलाते, गुजरात में कांग्रेस जैसा कुछ रहा ही नहीं। यहां कांग्रेस के नेता गुस्से में हैं।

चिराग ने बीजेपी के गढ़ में लगाई थी सेंध

गुजरात विधानसभा की खंभात सीट आणंद जिले में आती है। इस सीट को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के मजबूत गढ़ों में गिना जाता था। राम मंदिर आंदोलन के दौर से इस सीट से बीजेपी चुनाव जीतती रही। पार्टी यहां से लगातार छह चुनाव जीत चुकी है। 2022 में समूचे गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर चल रही थी और विधानसभा चुनाव में बीजेपी को अप्रत्याशित सफलता मिली थी। लेकिन खंभात सीट पर पीएम मोदी का जादू नहीं चला और कांग्रेस बीजेपी के इस किले को भेदने में सफल रही।

कांग्रेस की ओर से जहां चिराग पटेल मैदान में थे तो वहीं बीजेपी ने महेश रावल को टिकट थमाया था। चिराग पटेल को 69069 वोट मिले जबकि महेश रावल 65358 वोट ही पा सके। इस तरह नतीजा कांग्रेस प्रत्याशी पटेल के पक्ष में गया और वो 3711 मतों के अंतर से चुनाव जीतने में सफल रहे। इस सीट पर 1990 के बाद पहली बार कांग्रेस को सफलता मिली थी।

13 दिसंबर को आप विधायक ने दिया था इस्तीफा

इससे पहले 13 दिसंबर को जूनागढ़ की विसावदर सीट विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक भूपत भायाणी न इस्तीफा दिया था। 2022 विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही उनके बीजेपी में जानें की अटकलें लग रही थीं। आखिरकार एक साल बाद उन्होंने विधायकी और पार्टी छोड़ते हुए बीजेपी में शामिल होने का ऐलान कर दिया। उनके इस्तीफे के बाद गुजरात विधानसभा में आम आदमी पार्टी के पांच में से अब चार विधायक ही रह गए हैं।

बता दें कि 2022 के गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को विराट जनादेश मिला था। पार्टी को 182 में से 156 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। वहीं कांग्रेस 17 सीटों पर सिमट गई थी। पूरे दमखम के साथ चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी को भी महज पांच सीटें ही मिल पाईं। 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने कड़ी टक्कर देते हुए बीजेपी को 100 सीटों के अंदर समेट दिया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story