×

Congress President Election: कल कांग्रेस CWC की बैठक, अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर हो सकता है कोई निर्णय

Congress President Election: कांग्रेस में नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर जारी माथापच्ची के बीच इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Aug 2022 1:42 PM GMT
Congress CWC meeting tomorrow, there may be a decision regarding the election of the President
X

कल कांग्रेस CWC की बैठक, कौन होगा कांग्रेस का नया अध्यक्ष: Photo- Social Media

Congress President Eelection: कल यानी रविवार 28 अगस्त को कांग्रेस वर्किंग कमेटी (Congress Working Committee) की बैठक होने वाली है। वर्चुअल माध्यम (virtual medium) से बुलाई गई इस बैठक की अध्यक्षता, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress interim president Sonia Gandhi) करेंगी। कांग्रेस में नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर जारी माथापच्ची के बीच इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि रविवार की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव (congress president election) की तारीखों पर बात होगी और उसे मंजूरी दी जाएगी।

अभी 20 अगस्त से 21 सितंबर के बीच कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव का कार्यक्रम था। लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष के लिए अब तक कोई दावेदारी सामने नहीं आई। पिछले मंगलवार को सोनिया गांधी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) से मुलाकात कर, उनसे पार्टी अध्यक्ष का पद संभालने का आग्रह किया था। लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, गहलोत राजस्थान छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। अशोक गहलोत ने गुजरात में मीडिया के इससे जुड़े सवाल पर कहा कि वह भी मीडिया से यह बात सुन रहे हैं कि उन्हें अध्यक्ष पद के चुनाव में उतारा जा सकता है।

प्रियंका गांधी, राहुल गांधी और सोनिया गांधी: Photo- Social Media

राहुल भी कर चुके हैं इनकार

कांग्रेस पार्टी के अधिकतर नेता चाहते हैं कि राहुल गांधी एकबार फिर अध्यक्ष पद की बागडोर को संभालें। लेकिन वायनाड सांसद अपने फैसले पर अड़े हुए हैं। वो अपना रूख बदलने के लिए तैयार नहीं हैं। राहुल ने साल 2019 में लोकसभा चुनाव में शर्मनाक पराजय मिलने के बाद गुस्से में पार्टी प्रेसिडेंट का पद छोड़ दिया था। उनकी नाराजगी पार्टी के सीनियर नेताओं से थी, जो अब साइडलाइन किए जा चुके हैं। वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी अध्यक्ष का पद संभालने को लेकर अनिच्छुक दिखाई दे रही हैं।

कल होने जा रही बैठक इसलिए भी अहम है क्योंकि शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद (Former Union Minister Ghulam Nabi Azad) ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को कटघरे में खड़ा करते हुए पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। इसके अलावा आज एक अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने भी पार्टी की खराब हालत औऱ लगातार नेताओं के पलायन के लिए सोनिया गांधी को घेरा है। बता दें कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी अभी विदेश में हैं। तीनों वहीं से वर्चुअल माध्यम से बैठक में जुड़ेंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story