×

Bihar: बिहार में अब कांग्रेस ने बढ़ाई राजद की मुसीबत, नीतीश के निकलने पर सीटों की डिमांड बढ़ाई, 15 के बाद फैसला होने की उम्मीद

Bihar: कांग्रेस की ओर से अभी तक राज्य की 10 लोकसभा सीटों की डिमांड की जा रही थी मगर अब पार्टी अपने लिए ज्यादा सीटों की मांग कर रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 14 Feb 2024 3:43 AM GMT
Bihar: बिहार में अब कांग्रेस ने बढ़ाई राजद की मुसीबत, नीतीश के निकलने पर सीटों की डिमांड बढ़ाई, 15 के बाद फैसला होने की उम्मीद
X

Akhilesh Prasad Singh and Lalu Prasad Yadav (photo: social media )

Bihar: बिहार में नीतीश कुमार के महागठबंधन छोड़ कर एनडीए में शामिल होने के बाद सियासी हालात भी काफी बदल गए हैं। अब एनडीए के साथ ही महागठबंधन में भी सीटों का बंटवारा नए सिरे से किए जाने की कवायद की जा रही है। नीतीश कुमार के महागठबंधन छोड़ने के बाद अब कांग्रेस ने लोकसभा सीटों की डिमांड बढ़ा दी है।

कांग्रेस की ओर से अभी तक राज्य की 10 लोकसभा सीटों की डिमांड की जा रही थी मगर अब पार्टी अपने लिए ज्यादा सीटों की मांग कर रही है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह का कहना है कि सीट बंटवारे के मुद्दे पर 15 फरवरी के बाद फैसला होने की संभावना है।

कांग्रेस की ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी

बिहार प्रदेश कांग्रेस के मुखिया अखिलेश प्रसाद सिंह राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तैयारी का ज्यादा लेने के लिए मंगलवार को औरंगाबाद पहुंचे। यहां पर मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर जल्द फैसला लिया जाएगा ताकि विभिन्न दलों और प्रत्याशियों को चुनावी तैयारी करने का मौका मिल सके।

उन्होंने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने 10 सीटों पर चुनाव लड़ा था मगर इस बार पार्टी की ओर से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी की जा रही है। प्रदेश कांग्रेस के नेताओं के साथ पार्टी हाईकमान की बैठक के दौरान भी प्रदेश के नेताओं ने 10 सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कही थी मगर नीतीश कुमार के महागठबंधन छोड़ने के बाद अब कांग्रेस की डिमांड बढ़ गई है।

पिछले चुनाव से ज्यादा सीटें मांग रही कांग्रेस

कांग्रेस की डिमांड बढ़ने से अब राजद नेतृत्व की मुश्किलें बढ़ गई है और यह देखने वाली बात होगी कि राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव इस मुद्दे पर क्या फैसला लेते हैं। अभी तक कांग्रेस की ओर से राज्य में 2019 के सीट शेयरिंग के फार्मूले के आधार पर नौ-दस सीटों की डिमांड की जा रही थी मगर अब कांग्रेस ने राजद नेतृत्व पर पिछले चुनाव की अपेक्षा ज्यादा सीटे देने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया है। महागठबंधन में शामिल वामदलों की ओर से भी ज्यादा सीटों की डिमांड की जा रही है और इस कारण राजद नेतृत्व की मुश्किलें बढ़ गई है।

15 के बाद होगा सीट बंटवारे पर फैसला

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हमें उम्मीद है कि महागठबंधन में सीटों का बंटवारा 15 फरवरी के बाद कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के अभी तक महागठबंधन में होने के कारण सीट बंटवारे में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। अब उनके निकलने के बाद जल्द ही इस बाबत फैसला ले लिया जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विश्वासमत की चर्चा करते हुए कहा कि इस बार मुख्यमंत्री के रहते हुए उनकी पार्टी टूट गई। सरकार को बचाए रोकने के लिए सत्तारूढ़ दल की ओर से कई विधायकों को प्रलोभन भी दिया गया।

नीतीश को सबक सिखाएगी बिहार की जनता

कांग्रेस नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बार-बार पाला बदलते रहे हैं और आने वाले चुनाव के दौरान राज्य की जनता नीतीश कुमार को सबक सिखाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य के लोग नीतीश कुमार के बार-बार पलटने और गिरगिट की तरह रंग बदलने से पूरी तरह वाकिफ हो चुके हैं और इस कारण राज्य की जनता उन्हें सबक सिखाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि बिहार में महागठबंधन पूरी एकजुटता और मजबूती के साथ चुनाव लड़ेगा और एनडीए गठबंधन को धूल में मिलने का काम करेगा।

उन्होंने कहा कि महागठबंधन की सरकार के समय तेजस्वी यादव कांग्रेस की मदद से अच्छा काम कर रहे थे। उन्होंने राज्य के युवाओं को नौकरी देने की दिशा में ठोस कदम उठाए।

उनके दबाव बनाने के कारण ही बिहार के लाखों युवाओं को रोजगार देने में सफलता मिल रही थी मगर नीतीश कुमार को यह बात हजम नहीं हो पाई। उन्होंने महागठबंधन की सरकार गिरा दी। अब आने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान नीतीश कुमार को अपनी हैसियत और ताकत का पता लग जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story