×

Chhattisgarh Exit Poll: छत्तीसगढ़ में भाजपा पर भारी है कांग्रेस, फिर सरकार बनने का अनुमान

Chhattisgarh Exit Poll: छत्तीसगढ़ मैं भाजपा और कांग्रेस के बीच खड़ा मुकाबला दिख रहा है मगर अधिकांश एग्जिट पोल में कांग्रेस बीजेपी पर भारी दिख रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 30 Nov 2023 2:07 PM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 2:13 PM GMT)
Chhattisgarh Exit Poll: Congress is heavy on BJP in Chhattisgarh, chances of forming government again
X

Chhattisgarh Exit Poll: छत्तीसगढ़ में भाजपा पर भारी है कांग्रेस, फिर सरकार बनने का अनुमान: Photo- Social Media

Chhattisgarh Exit Poll : तेलंगाना में वोटिंग समाप्त होने के बाद अब एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने लगे हैं। मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान पहले ही समाप्त हो चुका था और आज शाम तेलंगाना में भी वोटिंग का काम पूरा हो गया। सभी राज्यों के चुनाव नतीजे एक साथ 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को सेमीफाइनल मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है। अब सबकी निगाहें इस बात पर लगी हुई हैं कि किस राज्य में कौन सा राजनीतिक दल चुनावी बाजी जीतने में कामयाब होता है। छत्तीसगढ़ मैं भाजपा और कांग्रेस के बीच खड़ा मुकाबला दिख रहा है मगर अधिकांश एग्जिट पोल में कांग्रेस बीजेपी पर भारी दिख रही है।

छत्तीसगढ़ में किसकी सरकार

छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों में वोटिंग का काम पूरा हुआ था। पहले चरण में 20 सीटों पर वोटिंग कराई गई थी जबकि 17 नवंबर को दूसरे चरण में बाकी 70 सीटों पर मतदान हुआ था। छत्तीसगढ़ में 76.31 फीसदी मतदान हुआ था। मौजूदा समय में छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की अगुवाई में कांग्रेस सरकार सत्तारूढ़ है। कांग्रेस ने राज्य की 75 सीटें जीतने का दावा किया है।

एग्जिट पोल के नतीजे

-आज तक और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस मजबूत स्थिति में नजर आ रही है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 40 से 50 सीट मिलने का अनुमान है जबकि भाजपा को 36 से 40 सीट मिल सकती है। अन्य को मिलने वाली सीटों का आंकड़ा 1 से 5 तक हो सकता है।

-इंडिया टीवी सीएनएक्स के एग्जिट पोल अनुमान के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 46-56 सीटें मिलने का अनुमान है। भाजपा को 30-40 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य को तीन-पांच सीटें मिलेंगी।

-इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 30-40 सीटें, कांग्रेस को 46-56 सीटें और अन्य को 03-05 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

-छत्तीसगढ़ के लिए सी-वोटर ने बीजेपी को 36-48 सीटें, कांग्रेस को 41-53 सीटें और अन्य को 0-4 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।

-जन की बात के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर होगी। कांग्रेस को 34-45 सीटें मिलने का अनुमान है। भाजपा को 42-53 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य को तीन सीटें मिल सकती हैं।

-टीवी 9 पोलस्ट्रैट के एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस को 40-50 सीटें मिल सकती हैं। भाजपा के हिस्से में 35-45 सीटें आ सकती हैं। साथ ही अन्य को 0-3 सीट से संतोष करना पड़ सकता है।

-एबीपी और सी वोटर के सर्वे में कांग्रेस को 41 से 53 सीटें मिलेंगी। भाजपा को 36 से 48 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य के खाते में 0-4 सीटें जा सकती हैं।

-टाइम्स नाउ-ईटीजी के एग्जिट पोल के अनुसार छत्तीसगढ़ की 90 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस को 48 से 56, बीजेपी को 32 से 40सीटें और अन्य को 2 से 4 सीटें मिलने के आसार हैं।

-CNX एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 30-40, कांग्रेस 46-56 सीटें और अन्य को 3-5 सीटें मिलने का अनुमान है।

-Poll of Polls में छत्तीसगढ़ में फिलहाल बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला दिख रहा है। एग्जिट पोल के मुताबिक, राज्य में बीजेपी को 38 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, कांग्रेस को 49 और अन्य को 3 सीटें मिलने के आसार हैं।

ये भी पढ़ें: Exit Poll Results 2023 Updates: छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बढ़त, राजस्थान में बीजेपी आगे


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story