×

Rashtrapatni Remark Row: कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने पत्र लिख कर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मांगी माफी

Rashtrapatni Remark Row: केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को "राष्ट्र-विरोधी और आदिवासी-विरोधी" बताते हुए कहा कि उन्होंने जो किया वह निंदनीय था।

Rakesh Mishra
Written By Rakesh Mishra
Published on: 29 July 2022 1:52 PM GMT (Updated on: 29 July 2022 2:14 PM GMT)
Congress leader Adhir Ranjan Chowdhury apologized to President Draupadi Murmu
X

Congress leader Adhir Ranjan Chowdhury apologized to President Draupadi Murmu (Image: Social Media)

Rashtrapatni Remark Row: कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने अपनी 'राष्ट्रपत्नी' टिप्पणी पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से माफी मांग ली है। राष्ट्रपति को संबोधित एक पत्र में, कांग्रेस नेता ने 'गलती से स्थिति का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए खेद' व्यक्त किया।

अधीर रंजन चौधरी ने पत्र में लिखा, "मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि यह जुबान से फिसल गया था। मैं माफी मांगता हूं और आपसे इसे स्वीकार करने का अनुरोध करता हूं।"

नवनियुक्त राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के खिलाफ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की टिप्पणी को लेकर गुरुवार को शुरू हुआ विरोध शुक्रवार को भी जारी रहा। चौधरी की टिप्पणी पर हंगामे के चलते गुरुवार को लोकसभा की कार्यवाही कई बार बाधित हुई और बाद में दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। चौधरी का एक वीडियो सामने आने के बाद हंगामा हुआ, जिसमें उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी पार्टी के विरोध प्रदर्शन के दौरान मीडिया से बात करते हुए मुर्मू को 'राष्ट्रपत्नी ' के रूप में संदर्भित किया था।

भाजपा के नेताओं ने तीखा हमला किया

इस टिप्पणी पर केंद्रीय मंत्रियों और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अन्य नेताओं ने तीखा हमला किया, जिन्होंने इसकी निंदा की और चौधरी, साथ ही कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से माफी की मांग की थी।

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को "राष्ट्र-विरोधी और आदिवासी-विरोधी" बताते हुए कहा कि उन्होंने जो किया वह निंदनीय था।

उन्होंने कहा, "यह जुबान फिसलना नहीं था। अगर आप क्लिप देखते हैं, अधीर रंजन चौधरी (राष्ट्रपति मुर्मू के रूप में संदर्भित) दो बार स्पष्ट रूप से, तो उन्होंने 'राष्ट्रपति' कहने के लिए खुद को सही किया। ऐसे मामलों को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। वह एक राष्ट्र-विरोधी और आदिवासी-विरोधी व्यक्ति हैं। और वह यह कहकर इस मुद्दे को तुच्छ कैसे बता सकते हैं कि वह राष्ट्रपति के पास जा सकते हैं और माफी मांग सकते हैं? क्या यह इतना आसान है? यह निंदनीय है,''

इससे पहले अधीर रंजन चौधरी ने इस मुद्दे पर संसद में कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी पर निशाना साधने के लिए सरकार से माफ़ी मांगने को कहा था।

चौधरी ने संवाददाताओं से कहा, "जिस तरह से कल संसद में सोनिया गांधी को निशाना बनाया गया... सरकार को माफी मांगनी चाहिए। मैं इस विवाद के केंद्र में हूं। लेकिन भाजपा सोनिया गांधी पर हमला कर रही है।"

वहीँ दूसरी तरफ इस मुद्दे पर भाजपा के आदिवासी नेताओं का कहना है कि अधीर चौधरी की टिप्पणी जानबूझकर की गई थी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आदिवासी नेताओं ने कहा है कि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की टिप्पणी, जहां उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को 'राष्ट्रपत्नी' कहा जानबूझकर किया गया था। उन्होंने उनके इस दावे को खारिज कर दिया कि यह जुबान से फिसल गया था और अपनी पार्टी से माफी मांगने पर जोर दे रहे थे।

सोनिया-स्मृति ईरानी के बीच छिड़ी जुबानी जंग

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लिए "राष्ट्रपत्नी" टिप्पणी पर लोकसभा में गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच जुबानी जंग छिड़ गई।

सूत्रों के मुताबिक दोपहर 12 बजे लोकसभा स्थगित होने के बाद बीजेपी सांसद कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के 'राष्ट्रपत्नी' वाले बयान को लेकर सोनिया गांधी के इस्तीफे की मांग कर रहे थे।

इसी दौरान, सोनिया गांधी ने भाजपा नेता रमा देवी से संपर्क किया और कथित तौर पर उनसे कहा कि चौधरी ने टिप्पणी पर माफी मांगी और देवी से पूछा कि उनका नाम लोक सभा में क्यों लिया जा रहा है।

इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने स्मृति ईरानी से कहा,''मुझसे बात मत करो'' . दोनों नेताओं के बीच तीखी नोकझोंक दो से तीन मिनट तक चली।

जानकारी के अनुसार टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा, एनसीपी की सुप्रिया सुले, बीजेपी के प्रह्लाद जोशी और अर्जुन मेघवाल सहित कई मंत्री स्थिति को सुलझाने के लिए आगे आए।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story