×

G20 Summit: G20 के डिनर में ममता के शामिल होने पर अधीर रंजन ने बोला हमला, कहा-योगी और शाह के साथ बैठी थीं टीएमसी नेता

G20 Summit: कांग्रेस नेता चौधरी ने टीएमसी नेता ममता बनर्जी को घेरते हुए यह भी कहा कि डिनर के टेबल पर ममता बनर्जी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बगल में बैठी थीं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 11 Sep 2023 3:32 AM GMT (Updated on: 11 Sep 2023 3:36 AM GMT)
G20 Summit
X

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और सीएम ममता बनर्जी (सोशल मीडिया)

G20 Summit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से जी-20 के नेताओं के सम्मान में दिए गए डिनर में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के शामिल होने पर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने डिनर में ममता की मौजूदगी को लेकर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि अगर ममता बनर्जी डिनर में हिस्सा नहीं लेतीं तो कुछ बिगड़ नहीं जाता। कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने इस डिनर का बहिष्कार किया।

कांग्रेस नेता चौधरी ने टीएमसी नेता ममता बनर्जी को घेरते हुए यह भी कहा कि डिनर के टेबल पर ममता बनर्जी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बगल में बैठी थीं। उन्होंने इसे लेकर भी सवाल उठाए। राष्ट्रपति के इस डिनर में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को आमंत्रण नहीं भेजा गया था जिसे लेकर कांग्रेस पहले से ही हमलावर है।

डिनर के बहिष्कार से आसमान नहीं टूट पड़ता

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से आयोजित इस डिनर के आमंत्रण को लेकर विपक्ष पहले से ही हमलावर मुद्रा में दिखता रहा है। इस डिनर का आमंत्रण 'द प्रेसिडेंट ऑफ़ भारत' के नाम से भेजा गया था जिसे लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश और कुछ अन्य विपक्षी दलों ने सवाल उठाए थे। अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस डिनर में ममता बनर्जी की मौजूदगी पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने टीएमसी नेता से सवाल किया कि क्या इससे नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ उनका रुख कमजोर नहीं होगा?

कांग्रेस नेता ने कहा कि इस डिनर में हिस्सा लेने के लिए ममता बनर्जी आनन-फानन में दिल्ली पहुंची थीं। अगर उन्होंने इस डिनर में हिस्सा नहीं लिया होता तो आसमान नहीं टूट पड़ता। उनके डिनर में हिस्सा न लेने से कोई भी फर्क नहीं पड़ने वाला था मगर वे फिर भी डिनर में हिस्सा लेने के लिए पहुंचीं। उन्होंने कई मुख्यमंत्रियों की ओर से डिनर का बहिष्कार किए जाने का उल्लेख करते हुए ममता बनर्जी को घेरा।

योगी और शाह के साथ बैठने पर भी सवाल उठाए

चौधरी ने कहा कि देश के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को इस डिनर में आमंत्रित नहीं किया गया था। ऐसे में सवाल उठता है कि यह कैसा आकर्षण था जिसकी वजह से ममता बनर्जी डिनर में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंच गईं। उन्होंने कहा कि डिनर के टेबल पर ममता बनर्जी गृहमंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बगल में बैठी हुई थीं।

चौधरी ने कहा कि मैं इस तथ्य का उल्लेख इसलिए कर रहा हूं क्योंकि एक बार पश्चिम बंगाल के लोगों की समस्या के लिए योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करने पर मुझे भाजपा से जुड़ा हुआ आदमी बता दिया गया था। ऐसे में मेरा सवाल है कि इस डिनर में क्या हुआ। डिनर में शामिल होकर ममता बनर्जी आखिर क्या संदेश देना चाहती थीं? टीएमसी नेता को यह बात स्पष्ट करनी चाहिए।

टीएमसी ने दिया कांग्रेस नेता को जवाब

कांग्रेस नेता की ओर से यह बयान दिए जाने के बाद विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में घमासान छिड़ता हुआ नजर आ रहा है। टीएमसी नेता और राज्यसभा सदस्य शांतनु सेन ने कांग्रेस नेता के बयान पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि हर कोई इस बात को जानता है कि विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया के बैनर तले पूरे विपक्ष को एकजुट बनाने में ममता बनर्जी ने कितनी बड़ी भूमिका निभाई है।

ऐसे में विपक्षी गठबंधन को मजबूत बनाने में ममता बनर्जी की प्रतिबद्धता पर कोई सवाल नहीं उठाया जा सकता। उन्होंने कहा कि अधीर रंजन चौधरी को यह तय करने का अधिकार नहीं है कि प्रोटोकॉल के तहत मुख्यमंत्री को डिनर में हिस्सा लेना चाहिए या नहीं।

कई विपक्षी मुख्यमंत्रियों ने लिया डिनर में हिस्सा

इस मामले में एक उल्लेखनीय बात यह भी है कि इस डिनर में विपक्ष के कई और मुख्यमंत्रियों मसलन बिहार से नीतीश कुमार,झारखंड से हेमंत सोरेन, हिमाचल प्रदेश से सुखविंदर सिंह सुक्खू और तमिलनाडु से एमके स्टालिन ने भी हिस्सा लिया था मगर अधीर रंजन चौधरी ने अपने बयान में इन मुख्यमंत्रियों का कोई उल्लेख नहीं किया है। माना जा रहा है कि पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और टीएमसी के बीच खींचतान के कारण ही अधीर रंजन चौधरी ने ममता बनर्जी पर हमला बोला है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story