×

Adhir Ranjan Chowdhury: पुराने मुंहफट हैं अधीर रंजन चौधरी, पीएम, राज्यपाल के खिलाफ भी दे चुके हैं विवादित बयान

Adhir Ranjan Chowdhury: कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से पहले पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राज्यपाल सत्यपाल मलिक पर बयान दे चुके हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 July 2022 1:46 PM GMT
Adhir Ranjan Chowdhury
X

अधीर रंजन चौधरी (फोटो-सोशल मीडिया)

Adhir Ranjan Chowdhury Statement: मॉनसून सत्र के आरंभ से ही सदन में सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली कांग्रेस अब अपने ही नेता के एक बयान के कारण बैकफुट पर चली गई है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी (Congress leader Adhir Ranjan Chowdhury) ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) को राष्ट्रपत्नी कह दिया, जिसे लेकर बीजेपी (BJP) कांग्रेस (Congress) पर टूट पड़ी है। बीजेपी (BJP) ने इसे एक महिला और आदिवासी का अपमान बता कर बड़ा मुद्दा बना दिया है। यहीं नहीं पार्टी ने इस विवाद में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को भी घसीट लिया है और उनसे माफी की मांग कर रही है।

अधीर रंजन चौधरी ने राष्ट्रपति से माफी मांगने की कही बात

बीजेपी (BJP) के आक्रमक तेवर के आगे झुकते हुए अधीर रंजन चौधरी (Congress leader Adhir Ranjan Chowdhury) ने राष्ट्रपति से माफी मांगने की बात कही है। लेकिन इससे पहले उन्होंने कांग्रेस का काफी फजीहत करा दिया। हालांकि, ये कोई पहला मौका नहीं है जब चौधरी के बयान ने कांग्रेस की किरकिरी कराई है। उनके उटपटांग और विवादित बयानों की लंबी फेहरिस्त है, जिसने कई बार बार पार्टी को मुश्किल में डाला है। तो आइए एक नजर कांग्रेस के इस मुंहफट नेता के कुछ ऐसे ही चर्चित विवादित बयान पर डालते हैं –

पीएम मोदी और अमित शाह को कह दिया था घुसपैठिया

साल 2019 में सीएए-एनआरसी को लेकर देश का सियासी तापमान चढ़ा हुआ था। इस दौरान संसद में एनआरसी के मुद्दे पर बोलते हुए कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी (Congress leader Adhir Ranjan Chowdhury) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) और भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी (BJP leader LK Advani) को घुसपैठिया कह दिया था। उन्होंने कहा सरकार को घेरते हुए कहा था, नरेंद्र मोदी जी, अमित शाह जी आप खुद घुसपैठिये हैं। घर आपका गुजरात है आ गए दिल्ली। आप खुद माइग्रेंट हैं। बीजेपी ने इस बयान पर सख्त ऐतराज जताते हुए सदन में जमकर हंगामा किया था और फौरन माफी की मांग की थी।

निर्मला सीतारमण को कह दिया था निर्बला

उसी साल लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लेकर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (Congress leader Adhir Ranjan Chowdhury) ने विवादिय बयान दे दिया था। उन्होंने कहा था, कभी – कभी आपके हालत को देखकर मुझे दिल करता है कि आपको निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के बदले निर्बला सीतारमण कहना ठीक होगा या नहीं। क्योंकि आप मंत्री पद पर हैं मगर आप जो चाहती हैं वह कर नहीं पाती हैं। बयान में बवाल मचने के बाद उन्होंने वित्त मंत्री को अपनी बहन बताकर माफी मांग ली थी।

कश्मीर मुद्दे पर करा दी थी कांग्रेस की भारी फजीहत

कांग्रेस (Congress) ने 2019 के लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार शिकस्त खाने के बाद नए चेहरे के तौर पर मनीष तिवारी और शशि थरूर जैसे कुशल वक्ता को छोड़कर अधीर रंजन चौधरी (Congress leader Adhir Ranjan Chowdhury) को लोकसभा में अपना नेता बना दिया था। लेकिन बहुत जल्द कांग्रेस को इसका खामियाजा भी उठाना पड़ा। साल 2019 में कश्मीर जैसे संवेदनशील मुद्दे पर लोकसभा में उन्होंने ऐसा बयान दे दिया, जिससे पूरी कांग्रेस को भारी फजीहत का सामना करना पड़ा।

विशेष राज्य के संदर्भ में अधीर रंजन ने सदन में बीजेपी से पूछा था कि 1948 से ही यूएन कश्मीर मामले की निगरानी कर रहा है। शिमला समझौता हुआ, लाहौर समझौता हुआ और अमेरिकी विदेश मंत्री से हमारे विदेश मंत्री ने कहा कि ये द्विपक्षीय मुद्दा है तो ये आंतरिक मुद्दा मसला कैसे हो गया। इस पर बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर हो गई थी और कश्मीर मुद्दे पर अपना रूख स्पष्ट करने को कहा था।

मोदी की तुलना नाली से कर दी थी

साल 2019 में लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पेश करने के दौरान ओडिशा से बीजेपी सांसद प्रताप सारंगी ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की थी। सारंगी ने उस दौरान प्रधानमंत्री की तुलना स्वामी विवेकानंद से कर दी थी। इस पर अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि ऐसे बयानों से बंगाल की भावनाएं होती हैं। यदि आप ये जारी रखेंगे तो मैं कहूंगा कि आप गंगा की तुलना नाली से कर रहे हैं।

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर शेयर किया था विवादित पोस्टर

इसी वर्ष 21 मई को दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Former PM Rajiv Gandhi) की पुण्यतिथि के मौके पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी (Congress leader Adhir Ranjan Chowdhury) ने कुछ ऐसा ट्वीट कर दिया था, जिसने इस खास मौके पर पार्टी को भारी फजीहत हो गई। कांग्रेस सांसद ने एक पोस्टर ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था – बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती हिलती है। दरअसल ये बयान राजीव गांधी ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए भयानक सिख दंगे के संदर्भ में कही थी, जिसे लेकर आज भी बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर रहती है। हालांकि, बवाल के बाद उन्होंने ये पोस्ट डिलीट कर दिया था और सफाई देते हुए कहा कि उनका अकाउंट किसी ने हैक कर लिया था।

पीएम मोदी नहाते-नहाते विदेश जाते हैं

इसी साल मई में जब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का नेपाल टूर का वीडियो वायरल हुआ था और बीजेपी ने इसपर निशाना था तब अधीर रंजन चौधरी अपने नेता को डिफेंड करने आगे आए थे। अपने नेता का बचाव और बीजेपी पर जोरदार हमला करने के चक्कर में ऐसा उटपटांग आरोप लगा बैठे कि इससे उनकी और पार्टी की ही किरकिरी हो गई थी। उस समय कांग्रेस सांसद ने आरोप लगाया था कि पीएम मोदी ने 13 हजार करोड़ के दो विमान खरीदे हैं, जिसमें स्विमिंग पूल भी है। प्रधानमंत्री नहाते-नहाते विदेश जाते हैं और भाषण देकर वापस आ जाते हैं। इस आरोप को लेकर उनके खिलाफ सदन में विशेषाधिकार हनन का नोटिस भी दिया गया था।

ईडी को कह दिया था इडियट

नेशनल हेराल्ड मामले (National Herald case) में गांधी परिवार पर चल रही ईडी की कार्रवाई पर नाराजगी प्रकट करते हुए उन्होंने विवादित बयान दे दिया था। अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि मोदी सरकार ने ईडी को इडियट बना दिया है। इस पर बीजेपी नेता सुब्रह्मणयम स्वामी ने पलटवार करते हुए उन्हें सुपर इडियट कह दिया था। इसी तरह कांग्रेस सांसद ने जम्मू कश्मीर के तत्कालीन राज्यपाल सत्यपाल मलिक को बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष कह दिया था, जिस पर मलिक ने पलटवार करते हुए कहा था कि अधीरजी ने अपनी पार्टी को कब्र में लिटा दिया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story