×

नोटबंदी 'सबसे बड़ा घोटाला' मोदी ने किया गुमराह : कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार को नोटबंदी को सबसे बड़ा घोटाला बताया और पीएम नरेंद्र मोदी पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया।

tiwarishalini
Published on: 31 Aug 2017 11:42 AM GMT
नोटबंदी सबसे बड़ा घोटाला मोदी ने किया गुमराह : कांग्रेस
X

नई दिल्ली : कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार को नोटबंदी को सबसे बड़ा घोटाला बताया और पीएम नरेंद्र मोदी पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया। कांग्रेस ने कहा कि उच्च मूल्य के नोटों को बंद करने के फैसले को लेकर मोदी ने बार-बार गलत बयान दिए।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि पीएम मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कालेधन को लेकर झूठी टिप्पणी की, जिसका खुलासा बीते साल 8 नवंबर को 500 व 1000 रुपए के नोटों की नोटबंदी बाद हुआ है।

शर्मा ने कहा नोटबंदी से जीडीपी को 2.25 लाख करोड़ रुपये को नुकसान हुआ और इसके लिए पीएम मोदी सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं।

यह भी पढ़ें .... RBI का दावा: 15.28 लाख करोड़ नोट वापस लौटे, सरकार ने किया इनकार

उन्होंने कहा, लोग सच्चाई स्वीकार करेंगे, वे यह भी स्वीकार कर सकते हैं कि एक गलती की गई है, लेकिन इसे बार-बार कहना गलत है कि जो भी कुछ किया, वह सही था।

शर्मा की यह टिप्पणी बुधवार को आई आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट के बाद की । इस रिपोर्ट में 8 नवंबर की नोटबंदी के कम प्रभावी होने का खुलासा किया गया है। इसमें कहा गया कि 15.44 लाख करोड़ रुपए के प्रसार में से 15.28 लाख करोड़ रुपए लोगों द्वारा जमा किए जाने से प्रणाली में लौट आए।

यह भी पढ़ें .... अरुण जेटली बोले- नोटबंदी के बाद जमा सभी नोट वैध नहीं

उन्होंने कहा कि अटॉर्नी जनरल ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि नोटबंदी की वजह से आतंकवादी फंडिंग से जुड़े 4-5 लाख करोड़ रुपए प्रणाली में वापस नहीं आएंगे।

शर्मा ने कहा, "सरकार ने हर कदम पर सच्चाई बयान करने के बजाय लोगों को गुमराह किया और चहेतों को सुविधा पहुंचाई गई। यह सबसे बड़ा घोटाला है, क्योंकि जिनके पास अवैध रुपया था, सरकार ने उसे वैध बनाने में मदद की।"

यह भी पढ़ें .... जानिए क्यों! नोटबंदी के फैसले पर आरबीआई को शर्म आनी चाहिए

कांग्रेस का सवाल यह भी है कि नोटबंदी के दौरान जो सवा सौ से ज्यादा लोगों की कतारों खड़े-खड़े मौत हुई, उसके लिए कौन जिम्मेदार है? कोई जिम्मेदारी क्यों न नहीं ले रहा?

इससे पहले बुधवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने नोटबंदी के फैसले को लेकर केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) पर निशाना साधते हुए कहा था कि सिर्फ एक फीसदी प्रतिबंधित नोट वापस नहीं आ सके और आरबीआई के लिए यह शर्म की बात है।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story