×

कश्मीर मुद्दे पर आजाद सख्त,कहा- आम लोगों और आतंकियों में फर्क समझें

By
Published on: 18 July 2016 9:52 AM GMT
कश्मीर मुद्दे पर आजाद सख्त,कहा- आम लोगों और आतंकियों में फर्क समझें
X

नई दिल्ली : संसद के मानसून सत्र की शुरुआत सोमवार को हुई। सत्र शुरू होते ही जहां लोकसभा को दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई, वहीं राज्यसभा की कार्यवाही हंगामेदार रही। लोकसभा के मौजूदा सदस्य दलपत सिंह परास्ते के निधन के चलते उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही पूरे के दिन स्थगित कर दी गई।

कश्मीर मुद्दे पर आजाद का आक्रामक रुख

राज्यसभा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कश्मीर में जारी हिंसा का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, 'कांग्रेस आतंकवाद के मुद्दे पर सरकार के साथ हैं मगर जिस तरह कश्मीर के आम लोगों के साथ व्यवहार किया जा रहा है उस पर वो साथ नहीं हैं। कश्मीर का कोई ऐसा जिला नहीं है जहां के लोग इस हिंसा में मारे ना गए हों। कश्मीरी लोगों और आतंकियों के बीच कुछ तो फर्क होना चाहिए या नहीं?'

सरकार के प्रति भरोसे का अभाव

आजाद ने कहा कि सरकार भरोसे और विश्वास से चलती है मगर जम्मू-कश्मीर की जनता के बीच केंद्र सरकार के प्रति भरोसे का अभाव है। उन्होंने आगे कहा कि मैं ये नहीं बोल रहा कि कांग्रेस के शासनकाल में जम्मू-कश्मीर की जनता को केंद्र सरकार पर पूरा भरोसा था, मगर उनके मन के किसी कोने में विश्वास कायम था। जम्मू-कश्मीर में ऐसे हालात 1990 में भी नहीं थे।

'10 दिन बाद भी क्यों नहीं हुआ माहौल ठंडा'

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि क्या वजह है कि 10 दिन कर्फ्यू के बाद माहौल ठंडा नहीं हुआ, इसका मतलब जख्म गहरा है। कश्मीर से भयानक तस्वीरें आ रही हैं। आम लोगों और आतंकियों के बीच के फर्क को समझा जाए।

कांग्रेस-बसपा सांसदों ने किया हंगामा

इससे पहले मानसून सत्र के पहले दिन राज्यसभा में कांग्रेस अौर बसपा सांसदों ने कई मुद्दों पर जमकर हंगामा किया। हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी थी।

पीएम ने नए मंत्रियों का कराया परिचय

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में नए मंत्रियों का परिचय कराया। इसके बाद दुनियाभर में आतंकी हमलों के दौरान मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। राज्यसभा में इसरो के वैज्ञानिकों को उनकी उपलब्धि पर बधाई भी दी गई।

सोनिया से मिले पीएम मोदी

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिले। पीएम ने सोनिया गांधी से उनकी सीट पर जाकर मुलाकात की। करीब 30 सेकेंड तक दोनों की बातचीत हुई। इसके अलावा मुलायम सिंह यादव और तृणमूल नेताओं से भी मोदी ने बातचीत की।

मीसा ने सीढ़ियों को किया नमन

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती ने सोमवार को मानसून सत्र से पहले राज्यसभा की सीढ़ियों को हाथों से छुआ और नमन किया। गौरतलब है कि इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा की सीढ़ियों पर माथा टेका था।

पूर्व दिवंगत सदस्यों को दी श्रद्धांजलि

लोकसभा में दलपत सिंह परास्ते के अलावा छह अन्य पूर्व दिवंगत सदस्यों को भी श्रद्धांजलि दी गई। परास्ते का निधन एक जून 2016 को गुड़गांव में हुआ था। लोकसभा अध्यक्ष ने इसके साथ ही पूर्व सदस्यों प्रभुलाल रावत, शकीलुर्रहमान, प्रवीण राष्ट्रपाल, के. अनिरूद्धन, रूद्र माधव राय और नील ओब्रायन के निधन का भी उल्लेख किया। इसके बाद सदस्यों ने अपने स्थान पर खड़े होकर दिवंगत नेताओं के सम्मान में कुछ क्षण का मौन रखा। इसके बाद अध्यक्ष ने सदन की बैठक दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

Next Story