कांग्रेस ने किया साफ, INDIA गठबंधन जीता तो 48 घंटे में बनेगा PM, जानिए चयन का फॉर्मूला

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने आज इंडी गठबंधन के पीएम फेस को लेकर बड़ा एलान कर दिया है। साथ ही उन्होंने पीएम चुनने के फॉर्मूले पर भी चर्चा की।

Aniket Gupta
Published on: 30 May 2024 1:23 PM GMT (Updated on: 30 May 2024 1:40 PM GMT)
कांग्रेस ने किया साफ, INDIA गठबंधन जीता तो 48 घंटे में बनेगा PM, जानिए चयन का फॉर्मूला
X

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव अब अपने अंतिम फेज में है। पहले छह चरणों के मतदान समाप्त हो चुके हैं। सातवें व अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होना है। इसके लिए आज शाम 5 बजे से प्रचार प्रसार थम गया है। अंतिम चरण के चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस ने इंडी गठबंधन के पीएम फेस को लेकर बड़ा बयान दिया है। दरअसल, कांग्रेस महासचिव (संचार) के अनुसार, अगर इंडिया गठबंधन क सरकार बनती है तो महज 48 घंटे के भीतर प्रधानमंत्री का चयन कर लिया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इंडी अलायंस को 272 के आंकड़े से काफी अधिक सीटें मिलेंगी।

जिसकी अधिक सीटें, उसकी अधिक दावेदारी: जयराम रमेश

कांग्रेस नेता व पार्टी महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने आज यानी गुरुवार को कांग्रेस पार्टी पर लगने वाले चर्चित आरोप का जवाब देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में इंडिया ब्लॉक को पूर्ण बहुमत मिलेगा और इसके बाद महज 48 घंटे के भीतर पीएम का चयन कर लिया जाएगा। जयराम रमेश ने कहा कि गठबंधन में जिसको अधिक सीटें मिलेंगी, प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी भी उसकी अधिक होगी। सात चरणों के लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार के अंतिम दिन एक न्यूज कंपनी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में, कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने विश्वास जताया कि INDIA गठबंधन को 272 के आंकड़े से काफी अधिक सीटें मिलेंगी।

नीतीश कुमार को लेकर क्या बोले रमेश?

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि देश में इंडिया गठबंधन की सरकार बनती है तो NDA की सहयोगी पार्टियां भी गठबंधन में शामिल हो सकती हैं। हालांकि उन्हें शामिल करेंगे या नहीं, इसका फैसला कांग्रेस हाईकमान करेगा। जयराम रमेश से नीतीश कुमार को लेकर सवाल किये जाने पर कि क्या चुनाव बाद नीतीश कुमार और TDP अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू जैसे NDA सहयोगियों के लिए इंडिया गठबंधन के दरवाजे खुले रहेंगे? इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार पलटी मारने में माहिर हैं। 2019 में नायडू कांग्रेस के साथ थे। जयराम रमेश ने आगे एनडीए पर तंज कसते हुए कहा कि INDIA और NDA के बीच दो I का अंतर है। I फॉर इंसानियत और I फॉर ईमानदारी। जिन पार्टियों में ईमानदारी और इंसानयत है, फिर भी वे NDA में शामिल हैं। वे इंडिया गठबंधन में शामिल होंगे।

पीएम मोदी की ध्यान यात्रा पर की टिप्पणी

जयराम रमेश ने पीएम मोदी की ध्यान यात्रा पर टिप्पणी देते हुए कहा कि 'दिलचस्प बात है कि प्रधानमंत्री मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल जा रहे हैं और दो दिनों के लिए ध्यानमग्न रहेंगे। 2022 में राहुल गांधी ने वहीं विवेकानन्द स्मारक से भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी। मुझे यकीन है कि प्रधानमंत्री मोदी इस बात पर ध्यान दे रहे होंगे कि सेवानिवृत्ति के बाद जीवन कैसा होगा।'

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story