×

Ram Mandir: राम मंदिर का विरोध करने वाली कांग्रेस नेता की बेटी मुश्किल में, सोसाइटी ने घर खाली करने को कहा

Ram Mandir: वरिष्ठ कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की बेटी ने तो इस समारोह के विरोध में व्रत तक रख लिया। इतना ही नहीं राम मंदिर और सनातन धर्म को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे विचार रखे, जिस पर लोग भड़क गए।

Krishna Chaudhary
Published on: 31 Jan 2024 7:56 AM GMT
Mani Shankar Aiyar Daughter
X

Mani Shankar Aiyar Daughter  (photo: social media)

Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को आयोजित राम मंदिर के भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह की चर्चा न केवल देश बल्कि विदेशों में भी हुई। इस कार्यक्रम को लेकर देश का सियासी माहौल भी गरमाया हुआ था। कांग्रेस समेत कई अन्य विपक्षी पार्टियां न्योता मिलने के बावजूद समारोह में शामिल न हुए। वरिष्ठ कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की बेटी ने तो इस समारोह के विरोध में व्रत तक रख लिया। इतना ही नहीं राम मंदिर और सनातन धर्म को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे विचार रखे, जिस पर लोग भड़क गए।

अयोध्या में राम मंदिर का विरोध करने वाली इस महिला का नाम है सुरन्या अय्यर है, जो पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिग्गज कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की तीन बेटियों में से एक है। सुरन्या ने राम मंदिर के निर्माण के खिलाफ तीन दिन का व्रत रखा और सोशल मीडिया पर सनातन को लेकर अपशब्द पोस्ट किए। इस पर वह जिस सोसाइटी में रह रही हैं, वहां के लोग भड़क गए हैं। सोसाइटी की ओर से पिता – पुत्री को एक पत्र थमाया गया है, जिसमें उनसे अपनी इस करतूत पर सार्वजनिक माफी की मांग की गई है, अन्यथा यहां से चले जाने को कहा है।

सोसाइटी के पत्र में क्या है ?

सुरन्या अय्यर अपने परिवार के साथ दिल्ली के जंगपुरा इलाके में रहती हैं। राम मंदिर पर उनके विवादित पोस्ट पर जंगपुरा स्थित रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (RWA) ने उनके पिता कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर और उन्हें पत्र भेजा है। पत्र में लिखा है – ‘ सुरन्या अय्यर जी जैसी एक शिक्षित महिला ने सोशल मीडिया के जरिए जो बातें कहीं, वो निश्चित तौर पर अशोभनीय है। यहां के निवासी ऐसे बयानों का स्वागत नहीं कर सकते, जो यहां रह रहे लोगों की भावनाओं को आहत करते हों और यहां के शांति को भंग करते हों।

सुरन्या जी को यह समझना चाहिए कि राम मंदिर का निर्माण 500 वर्षों बाद वो भी सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों के सर्वसम्मित से फैसला आने के बाद हुआ है। उन्होंने राम मंदिर के निर्माण को लेकर जिस तरह का पोस्ट शेयर किया और अगर वह अपने बयान को सही मानती हैं, तो उन्हें ये सोसाइटी छोड़कर किसी अन्य सोसाइटी में चले जाना चाहिए। जहां इस तरह के बयानों को स्वीकार किया जाता हो।


विवाद के बाद सुरन्या ने दी सफाई

मामला गरमाने के बाद सुरन्या अय्यर ने फेसबुक पोस्ट के जरिए अपनी ओर से सफाई पेश की है। उन्होंने इसमें मामले को तूल देने के लिए मीडियो को भी निशाने पर लिया है। सुरन्या ने कहा, संबंधित रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन उस कॉलोनी से है जहाँ मैं नहीं रहती हूँ। मैंने फिलहाल मीडिया से बात न करने का फैसला किया है क्योंकि अभी भारत में मीडिया केवल जहर और भ्रम फैला रहा है। आप सब मुझे जानते हैं। मैंने भारत में लगभग आधी सदी से सभी राजनीतिक पृष्ठभूमि के लोगों के साथ अध्ययन किया है, काम किया है।

इसलिए मैं अपना काम यहां अपने फेसबुक और यू-ट्यूब पेजों पर छोड़ता हूं ताकि आप स्वयं सोच सकें। मैं मीडिया सर्कस से बचने की कोशिश कर रही हूं क्योंकि मेरा मानना है कि भारत में हम सभी को एक बेहतर संवाद की आवश्यकता हैं। आइए हम एक-दूसरे को गाली देना बंद करें और इसके बजाय कुछ सोचने का प्रयास करें। जय हिन्द!

19 जनवरी को किया था विवादित पोस्ट

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की बेटी सुरन्या ने 19 जनवरी को फेसबुक लाइव कर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का कड़ा विरोध किया था। उन्होंने एक लंबे-चौड़े पोस्ट में लिखा था कि पहले से ही प्रदूषित दिल्ली की हवा में उग्र हिंदूवाद, दुर्भावना और जोर-जबरदस्ती भर गई है और इसमें आध्यात्मिक जहर घुल गया है। अयोध्या में जो हिंदू राष्ट्रवाद के नाम पर हो रहा है, वह ठीक नहीं है। मैं अपने मुस्लिम भाईयों के लिए तीन दिनों का व्रत कर रही हूं। 22 जनवरी को सुकन्या की मां ने उन्हें शहद पिलाकर उनका व्रत खत्म कराया था।

बता दें कि कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर भी अपने बयानों को लेकर अक्सर विवादों में रहते हैं। उनकी टिप्पणियां कई बार उनकी पार्टी को ही महंगी साबित हुई हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story