×

Mani Shankar Aiyar: कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने की पाकिस्तान की तारीफ, मोदी सरकार पर साधा निशाना, बेटी ने राम मंदिर के विरोध में रखा था उपवास

Mani Shankar Aiyar: मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान के बहुचर्चित फैज फेस्टिवल में हिस्सा लेते हुए पाकिस्तान और यहां के रहने वाले लोगों की जमकर तारीफ की।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 Feb 2024 5:34 AM GMT
Mani Shankar Aiyar PM Modi
X

Mani Shankar Aiyar PM Modi (photo: social media )

Mani Shankar Aiyar: पाकिस्तान में नई सरकार के गठन के लिए चल रही जोड़-तोड़ के बीच पूर्व भारतीय राजनीतिक और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर लाहौर पहुंचे हैं। अय्यर ने पाकिस्तान के बहुचर्चित फैज फेस्टिवल में हिस्सा लेते हुए पाकिस्तान और यहां के रहने वाले लोगों की जमकर तारीफ की। इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना भी साधा। उन्होंने कहा कि वे पाकिस्तान के अलावा किसी ऐसे दूसरे देश में नहीं गए हैं,जहां उनका इतनी खुली बाहों के साथ स्वागत हुआ हो।

उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के लोगों को दोनों देशों की सरकारों को दरकिनार करते हुए भारत और पाकिस्तान के बाहर एक-दूसरे से मिलना जारी रखना चाहिए। कांग्रेस नेता अय्यर इससे पूर्व भी पाकिस्तान की तारीफ कर चुके हैं। हाल में उनकी बेटी सुरन्या अय्यर से जुड़ा एक मामला भी काफी चर्चित हुआ था। अय्यर की बेटी ने अयोध्या में राम मंदिर के विरोध में उपवास रखा था जिसकी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हुई थी।

मोदी सरकार के राज में सबकुछ उल्टा

फैज फेस्टिवल में भारत-पाक मामलों पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस नेता ने कहा कि पाकिस्तान के लोग किसी भी मामले में ज्यादा प्रतिक्रिया देते हैं। पाकिस्तान के बहुचर्चित अखबार डॉन के मुताबिक अय्यर ने कहा कि मेरे अनुभव से पाकिस्तानी ऐसे लोग हैं जो शायद दूसरे पक्ष पर जरूरत से ज्यादा प्रतिक्रिया देते हैं। अगर हम मित्रतापूर्ण हैं, तो वे ज्यादा मित्रतापूर्ण रहेंगे। अगर हम शत्रुतापूर्ण हो जाते हैं तो वे और भी ज्यादा शत्रुतापूर्ण प्रतिक्रिया देते हैं।

अय्यर ने कहा कि जब वे पाकिस्तान में महावाणिज्य दूत के रूप में कार्यरत थे तो यहां पर हर कोई उनकी और उनकी पत्नी की देखभाल कर रहा था। उन्होंने कहा कि मैंने अपनी किताब में इससे जुड़ी कई घटनाओं का जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सद्भावपूर्ण माहौल की जरूरत थी मगर भारत में नरेंद्र मोदी की 10 साल की सरकार के कार्यकाल के दौरान सद्भावना के विपरीत सबकुछ उल्टा हुआ है।

बातचीत बंद करना सबसे बड़ी गलती

अपने संबोधन के दौरान अय्यर ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना भी साधा। उन्होंने कहा कि मैं पाकिस्तान के लोगों को बताना चाहता हूं कि मोदी को कभी भी एक तिहाई से ज्यादा वोट नहीं मिले हैं। लेकिन हमारी प्रणाली ऐसी है कि अगर उनके पास एक तिहाई वोट हैं, तो उनके पास दो-तिहाई सीटें है। इसलिए दो-तिहाई भारतीय आपकी (पाकिस्तानियों) की ओर आने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों के दौरान हमने जो सबसे बड़ी गलती की है, वह यह है कि हमने दोनों देशों के बीच बातचीत के सिलसिले को पूरी तरह बंद कर दिया है। हमारे पास पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक करने का साहस तो है मगर मेज पर बैठकर एक-दूसरे से बातचीत करने का साहस नहीं है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के व्यापारियों, छात्रों और शिक्षाविदों को दोनों सरकारों को दरकिनार करते हुए भारत और पाकिस्तान के बाहर एक-दूसरे से मुलाकात का सिलसिला जारी रखना चाहिए। अय्यर इससे पूर्व भी पाकिस्तान की खुलकर तारीफ करने के साथ मोदी सरकार पर निशाना साध चुके हैं।

राम मंदिर के विरोध में बेटी का उपवास

उनकी बेटी सुरन्या अय्यर से जुड़ा एक मामला भी हाल में काफी चर्चित हुआ था जब उनकी बेटी ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के विरोध में उपवास रखने का ऐलान किया था। सोशल मीडिया पर भी इस मामले की खूब चर्चा हुई थी। इस मामले को लेकर आरडब्ल्यूए की ओर से सुरन्या को नोटिस भी जारी किया गया था। हालांकि सुरन्या की ओर से दावा किया गया था कि जिस सोसायटी की ओर से उन्हें नोटिस जारी किया गया है,वह वहां नहीं रहती हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story