×

Adani Issue: राहुल गांधी अडानी पर हमलावर मगर शरद पवार निभा रहे दोस्ती, INDIA गठबंधन में फिर दिखा मतभेद,BJP ने बोला हमला

Adani Issue: शरद पवार ने शनिवार को अहमदाबाद में एक बार फिर गौतम अडानी के साथ मुलाकात की। यह मुलाकात देश के पहले लैक्टोफेरिन प्लांट के उद्घाटन के मौके पर हुई। बाद में उन्होंने अहमदाबाद में अडानी के आवास और कार्यालय परिसर का भी दौरा किया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 24 Sep 2023 2:26 AM GMT
Adani Issue
X

राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( सोशल मीडिया)

Adani Issue: उद्योगपति गौतम अडानी के मुद्दे पर विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में एकजुटता नहीं दिख रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार अडानी पर तीखा हमला करने में जुटे हुए हैं तो दूसरी ओर गठबंधन के प्रमुख दल एनसीपी के मुखिया शरद पवार अडानी के साथ दोस्ती निभा रहे हैं। पवार ने शनिवार को अहमदाबाद में एक बार फिर गौतम अडानी के साथ मुलाकात की। यह मुलाकात देश के पहले लैक्टोफेरिन प्लांट के उद्घाटन के मौके पर हुई। बाद में उन्होंने अहमदाबाद में अडानी के आवास और कार्यालय परिसर का भी दौरा किया।

पवार की अडानी के साथ हुई इस मुलाकात को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। इस मुलाकात को लेकर सवाल इसलिए भी उठाए जा रहे हैं क्योंकि यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब राहुल गांधी ने अडानी के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। इससे साफ हो गया है कि अडानी के मुद्दे पर इंडिया गठबंधन में एक राय नहीं है। अडानी से शरद पवार की इस मुलाकात को लेकर भाजपा ने तंज भी कसा है। इस मुलाकात ने भाजपा को राहुल गांधी को घेरने का फिर एक मौका मुहैया करा दिया है।

अडानी के कार्यक्रम और घर पहुंचे शरद पवार

दरअसल एनसीपी मुखिया शरद पवार शनिवार को अहमदाबाद के दौरे पर पहुंचे थे। उनकी इस यात्रा का मकसद अडानी से जुड़े हुए कार्यक्रम में शामिल होना था। उन्होंने शीर्ष उद्योगपति अडानी के साथ देश के पहले लैक्टोफेरिन प्लांट एक्सिम पावर का उद्घाटन किया। बाद में उन्होंने इस संबंध में एक्स पर अपनी पोस्ट में जानकारी भी दी। उन्होंने लिखा कि गौतम अडानी के साथ गुजरात के वासना, चाचरवाड़ी में एक्सिम पावर का उद्घाटन करना सौभाग्य की बात रही।

उन्होंने गौतम अडानी के साथ कार्यक्रम की अपनी तस्वीरें भी पोस्ट की हैं। शरद पवार की इस पोस्ट से अडानी के साथ उनकी नजदीकी को आसानी से समझा जा सकता है। शरद पवार का यह दौरा अडानी के इस कार्यक्रम में शामिल होने तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि बाद में उन्होंने अडानी के कार्यालय परिसर और आवास का भी दौरा किया। इस दौरान दोनों के बीच काफी देर तक बातचीत भी हुई।

राहुल हमलावर,पवार निभा रहे दोस्ती

पवार और अडानी की यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अडानी के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। हाल में लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर अपने भाषण के दौरान भी राहुल गांधी अडानी का नाम लेना नहीं भूले थे। वे पूरे देश में अपने हर कार्यक्रम के दौरान अडानी के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला करते रहे हैं।

अडानी के प्रति उनके तीखे तेवर के बावजूद पवार समय-समय पर अडानी के साथ अपनी दोस्ती निभाते रहे हैं। इंडिया गठबंधन की ओर से भाजपा के खिलाफ एकजुट होकर लड़ाई लड़ने का दावा किया जा रहा है मगर दूसरी ओर अडानी के मुद्दे पर इंडिया गठबंधन के मतभेद भी खुलकर सामने आते दिख रहे हैं। ऐसे में भाजपा ने इंडिया गठबंधन में राहुल गांधी की अहमियत को लेकर सवाल खड़े किए हैं।

भाजपा बोली:राहुल को कोई गंभीरता से नहीं लेता

अडानी के साथ एनसीपी मुखिया शरद पवार की इस मुलाकात को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना भी साधा है। उन्होंने पवार की ओर से पोस्ट की गई कार्यक्रम की तस्वीरों को शेयर करते हुए राहुल गांधी पर तंज कसा है।

उन्होंने कहा कि इन तस्वीरों से साफ हो गया है कि विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में कोई भी राहुल गांधी या उनके बयानों को गंभीरता से नहीं लेता। पूनावाला ने कहा कि तस्वीरें हजारों शब्द बोलती हैं मगर तभी राहुल गांधी उन्हें सुनने के लिए तैयार हों। पूनावाला ने अडानी और शरद पवार की नजदीकी के जरिए राहुल गांधी को घेरने का प्रयास किया है।

पवार पहले भी कर चुके हैं अडानी का बचाव

वैसे यह पहला मौका नहीं है जब शरद पवार ने अडानी के साथ अपनी दोस्ती का इजहार किया है। पावर ने अडानी के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए जेपीसी का गठन किए जाने का भी विरोध किया था। उनका कहना था कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से इस मामले में समिति गठित किए जाने के बाद जेपीसी की मांग करना सही नहीं है। हमें सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित समिति पर भरोसा करना चाहिए और उसकी रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए।

उन्होंने हिंडनबर्ग की उस रिपोर्ट पर भी निशाना साधा था जिसमें अडानी समूह पर कई तरह के आरोप लगाए गए थे। उनका कहना था कि उस शख्स की ओर से पहले भी कई आरोप लगाए गए थे जिसे लेकर संसद में हंगामा भी हुआ था। उन्होंने कहा कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को जरूरत से ज्यादा महत्व दिया गया।

आत्मकथा में भी अडानी की जमकर तारीफ

शरद पवार ने अपनी आत्मकथा 'लोक मांझे सांगाति' में भी गौतम अडानी की जमकर तारीफ करते हुए उन्हें मेहनती, सरल और जमीन से जुड़ा हुआ व्यक्ति बताया है। उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि किस तरह गौतम अडानी शून्य से शुरू करके अपना कॉर्पोरेट साम्राज्य स्थापित करने में कामयाब रहे।

जानकारों का तो यहां तक करना है कि पवार की सलाह पर ही अडानी ने थर्मल पावर सेक्टर में कदम रखा और अब वे इस क्षेत्र में काफी बुलंदियों पर पहुंच चुके हैं। पवार और अडानी की यह दोस्ती सियासी हलकों में हमेशा चर्चा का विषय रही है और इस दोस्ती ने अडानी के मुद्दे पर इंडिया गठबंधन में मतभेदों को एक बार फिर उजागर कर दिया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story