×

National Herald case:राहुल गाँधी से कल पांचवे दिन भी ED करेगी पूछताछ

National Herald case: कांग्रेस नेता से नेशनल हेराल्ड-एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड सौदे से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच एजेंसी पूछताछ कर रही है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 20 Jun 2022 7:00 AM GMT (Updated on: 20 Jun 2022 3:23 PM GMT)
National Herald Case
X

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Social media)

National Herald case: कांग्रेस नेता और लोक सभा सांसद राहुल गाँधी से कल पांचवें दिन भी ED पूछताछ करेगी। इससे पहले नेशनल हेराल्ड केस (National Herald Case) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज (20 जून) को एक बार फिर प्रवर्तन निदेशालय (ED) दफ्तर पहुंचे। बता दें कि, प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी अभी तक कांग्रेस नेता से करीब 40 घंटे की पूछताछ कर चुके हैं। इस बीच, देशभर में कांग्रेस कार्यकर्ता बड़े प्रदर्शन कर रहे हैं। ईडी की कार्रवाई के विरोध में बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जुट रहे हैं।


वहीं, केंद्र की 'अग्निपथ योजना' के विरोध में भी कांग्रेस देशभर में विरोध-प्रदर्शन देशभर में करने की तैयारी में जुटा है। कहा जा रहा है कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात कर सकता है। ईडी ने पिछले हफ्ते कांग्रेस नेता की मां सोनिया गांधी के अस्पताल में भर्ती होने के कारण पूछताछ को सोमवार तक के लिए स्थगित रखने की अनुमति दे दी थी।

बता दें कि राहुल गांधी से लगातार तीन दिनों में लगभग 30 घंटे तक पूछताछ की गई है। कांग्रेस नेता से नेशनल हेराल्ड-एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड सौदे से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच एजेंसी पूछताछ कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईडी के सवाल ज्यादातर यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के कामकाज और वित्त से संबंधित हैं, जहां गांधी के पास न केवल 38 प्रतिशत शेयर हैं, बल्कि 13 दिसंबर, 2010 को इसके निदेशकों में से एक के रूप में उन्हें नियुक्त भी किया गया था।

कांग्रेस ने ईडी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

इससे पहले रविवार को, राहुल गांधी ने नई सैन्य भर्ती योजना के विरोध में पीएम मोदी पर तीखा हमला किया और कहा कि बार-बार नौकरियों की झूठी उम्मीद देकर उन्होंने युवाओं को बेरोजगारी के 'अग्निपथ' पर चलने के लिए मजबूर किया है। उधर ईडी द्वारा किये जा रहे सवालों के मीडिया में लीक होने के मामले में कांग्रेस ने ईडी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

राहुल ने यह भी कहा कि आठ साल में 16 करोड़ नौकरियां दी जानी थीं, लेकिन युवाओं को केवल "पकौड़े तलने" का ज्ञान दिया था।इस बीच, कांग्रेस ने कहा कि राहुल गांधी को निशाना बनाने में सरकार की 'प्रतिशोध की राजनीति' के खिलाफ देश भर के लाखों पार्टी कार्यकर्ता सोमवार को शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे।

ईडी की पूछताछ का कांग्रेस ने कड़ा विरोध किया था

कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से भी मुलाकात करेगा और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा राहुल गांधी से पूछताछ के विरोध में दिल्ली पुलिस द्वारा पार्टी सांसदों के साथ कथित बदसलूकी और उत्पीड़न को उनके संज्ञान में लाया जाएगा।

कांग्रेस नेताओं के अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल पहले ही राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिल चुके हैं और सांसदों के अधिकारों के उल्लंघन के लिए कार्रवाई की मांग कर चुके हैं और उनसे इसे विशेषाधिकार नोटिस के रूप में मानने के लिए कहा है। ईडी की पूछताछ का कांग्रेस ने कड़ा विरोध किया था।

उधर केंद्र पर हमला तेज करते हुए कांग्रेस ने रविवार को यहां सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध करने वालों के समर्थन में 'सत्याग्रह' किया। राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से रविवार को अपना जन्मदिन नहीं मनाने की अपील की थी। उन्होंने शनिवार रात कहा था कि देश के युवा आक्रोशित हैं और सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उनके साथ खड़ा होना चाहिए।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story