×

कांग्रेस नेता खुर्शीद ने गांधी परिवार को बताया नेता, खड़गे सिर्फ पार्टी चलाने वाले अध्यक्ष, भाजपा हुई हमलावर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद का कहना है कि हमारा नेता तो गांधी परिवार ही है। साथ में उन्होंने मल्लिकार्जुन खड़गे को नेता मानने से इनकार किया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 Dec 2022 12:28 PM GMT
Congress Leader Salman
X

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद

Salman Khurshid Statement: पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद कांग्रेस नेतृत्व के लिए मुश्किलें पैदा करते हुए दिख रहे हैं। अब उन्होंने एक ऐसा बयान दिया है जिसे लेकर भाजपा हमलावर हो गई है। एक दिन पहले राहुल गांधी की तुलना भगवान राम से करने वाले खुर्शीद का कहना है कि हमारा नेता तो गांधी परिवार ही है। मल्लिकार्जुन खड़गे को नेता मानने से इनकार करते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा कि उन्हें तो सिर्फ पार्टी चलाने के लिए ही अध्यक्ष बनाया गया है।

खुर्शीद के इस बयान ने भाजपा को कांग्रेस पर पलटवार करने का मौका दे दिया है। भाजपा पहले से ही मल्लिकार्जुन खड़गे को सिर्फ दिखाने के लिए अध्यक्ष बनाने की बात कहती रही है। खुर्शीद के बयान के बाद भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि आखिरकार कांग्रेस की सच्चाई सबके सामने आ गई है।

गांधी परिवार ही हमारा नेता

दरअसल एक साक्षात्कार के दौरान खुर्शीद से सवाल पूछा गया कि मल्लिकार्जुन खड़गे के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी में क्या बदलाव आया है? इस सवाल का जवाब देते हुए खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस में हमारा नेता तो गांधी परिवार है और गांधी परिवार ही आगे भी हमारा नेतृत्व करता रहेगा। मल्लिकार्जुन खड़गे के बारे में अपनी राय स्पष्ट करते हुए खुर्शीद ने कहा कि उन्हें तो सिर्फ पार्टी चलाने के लिए अध्यक्ष पद पर बिठाया गया है।

खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस एक बड़ी पार्टी है और कांग्रेस की सभी गतिविधियों को चलाने के लिए एक फुलटाइम नेता की आवश्यकता थी। हमें ऐसे नेता की आवश्यकता थी जो पूरी तरह पार्टी के कामकाज पर फोकस करें। इसीलिए खड़गे को पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया है।

भाजपा का पलटवार: कांग्रेस की सच्चाई उजागर

सलमान खुर्शीद के इस बयान के बाद भाजपा ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोला है। पार्टी के प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा कि सलमान खुर्शीद के बयान से कांग्रेस की सच्चाई सबके सामने आ गई है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कांग्रेस अध्यक्ष कौन है। खुर्शीद ने भी पूरी तरह स्पष्ट कर दिया है कि पार्टी की कमान सोनिया गांधी और राहुल गांधी के पास ही रहेगी। सच्चाई तो यह है कि कांग्रेस चाटुकारिता और वंशवाद में विश्वास करने वाली पार्टी है। खुर्शीद के इस बयान के बाद सवाल लिया है कि अब खड़गे को रिमोट कंट्रोल प्रेसिडेंट कहा जाए या रबर स्टैंप प्रेसिडेंट? खड़गे के कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने के बाद भी भाजपा ने यही प्रतिक्रिया जताई थी। पार्टी का कहना था कि कांग्रेस में अध्यक्ष चाहे जिसे भी बना दिया जाए मगर असली कमान गांधी परिवार के हाथों में ही रहेगी।

भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि खुर्शीद ने साफ कर दिया है कि खड़गे को सिर्फ पार्टी का कामकाज चलाने के लिए अध्यक्ष चुना गया है। कांग्रेस का असली नेता तो गांधी परिवार ही है। भाजपा सांसद ने कहा कि खुर्शीद के बयान से साफ हो गया है कि खड़गे सिर्फ पार्टी का मुखौटा हैं। पार्टी के असली कमान अभी भी गांधी परिवार ने ही संभाल रखी है।

राहुल गांधी को बताया था भगवान राम

इससे पूर्व मुरादाबाद में मीडिया से बातचीत के दौरान सलमान खुर्शीद ने राहुल गांधी को भगवान राम बताया था। कांग्रेसियों को भरत बताने के साथ ही खुर्शीद ने कहा था कि खड़ाऊं को बहुत दूर तक लेकर चलना पड़ता है और अब खड़ाऊं उत्तर प्रदेश पहुंच गई है। रामजी भी जल्दी ही उत्तर प्रदेश पहुंचेंगे। खुर्शीद ने 3 जनवरी को उत्तर प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत का जिक्र करते हुए यह बयान दिया था।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी योगी की तरह तपस्या करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। इस समय देश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और लोग भीषण सर्दी के कारण ठिठुर रहे हैं मगर इसके बावजूद राहुल गांधी सिर्फ एक टी-शर्ट में भारत को जोड़ने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story