×

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता शशि थरूर का बड़ा बयान, कहा-BJP सबसे ज्यादा सीटें जीतने में होगी कामयाब मगर ताकत होगी कम

Lok Sabha Election 2024: केरल साहित्य महोत्सव में अपने संबोधन के दौरान शशि थरूर ने कहा कि भाजपा भले ही सबसे बड़ी पार्टी बनने में कामयाब होगी मगर उसकी सीटों की संख्या में गिरावट आएगी। उसकी सीटें इतनी कम हो जाएंगी कि वह सरकार बनाने की स्थिति में नहीं रह जाएगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 15 Jan 2024 5:45 AM GMT
Shashi Tharoor
X

Shashi Tharoor   (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: देश में इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए सभी राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत के साथ तैयारी शुरू कर दी है। भाजपा के साथ ही विपक्षी दलों के गठबंधन ने इंडिया की ओर से भी विभिन्न राज्यों में चुनावी तैयारी की जा रही है। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने आगामी चुनावों को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी मगर उसकी सीटें पिछले चुनाव की अपेक्षा कम हो जाएंगी।

भाजपा ही बनेगी सबसे बड़ी पार्टी

थरूर को बेबाक बयान देने के लिए जाना जाता है और अब उन्होंने पूरी बेबाकी के साथ एक और महत्वपूर्ण बयान दिया है। कांग्रेस नेता ने कहा कि मौजूदा चुनावी माहौल को देखते हुए कहा जा सकता है कि निश्चित रूप से अगले चुनाव के दौरान भी भाजपा ही सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आएगी। सीटों के मामले में कोई भी दल भाजपा को पिछाड़ने में कामयाब नहीं हो पाएगा।

केरल साहित्य महोत्सव में अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि भाजपा भले ही सबसे बड़ी पार्टी बनने में कामयाब होगी मगर उसकी सीटों की संख्या में गिरावट आएगी। उसकी सीटें इतनी कम हो जाएंगी कि वह सरकार बनाने की स्थिति में नहीं रह जाएगी। भाजपा के संभावित सहयोगी अब पार्टी को समर्थन देने के लिए तैयार नहीं होंगे बल्कि वे विपक्षी दलों के गठबंधन का समर्थन कर सकते हैं।

सीट बंटवारे का दिखेगा अलग-अलग पैटर्न

कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस को उम्मीद है कि वह अधिक से अधिक राज्यों में विभिन्न दलों के साथ गठबंधन करने में कामयाब होगी। लोकसभा चुनाव के दौरान इस गठबंधन का असर भी दिखाई देगा। थरूर ने कहा कि इंडिया गठबंधन के सीट बंटवारे का पैटर्न अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग रूप में दिखेगा। इसके लिए उन्होंने केरल और तमिलनाडु का उदाहरण भी दिया।

उन्होंने कहा कि केरल में यह कल्पना करना लगभग असंभव है कि विपक्षी गठबंधन के दो प्रमुख प्रतिद्वंद्वी यानी सीपीआई (एम) और कांग्रेस कभी सीट-बंटवारे पर सहमत होंगे। दरअसल केरल में दोनों दल एक-दूसरे को कड़ी चुनौती देते रहे हैं और यही कारण है कि इस राज्य में गठबंधन नामुमकिन माना जा रहा है।

थरूर ने तमिलनाडु का उदाहरण देते हुए कहा कि तमिलनाडु में सहयोगी दलों के बीच विवाद की कोई स्थिति नहीं है। इस राज्य में सीपीआई, सीपीआई (एम), कांग्रेस और डीएमके सभी एक साथ सहयोगी हैं। इन सभी दलों में सीट बंटवारे को लेकर कोई विवाद पैदा होने की स्थिति नहीं दिख रही है।

सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार का चयन जरूरी

थरूर ने कहा कि अगले लोकसभा चुनाव में यह बात काफी महत्वपूर्ण है कि सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार का चयन किया जाना चाहिए। कांग्रेस नेता ने कहा कि विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के वक्त लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति को ही वोट दें। पूरे देश में मोदी-मोदी का नारा लगाया जा रहा है मगर इस नारे को लगाने वालों को पता होना चाहिए कि यह नारा सिर्फ वाराणसी के लिए ही कारगर साबित हो सकता है। देश के दूसरे हिस्सों में रहने वाले लोगों को बेहतर उम्मीदवार चुनने की दिशा में मतदान करना चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story