×

INDIA PM Candidate: शशि थरूर ने राहुल और खड़गे को बताया पीएम उम्मीदवार, नाराज जदयू ने कांग्रेस को दी नसीहत

Congress PM Candidates: थरूर ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में अगर इंडिया गठबंधन जीतती है, तो कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी या मल्लिकार्जुन खड़गे को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए नामांकित किया जा सकता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Oct 2023 10:15 AM GMT
Congress PM Candidates
X

Congress PM Candidates (Pic:Social Media)

Lok Sabha Election: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आगामी लोकसभा चुनाव में हराने के लिए बना विपक्षी गठबंधन इंडिया में पीएम पद के दावेदार पर रार जारी है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को उनकी पार्टियां प्राइम मिनिस्टिरल मैटेरियल कह चुकी हैं। वहीं, सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस के नेता भी राहुल गांधी के नाम को आगे करते रहे हैं। हालांकि, विवाद बढ़ने पर कांग्रेस नेतृत्व ने ऐसे बयानों से खुद को अलग भी किया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस सांसद शशि थरूर के बयान ने एकबार फिर इस मुद्दे को गरमा दिया है। थरूर ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में अगर इंडिया गठबंधन जीतती है, तो कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी या मल्लिकार्जुन खड़गे को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए नामांकित किया जा सकता है। उनका यह बयान सहयोगी जदयू को रास नहीं आया है। जदयू नेताओं ने इस पर कड़ा ऐतराज जताते हुए ऐसे बयानों से बचने की नसीहत दी है।

मंत्री अशोक चौधरी का थरूर पर पलटवार

बिहार सरकार में मंत्री और सीएम नीतीश कुमार के बेहद करीबी माने जाने वाले अशोक चौधरी ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि हमलोग भी जानते हैं कि नीतीश कुमार ने बहुत बढ़िया काम किया है। पार्टी के लोग भी उन्हें पीएम कैंडिडेट बनाने की मांग करते हैं, मगर उन्होंने स्वयं कई बार इस बात से इनकार किया है। इंडिया गठबंधन के नेताओं को ऐसे बयानों से बचना चाहिए। अगर ऐसे बयान आते रहेंगे तो गठबंधन के अंदर असहज स्थिति पैदा हो जाएगी और आगामी रणनीति के लिए यह सह नहीं रहेगा।

थरूर ऐसे बयान देने के आदि - केसी त्यागी

जदयू के मुख्य प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि शशि थरूर अखबारों की सुर्खियों में बने रहने के लिए ऐसे बयान देते हैं। वे इस तरह के बयान देने के आदि हो गए हैं। राहुल गांधी या मल्लिकार्जुन खड़गे को पीएम उम्मीदवार बनाने का फैसला न तो कांग्रेस वर्किंग कमेटी का है और न ही इंडिया गठबंधन में ऐसी चर्चा हुई है। इस तरह के बयान से गठबंधन का जायका खराब होता है।

केसी त्यागी ने बिहार सीएम नीतीश कुमार को देश का सबसे बड़ा वोट कैचर करार दिया है। उन्होंने कहा कि जातीय गणना के बाद ऊंचे पैमाने पर देशभर के सामाजिक-राजनीतिक संगठनों की ओर से नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने की मांग उठी है।

क्या कहा था शशि थरूर ने ?

केरल से सांसद शशि थरूर ने कहा था कि नतीजे आने के बाद इंडिया गठबंधन के नेताओं को मिलकर एक कैंडिडेट को चुनना होगा। मेरा अंदाजा है कि कांग्रेस पार्टी की तरफ से मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम दिया जा सकता है, ऐसे वे देश के पहले दलित पीएम होंगे। उन्होंने आगे कहा कि खड़गे के अलावा राहुल गांधी का भी नाम दिया जा सकता है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story