×

Parliament Session: कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ जारी किया ब्लैक पेपर, 10 साल में 411 विधायकों को तोड़ने का आरोप, बेरोजगारी पर बात नहीं करती सरकार

Parliament Budget Session: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आज देश में लोकतंत्र खतरे की स्थिति में दिख रहा है। पिछले 10 वर्षों के दौरान भाजपा ने 411 विधायकों को अपने पाले में कर लिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 8 Feb 2024 7:43 AM GMT (Updated on: 8 Feb 2024 7:54 AM GMT)
mallikarjun kharge released black paper
X

Mallikarjun Kharge released black paper (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

Parliament Budget Session: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को मोदी सरकार के खिलाफ ब्लैक पेपर जारी किया। कांग्रेस की ओर से जारी इस पेपर में मोदी सरकार की 10 साल की विफलताओं को बताने का प्रयास किया गया है। पार्टी ने इस ब्लैक पेपर को 10 साल,अन्याय काल नाम दिया है। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हम प्रमुख मुद्दे के तौर पर बेरोजगारी की बढ़ती समस्या को उठाते रहे हैं मगर मोदी सरकार इस मुद्दे पर बातचीत करने के लिए तैयार नहीं है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आज देश में लोकतंत्र खतरे की स्थिति में दिख रहा है। पिछले 10 वर्षों के दौरान भाजपा ने 411 विधायकों को अपने पाले में कर लिया। विधायकों को तोड़कर कई कांग्रेस सरकारों को गिराने का काम किया गया। भाजपा के लोग लोकतंत्र को नष्ट करने की कोशिश में लगे हुए हैं। खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अपनी विफलताएं छिपाने में लगे हुए हैं मगर हम जनता के बीच उनकी विफलताओं को उजागर करेंगे।

विफलताएं छिपाने में जुटी है मोदी सरकार

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने मोदी सरकार के खिलाफ 'ब्लैक पेपर' जारी करते हुए कहा कि हम आज केंद्र सरकार के खिलाफ ब्लैक पेपर निकाल रहे हैं क्योंकि वे हमेशा सदन में अपनी कामयाबी की बात रखते हैं और अपनी विफलताएं छिपाते हैं। जब हम उनकी विफलताओं की चर्चा करते हैं तो हमारी बातों को महत्व नहीं दिया जाता। इस ब्लैक पेपर में हमारा मुख्य मुद्दा बेरोजगारी है, जो देश का सबसे बड़ा मुद्दा है। हम हमेशा इस मुद्दे को उठाते रहे हैं मगर मोदी सरकार और भाजपा नेता इस मुद्दे पर बातचीत करने के लिए तैयार नहीं है।

उन्होंने कहा कि केरल, कर्नाटक, तेलंगाना जैसे गैर-बीजेपी राज्यों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। खड़गे ने कहा कि भाजपा की तोड़फोड़ की राजनीति से देश में लोकतंत्र के लिए खतरा पैदा हो गया है। पिछले 10 वर्षों के दौरान भाजपा ने 411 विधायकों को तोड़कर अपने पाले में कर लिया। विधायकों को तोड़कर कांग्रेस की कई सरकारों को गिरा दिया गया। उन्होंने भाजपा पर लोकतंत्र को खत्म करने का बड़ा आरोप भी लगाया।

महंगाई और बेरोजगारी का प्रमुखता से जिक्र

कांग्रेस अध्यक्ष ने सरकार और प्रधानमंत्री मोदी पर अपने विफलताएं छिपाने का आरोप लगाते हुए कहा कि इसी कारण हमने मोदी सरकार के खिलाफ ब्लैक पेपर लाने का फैसला किया है। कांग्रेस ने यह ‘ब्लैक पेपर’ ऐसे समय जारी किया है जब मोदी सरकार की ओर से यूपीए सरकार के 10 साल के कार्यकाल पर श्वेत पत्र लाने का ऐलान किया गया है।

कांग्रेस की ओर से जारी इस ब्लैक पेपर में महंगाई, बेरोजगारी, सामाजिक न्याय, किसान और कई अन्य विषयों पर सरकार की विफलताओं का उल्लेख किया गया है। कांग्रेस का आरोप है कि सरकार इन समस्याओं को सुलझाने में पूरी तरह नाकाम साबित हुई है। पार्टी ने इस ब्लैक पेपर को ’10 साल, अन्याय काल’ नाम दिया है।

दोस्तों के फायदे के लिए बाहर से आयात

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश में महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोगों का जीना दूभर हो गया है मगर इसके बावजूद प्रधानमंत्री मोदी महंगाई को कम करने की जगह कांग्रेस से तुलना करने में जुटे रहते हैं। मोदी सरकार चाहे तो दाल, तेल समेत रोजमर्रा की जरूरी चीजों पर महंगाई को नियंत्रित कर सकती है मगर प्रधानमंत्री ऐसा नहीं करना चाहते। वे अपने दोस्तों को फायदा पहुंचाने के लिए बाहर से चीजों का आयात करते हैं।

पीएम मोदी नहीं पूरी कर सके अपनी गारंटी

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि रोजगार मुहैया कराने के मोर्चे पर मोदी सरकार पूरी तरह विफल साबित हुई है। मोदी की ओर से दो करोड़ नौकरियां देने और किसानों को एमएसपी सुनिश्चित करने की गारंटी दी गई थी। उन्होंने इस दिशा में कोई काम नहीं किया और अब नई गारंटी लेकर सामने आ गए हैं।

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा और कांग्रेस के बीच अब पेपर युद्ध की शुरुआत हो चुकी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से यूपीएस सरकार के कामकाज पर श्वेत पत्र ले जाने के ऐलान के बाद कांग्रेस की ओर से यह ब्लैक पेपर जारी किया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story