×

One Nation-One Election: अधीर रंजन को रात 11 बजे आया एक फोन और बना ली दूरी, समिति से अलग होने की बताई वजह

Adhir Ranjan on One Nation-One Election: कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने 'एक देश एक चुनाव' के लिए गठित समिति से अपना नाम वापस ले लिया। बीजेपी के हमलावर रुख के बाद अधीर रंजन ने बताया कि, आखिर उन्होंने समिति से क्यों नाम वापस लिया।

Aman Kumar Singh
Published on: 4 Sep 2023 10:27 AM GMT
One Nation-One Election: अधीर रंजन को रात 11 बजे आया एक फोन और बना ली दूरी, समिति से अलग होने की बताई वजह
X
Adhir Ranjan on One Nation-One Election (Social Media)

Adhir Ranjan on One Nation-One Election : कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने 'एक देश एक चुनाव' (One Nation One Election) के लिए गठित समिति से अपना नाम वापस ले लिया है। अधीर रंजन ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को एक चिट्ठी लिखकर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने शाह को बताया कि, वह इस समिति में शामिल नहीं हो पाएंगे। इस बीच, अधीर रंजन के समिति से हटने के निर्णय को लेकर बीजेपी हमलावर रुख अख्तियार किए है।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) लगातार इस मामले पर सवाल उठा रही है। जिसके बाद, अधीर रंजन चौधरी ने पूरे मामले पर सफाई दी। कांग्रेस नेता ने बताया कि, उन्होंने इस समिति से हटने का निर्णय क्यों लिया?

अधीर को किसका आया फोन?|

पश्चिम बंगाल के बहरामपुर सीट से सांसद अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chaudhary) ने कहा, '31 अगस्त की रात 11 बजे उनके दफ्तर के सचिव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रिंसिपल सेक्रेटरी पीके मिश्रा का फोन आया। प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने जानकारी दी, कि सरकार एक समिति बनाने जा रही है जिसमें उन्हें भी शामिल करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि इस समिति के चेयरमैन पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) हैं।

दस्तावेज देखने के बाद ही फैसला लूंगा

अधीर रंजन आगे कहते हैं, 'मैंने उनसे 'One Nation One Election' से संबंधित कागजात भेजने को कहा। उन्हें बताया कि दस्तावेज (Documents) देखने के बाद मैं उन्हें अपने फैसले के बारे में बताऊंगा। कांग्रेस सांसद ने कहा, जब CBI निदेशक या फिर CBC का चयन करते हैं तो उनके पास संबंधित दस्तावेज भेजा जाता है। इन्हें देखने के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचा जाता है। मैं बिना किसी डॉक्यूमेंट्स के क्या बात करूंगा? वो भी एक अधिकारी के साथ। हालांकि, अधीर रंजन ने आगे कहा, इस बारे में उनसे किसी मंत्री ने नहीं, बल्कि एक अधिकारी ने पूछा था।'

8 सदस्यीय समिति में कौन-कौन?

आपको बता दें, 'एक देश एक चुनाव' (One Nation One Election) के लिए केंद्र सरकार ने आठ सदस्यीय समिति का गठन किया है। समिति के चेयरमैन पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हैं। जबकि, समिति सदस्य के तौर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad), वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एनके सिंह (NK Singh) भी हैं। समिति के अन्य सदस्यों में लोकसभा के पूर्व महासचिव सुभाष कश्यप (Subhash Kashyap), वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे (Harish Salve) और सतर्कता आयोग के पूर्व अध्यक्ष संजय कोठारी (Sanjay Kothari) भी शामिल हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story