×

राजस्थान में सियासी संकट: कांग्रेस विधायक दल की दूसरी बैठक, पायलट पर नजरें

राजस्थान में सियासी संकट  अभी टला नहीं है। यहां के कांग्रेस पार्टी के दो दिग्गज सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच कड़वाहट खुलकर सामने आ गई है। इसे लेकरआज कांग्रेस ने विधायक दल की बैठक बुलाई है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 14 July 2020 3:20 AM GMT
राजस्थान में सियासी संकट: कांग्रेस विधायक दल की दूसरी बैठक, पायलट पर नजरें
X

जयपुर राजस्थान में सियासी संकट अभी टला नहीं है। यहां के कांग्रेस पार्टी के दो दिग्गज सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच कड़वाहट खुलकर सामने आ गई है। इसे लेकरआज कांग्रेस ने विधायक दल की बैठक बुलाई है।

यह पढ़ें...राजस्थान में कभी भी पलट सकती है सियासी बाजी, पायलट ने दिया ये बड़ा संकेत

न्योता दिया

राजस्थान में कांग्रेस के भीतर ही शुरू हुआ सत्ता का संघर्ष अभी थमा नहीं है। बगावत कर दिल्ली आ चुके सचिन पायलट को मनाने की कोशिशें जारी हैं, तो दूसरी ओर अशोक गहलोत भी अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर रहे हैं। इस सब के बीच आज एक बार फिर जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें सचिन पायलट और उनके समर्थकों को भी न्योता दिया गया है। ऐसे में हर किसी की नजर इस बात पर है क्या सचिन पायलट बैठक में शामिल होंगे?

सचिन के शामिल होने पर संदेह

सचिन पायलट फिलहाल कैमरों की नज़रों से दूर हैं और लगातार उनकी बस कुछ बातें सामने आ रही है। इस बीच कांग्रेस नेतृत्व सचिन पायलट से बात करने की कोशिश कर रहा है। खबरों की मानें तो सचिन पायलट मुख्यमंत्री पद को लेकर अड़ गए हैं और आश्वासन चाहते हैं। ऐसे में अब देखना होगा कि वह कबतक इस तरह अलग रहते हैं और कब कोई फैसला लेते हैं।

सचिन पायलट का आज की बैठक में आना भी मुश्किल दिखाई पड़ रहा है। सचिन पायलट के एक करीबी का कहना है, ‘इस मामले के निपटारे के लिए हाईकमान की ओर से सही एक्शन नहीं लिया गया है, हमें आश्वासन नहीं मिला है कि हमारी बातें सुनी जाएंगी या नहीं।’ सचिन पायलट के संकेतों से साफ है कि वो राज्य की लीडरशिप में बदलाव चाहते हैं और उससे कम पर नहीं मानेंगे। पायलट के करीबी ने कहा कि पार्टी के नेतृत्व को हमारी चिंताओं के बारे में पता है, हम इंतजार कर रहे हैं कि कब उसपर एक्शन शुरू होगा।

पायलट ने कहा है कि हमने कोई भी समझौते की शर्त नहीं रखी है, और किसी आलाकमान से उनकी बातचीत नहीं चल रही है। पायलट गुट का कहना है कि अशोक गहलोत के पास कांग्रेस के मात्र 84 विधायक हैं बाकी हमारे साथ हैं।

यह पढ़ें...जुड़वां बहनों का कमाल: 12वीं मिले सामान अंक, शक्ल के साथ अक्ल भी एक जैसी

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मंगलवार सुबह 10 बजे कांग्रेस विधायक दल की एक और बैठक होगी। इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि बागी तेवर दिखा रहे पायलट एवं कुछ अन्य विधायक इस बैठक में भाग लेंगे। उन्होंने कहा, ''एक बार फिर हम सचिन पायलट, सभी विधायक साथियों को लिखकर भी भेज रहे हैं।

उनसे अनुरोध करते हैं कि आइए राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करें। राजस्थान को कैसे मजबूत करें, ये चर्चा करें। अगर किसी व्यक्ति विशेष से कोई मतभेद है तो खुले मन से वो भी कहिए, कांग्रेस नेतृत्व सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी सबकी बात सुनने और उसका हल निकालने के लिए पूर्ण रूप से तैयार हैं।"

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story