Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव तारीख की हुई घोषणा, ये है पूरा शेड्यूल

Congress President Election Date: कांग्रेस कार्यसमिति की वर्चुअल बैठक में चुनाव के पूरे शेड्यूल पर मुहर लगाया गया है। चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, नए अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और 19 अक्टूबर को रिजल्ट आएंगे

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Aug 2022 1:57 PM GMT
Congress President election
X

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव (फोटो: सोशल मीडिया )

Click the Play button to listen to article

Congress President Election Date: बहुप्रतिक्षित कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव की फाइनल तारीख सामने आ गई है। कांग्रेस कार्यसमिति की वर्चुअल बैठक (Congress Working Committee Virtual Meeting) में चुनाव के पूरे शेड्यूल पर मुहर लगाया गया है। चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, नए अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और 19 अक्टूबर को रिजल्ट आएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नोटिफिकेशन 22 सितंबर को जारी होगा। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 24 सितंबर है, वहीं 30 सितंबर तक नामांकन वापस लिया जा सकता है। पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि अगर केवल एक ही उम्मीदवार होगा, तो परिणाम की घोषणा नामांकन वापसी की तारीख पर ही कर दी जाएगी।

बता दें कि साल 2019 में लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद सोनिया गांधी (Sonia Gadhi) को फिर से पार्टी की बागडोर अपने हाथ में लेनी पड़ी। तब से वो ही कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बनी हुई हैं। इतने सालों में कई बार कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर चर्चा हुई लेकिन कभी भी ये परवान नहीं चढ़ सकी।

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक

रविवार दोपहर साढ़े तीन बजे कांग्रेस कार्य समिति की ऑनलाइन बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने की। सोनिया गांधी नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए अभी विदेश गई हुई हैं, उनके साथ कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी मौजूद हैं। तीनों वहीं से मीटिंग से जुड़े। बैठक में अधिकतर नेताओं ने वायनाड सांसद राहुल गांधी से पार्टी की कमान फिर से संभालने की गुजारिश की।

इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री और जी23 के हिस्सा रहे आनंद शर्मा, एमपी के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, राजस्थान सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल, पी चिदंबरम, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल और मधुसूदन मिस्त्री समेत CWC के अन्य मेंबर शामिल हुए। बता दें कि CWC कांग्रेस की सर्वोच्च बॉडी है, जो सारे अहम फैसले लेती है।

बैठक से पहले उठे थे बागी सूर

कांग्रेस में नेताओं के बगावती तेवर जारी हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद के पार्टी छोड़ने के बाद पंजाब से आने वाले कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने भी पिछले दिनों आलाकमान पर निशाना साधा था। अब महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और पूर्व केंद्रीय मंत्री पृथ्वीराज चौहान ने भी कांग्रेस नेतृत्व के खिलाफ बागी तेवर अपना लिए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में कठपुतली अध्यक्ष बनाने की कोशिश की जा रही है, जिससे पार्टी बर्बाद हो जाएगी। उन्होंने ये बयान CWC की बैठक से ठीक पहले दिया था। बता दें कि गुलाम नबी आजाद ने भी अपने खत में इस बात की ओर इशारा किया था।

बता दें कि कांग्रेस सूत्रों से मिल रही खबरों के मुताबिक, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत को गांधी परिवार पार्टी का अध्यक्ष पद सौंपना चाहता है। उन्हें मनाने की कोशिश की जा रही है। लेकिन बताया जा रहा है कि गहलोत राजस्थान के सीएम की कुर्सी पर किसी भी सूरत में सचिन पायलट को नहीं देखना चाहते हैं, इसी पर पेंच फंसा हुआ है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story